loader
दिल्ली में आश्रम के पास राहुल गांधी के साथ अलका लांबा।

राहुल गांधी के खिलाफ अभियान तेज, लखनऊ में शिकायत

राहुल गांधी और उनकी भारत जोड़ो यात्रा को लेकर बीजेपी का जबरदस्त विरोध शुरू हो गया है। राहुल गांधी को तरह-तरह से घेरने की कोशिश हो रही है। यात्रा आज 24 दिसंबर को दिल्ली की सड़कों पर मार्च कर रही है, जिसमें जबरदस्त भीड़ है। जगह-जगह लोग राहुल से मिलने को बेताब है। लेकिन इसी बीच वाट्सऐप ग्रुपों में संदेश तैर रहा है कि राहुल गांधी नववर्ष पर जश्न मनाने विदेश भाग जाएंगे और यात्रा रुक जाएगी। दिल्ली से आगे नहीं बढ़ेगी। इस बीच सावरकर पर राहुल की कथित टिप्पणी को आधार बनाते हुए लखनऊ की कोर्ट में शिकायत की गई। जिसका कोर्ट ने संज्ञान लेते हुए शिकायतकर्ता से पहले सबूत पेश करने को कहा है।  

लखनऊ की कोर्ट में महाराष्ट्र में विनायक दामोदर सावरकर पर कथित टिप्पणी के विरोध में शिकायत की गई है। यह शिकायत किसी नृपेंद्र पांडेय ने की है। उनका कहना है कि राहुल गांधी ने सावरकर का मजाक उड़ाया है।

ताजा ख़बरें
राहुल गांधी ने महाराष्ट्र में भाषण देते हुए ऐतिहासिक तथ्यों के माध्यम से बताया था कि सावरकर अंग्रेजों के एजेंट थे। अंडमान जेल में रहने के दौरान सावरकर द्वारा अंग्रेजों से मांगी गई माफी का जिक्र राहुल ने किया था। यह भी ऐतिहासिक तथ्य है कि सावरकर जब जेल से रिहा हुए तो अंग्रेजों की हुकूमत ने सावरकर को पेंशन दी थी। उस समय अंग्रेज उसी को पेंशन देते थे, जो महात्मा गांधी और शहीद-ए-आजम भगत सिंह की आजादी की मुहिम का विरोध करते थे।

लखनऊ के अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मैजिस्ट्रेट ए.के. श्रीवास्तव ने शुक्रवार को एक आदेश में शिकायतकर्ता नृपेंद्र पांडेय को सीआरपीसी की धारा 200 के तहत सबूत पेश करने का निर्देश दिया। एक बार जब सीआरपीसी की धारा के तहत अदालत जांच करेगी, तो अदालत यह तय करेगी कि कथित अपराध का संज्ञान लिया जाए या नहीं और राहुल गांधी को समन जारी किया जाए या नहीं। कोर्ट ने सुनवाई की अगली तारीख नौ जनवरी तय की है।
शिकायतकर्ता नृपेंद्र पांडे ने राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग करते हुए सीआरपीसी की धारा 156 (3) के तहत आवेदन दायर किया था, लेकिन अदालत ने पुलिस को मामले की जांच करने का निर्देश देने से इनकार कर दिया और इसे एक शिकायत मामले के रूप में दर्ज किया। पांडे ने दावा किया कि राहुल गांधी ने सावरकर के खिलाफ अपमानजनक बयान दिया था।

क्या राहुल विदेश जा रहे हैं

भारत जोड़ो यात्रा आज 24 दिसंबर को दिल्ली पहुंच गई। लेकिन आज तमाम वाट्सऐप ग्रुपों में यह संदेश फैला कि यात्रा अब दिल्ली में रुक जाएगी और राहुल गांधी नए साल का जश्न मनाने विदेश जा रहे हैं।
दरअसल, भारत जोड़ो यात्रा के पूर्व घोषित कार्यक्रम में यह दर्ज है कि 24 दिसंबर को यह यात्रा दिल्ली पहुंचेगी और 9 दिन के विराम के बाद 3 जनवरी से फिर शुरू होगी। यह कार्यक्रम बहुत पहले ही जारी किया जा चुका है लेकिन वाट्सऐप ग्रुपों में उसी को आधार बनाकर यह फैलाया जा रहा है कि राहुल भारत जोड़ो यात्रा को छोड़कर विदेश यात्रा पर जा रहे हैं।
कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा और राहुल के साथ यात्रा में चल रहे कन्हैया कुमार ने इसे झूठा करार देते हुए इसे बीजेपी की शरारत बताया। दोनों ने कहा कि बीजेपी यात्रा की सफलता से बौखला गई है। पवन खेड़ा और कन्हैया ने कहा कि सरकार में हिम्मत है तो वो यात्रा को रोक कर दिखाए। कन्हैया ने एनडीटीवी को बताया कि यात्रा को आगे जम्मू कश्मीर की तरफ बढ़ना है। राहुल गांधी और उनके समेत बाकी यात्री तीन हजार किलोमीटर का सफर तय करके आए हैं। हमारे साथ चल रहे कंटेनरों की जांच पड़ताल होगी। इतना लंबा सफर तय करके आए हैं। हमें आगे पहाड़ी इलाके की यात्रा करना है। कंटेनर ठीक रहने चाहिए। चूंकि बीजेपी वाले पढ़े लिखे नहीं हैं तो इस तरह झूठ फैलाकर अपना मन बहलाते हैं।
दिल्ली में मिले जनसमर्थन से उत्साहित पवन खेड़ा ने एएनआई से कहा कि 2024 में राहुल गांधी क्यों नहीं प्रधानमंत्री बन सकते हैं। एएनआई रिपोर्टर ने पवन खेड़ा से सवाल किया था कि क्या 2024 में राहुल पीएम बनेंगे। पवन खेड़ा ने कहा कि इसका फैसला तो 2024 में ही होगा लेकिन आपने पूछा है तो राहुल क्यों नहीं 2024 में प्रधानमंत्री बन सकते। बिल्कुल बन सकते हैं। बिल्कुल बनेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री मांडविया के पत्र के बारे में पूछे जाने पर खेड़ा ने कहा कि बीजेपी खुद को बचाने के लिए इस तरह का सहारा ले रही है। सिर्फ राहुल को टारगेट किया जा रहा है। बीजेपी वाले खुद रैलियां निकाल रहे हैं और राहुल को देश को जोड़ने वाली यात्रा से रोका जा रहा है। आप कोरोना प्रोटोकॉल के नियम जारी कीजिए। खुद पालन कीजिए। भारत जोड़ो यात्रा के लोग भी उसका पालन करेंगे। सारे नियम राहुल गांधी के खिलाफ क्यों बनाए जा रहे हैं।
देश से और खबरें
पवन खेड़ा ने कहा कि यह यात्रा जब कन्याकुमारी से शुरू हुई तो बीजेपी वालों ने कहा था कि तीन दिन में खत्म हो जाएगी। लेकिन आज 108वें दिन यात्रा दिल्ली में है। बीजेपी वाले जबरदस्त जनसैलाब को देखकर परेशान हैं। उनकी समझ में नहीं आ रहा कि क्या करें।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें