loader

कुतुब मीनार से गणेश मूर्तियां हटाई जाएंः केंद्रीय अथॉरिटी

भारत सरकार की नैशनल मॉन्यूमेंट्स अथॉरिटी (एनएमए) ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) से कहा है कि कुतुब मीनार कैंपस से दो गणेश मूर्तियों को हटाने के लिए कहा है। एनएमए का कहना है कि कुतुब मीनार परिसर में मूर्तियों की स्थापना अपमानजनक है। उन्हें राष्ट्रीय संग्रहालय में ले जाएं। इंडियन एक्सप्रेस की खबर में कहा गया है कि पिछले महीने एएसआई को भेजे गए एक पत्र में, एनएमए ने कहा कि मूर्तियों को राष्ट्रीय संग्रहालय में "सम्मानजनक" स्थान मिलना चाहिए, जहां ऐसी प्राचीन वस्तुओं को रखने का इंतजाम है। बता दें कि एनएमए और एएसआई दोनों ही केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के तहत काम करते हैं। एनएमए की स्थापना 2011 में स्मारकों और स्थलों और इसके आसपास के क्षेत्रों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए की गई थी।
ताजा ख़बरें
एएसआई अधिकारी टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं हो सके। एनएमए प्रमुख तरुण विजय, जो बीजेपी नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद हैं, ने पुष्टि की है कि पत्र भेजा गया था। मैंने कई बार साइट का दौरा किया और महसूस किया कि वहां मूर्तियों का होना अपमानजनक है। वहां मस्जिद है लोग वहां मूर्तियों के पास चप्पल वगैरह उतारते हैं।तरुण विजय ने कहा कि आजादी के बाद, हमने इंडिया गेट से ब्रिटिश राजाओं और रानियों की मूर्तियों को हटा दिया, और उपनिवेशवाद के निशान मिटाने के लिए सड़कों के नाम बदल दिए गए। अब हमें उस सांस्कृतिक नरसंहार को पलटने के लिए काम करना चाहिए जिसका सामना हिंदुओं ने मुगल शासकों के समय किया था।   
Remove Ganesh idols from Qutub Minar: Central Authority - Satya Hindi
तरूण विजय, अध्यक्ष, नेशनल मॉन्यूमेंट्स अथॉरिटी (एनएमए)
कुतुब मीनार एक अंतरराष्ट्रीय हेरिटेज साइट है। जिसे 1993 में यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल घोषित किया था। कुतुब मीनार 12वीं शताब्दी का स्मारक है। एक गणेश मूर्ति परिसर के कुव्वत उल इस्लाम मस्जिद की साउथ फेसिंग दीवार का हिस्सा है। लोहे के पिंजरे में बंद दूसरी मूर्ति नीचे रखी है और उसी मस्जिद का हिस्सा है।

तरुण विजय ने कहा इन मूर्तियों को जैन तीर्थंकरों और दशावतार, नवग्रहों के अलावा, राजा अनंगपाल तोमर द्वारा निर्मित 27 जैन और हिंदू मंदिरों को ध्वस्त करने के बाद लगाया गया था ... जिस तरह से इन मूर्तियों को रखा गया है वह भारत के लिए अपमान ​​​​की बात है और इसमें सुधार की जरूरत है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें