loader

भारत-चीन में गलवान में झड़प की ख़बर, सेना ने किया इनकार

ऐसे समय जब भारत-चीन के विदेश मंत्री मिले और उन्होंने वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी एलएसी पर शांति बनाए रखने पर ज़ोर दिया, यह ख़बर भी आ रही है कि भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों में झड़प हुई है। 

भारतीय सेना ने इससे इनकार किया है। 

रक्षा विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने 'बिज़नेस स्टैंडर्ड' में लिखे एक लेख में दावा किया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना और पीपल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों के बीच झड़प हुई है। 

बाद में 'द वायर' के लिए मशहूर पत्रकार करण थापर को दिए एक इंटरव्यू में अजय शुक्ला ने वह तारीख भी बताई है, जिस दिन उनके मुताबिक, पीएलए और भारतीय सेना में झड़प हुई। उन्होंने कहा कि यह झड़प 2 मई को हुई।

उन्होंने कहा है कि इसमें दोनों पक्षों के सैनिक मारे गए हैं या नहीं, यह उन्हें पक्के तौर पर पता नहीं है, लेकिन इससे इनकार भी नहीं किया जा सकता है। 

पैंगोंग त्सो में चीनी सेना

अजय शुक्ला ने 'बिज़नेस स्टैंडर्ड' में छपी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने पैंगोंग त्सो के दक्षिण तट और कैलाश रेंज में कई जगहों पर फिर से क़ब्ज़ा कर लिया है। ये वे जगहें हैं, जहाँ से चीन ने अपने सैनिकों को भारत के साथ हुई बातचीत के बाद वापस बुला लिया था। 

यानी जिन जगहों को पीएलए ने क़रार के मुताबिक़, खाली कर दिया था, उनमें से कुछ जगहों पर उसने फिर से क़ब्जा कर लिया है। 

इस झड़प की वजह यह है कि गलवान नदी के मोड़ पर पैट्रोलिंग प्वाइंट 14 के पास चीनी सेना ने एक टेन्ट लगाने की कोशिश की थी। लेकिन यह जगह दोनों देशों के बीच तय बफ़र ज़ोन में है, तो भारतीय सेना ने पीएलए की इस कोशिश का विरोध किया।

ड्रोन भी भेजे?

पिछले साल सर्दियों में पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने जिन जगहों को खाली कर दिया था, बर्फ पिघलने के बाद उनमें से कुछ जगहों पर कब्जा करने की कोशिशें कीं। यह इस साल अप्रैल में हुआ। इसी समय पीएलए ने भारतीय इलाक़े में कुछ ड्रोन भी भेजे थे। 

रिपोर्ट में कहा गया है, 'भारतीय सेना के गश्ती दलों ने मई-जून में दक्षिणी लद्दाख के डेमचोक और चुमार में चीनी सैनिकों के अतिरिक्त जमावड़े को देखा था और इसकी रिपोर्ट भी दी थी। कई चीनी सैनिक सादे कपड़ों में थे।' इसके आगे कहा गया है, 

लेकिन मई के बीचोबीच चीनी सेना ने आगे बढ़ कर कुछ जगहों पर क़ब्ज़ा करना शुरू कर दिया। इससे दोनों सेनाओं में तनाव बढ़ा। इसके बाद भारतीय सेना ने भी अपने सैनिकों को आगे भेजा।'

चीनी सेना देपसांग को लेकर अधिक चौकन्नी है क्योंकि भारत की सेना इससे आगे बढ़ते हुए चीन की सड़क जी-219 तक पहुँत सकती है। यह सड़क शिनजियांग और तिब्बत तक जाती है। 

सेना ने किया इनकार

भारतीय सेना ने इस रिपोर्ट का खंडन किया है। उसने इस ख़बर को 'झूठा' और 'बेबुनियाद' बताया है। 

उसने साफ शब्दों में कहा है कि भारत और चीन की सेनाओं के बीच गलवान या किसी दूसरी जगह पर कोई झड़प नहीं हुई है। 

सेना ने एक बयान में कहा है, 

दोनों ही पक्ष बचे हुए मुद्दों पर बातचीत कर रहे हैं, सम्बन्धित इलाक़ों की नियमित गश्त चल रही है। अब तक की यही स्थिति है। सैनिकों के आने-जाने समेत पीएलए की सभी गतिविधियों पर भारतीय सेना की नज़र बनी हुई है।


भारतीय सेना के बयान का अंश

बयान में आगे कहा गया है, वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति बनी हुई है।

सेना ने कहा है कि यह रिपोर्ट 'ग़लत जानकारियों' से भरी हुई है और 'बुरी नीयत' से लिखी गई है। 

रिपोर्ट पर कायम

लेकिन अजय शुक्ला अपनी रिपोर्ट पर कायम हैं। उन्होंने 'बिज़नेस स्टैंडर्ड' में रिपोर्ट छपने और उस पर सेना के खंडन के बाद 'द वायर' से कहा कि उनकी रिपोर्ट पूरी तरह सही है।

अजय शुक्ला ने कहा है कि उन्हें अपने सूत्रों पर पूरा भरोसा है, उन्होंने एक सूत्र से जानकारी मिलने के बाद कम से कम एक दूसरे सूत्र से उसकी पुष्टि होने के बाद ही ख़बर लिखी है।

Report: PLA-Indian Army clash at LAC - Satya Hindi

उन्होंने कहा कि चीनी सेना ने सीमा के पास रूस से लिया हुआ एस-400 एअर डिफेंस सिस्टम तैनात कर रखा है। इससे 400 किलोमीटर की दूर तक के विमान को निशाना बनाया जा सकता है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को ही ताज़िकिस्तान की राजधानी दुशानबे में चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाक़ात की। उन्होंने इसमें साफ शब्दों में कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति बनाए रखना दोनों के बीच रिश्तों को सुधारने के लिए जरूरी है। 

दोनों ही विदेश मंत्री इस पर सहमत थे के सीमा पर शांति बरक़रार रखी जाए। इस पर भी सहमति बनी कि दोनों देशों की सेनाएं कमान्डर स्तर पर फिर बातचीत करेंगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें