loader

कमलेश की हत्या के बाद साध्वी प्राची ने क्यों कहा- मेरी जान को ख़तरा?

हिंदूवादी नेता कमलेश तिवारी की हत्या के बाद साध्वी प्राची ने अब अपनी जान पर ख़तरा बताया है। साध्वी प्राची मुसलिमों के ख़िलाफ़ अक्सर विवादित बयान देकर सुर्खियों में रही हैं। उन्होंने हरिद्वार में पत्रकारों से कहा कि अब कमलेश तिवारी की हत्या से वह परेशान हो गई हैं और उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सरकार से सुरक्षा की माँग की है।

प्राची ने कहा, 'आईएसआईएस से कई मौक़ों पर मुझे जान से मारने की धमकी मिली है। मुझे भगवान पर पूरा विश्वास है और इसलिए अब तक इसकी चर्चा नहीं की। लेकिन कमलेश तिवारी की हत्या से मैं हिल गई हूँ। कुछ दिन पहले कुछ अपरिचित लोग आश्रम में आए थे और मेरे बारे में जानकारी जुटा रहे थे। मुझे लगता है कि मुझे सुरक्षा की ज़रूरत है।'

ताज़ा ख़बरें

साध्वी प्राची की तरह ही कमलेश तिवारी ने भी मुसलिमों के ख़िलाफ़ कई मौक़ों पर विवादास्पद बयान दिया था। तिवारी की हत्या को मुसलिमों के ख़िलाफ़ उनके बयान से भी जोड़कर देखा गया। वह 2015 में पैगंबर मुहम्मद पर कथित तौर पर आपत्तिजनक बयान देने के लिए सुर्खियों में रहे थे। उनके इस बयान के बाद देश भर में हंगामा मचा था और मुसलिमों ने ज़बरदस्त प्रदर्शन किया था। तब तिवारी के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की गई थी। बाद में उन्हें पुलिस ने नेशनल सिक्योरिटी एक्ट यानी एनएसए के तहत गिरफ़्तार भी किया था। 2016 में इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने उनके ख़िलाफ़ लगाए गए एनएसए को ख़त्म कर दिया था।

साध्वी प्राची ने भी अपनी जान पर ख़तरा होने का संकेत देते हुए कमलेश तिवारी का ज़िक्र किया। तिवारी की तरह ही साध्वी प्राची भी हिंदूवादी नेता हैं। वह मुसलिमों के ख़िलाफ़ लगातार विवादित बयान देती रही हैं।

'मुसलिम गुर्राए तो बर्दाश्त नहीं'

इसी साल एनडीडीवी की 25 जुलाई की रिपोर्ट के अनुसार, साध्वी प्राची ने उत्तर प्रदेश के बाग़पत में कहा था कि 'भारत में रहने वाले मुसलिम अगर गुर्राते हैं तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।' उन्होंने कहा था कि 'भक्तों को भगवान शिव की तरह एक हाथ में माला और एक हाथ में भाला उठाना चाहिए ताकि किसी ने आँख दिखाई तो उस पर भाले का प्रयोग किया जा सके।' 

इससे कुछ महीने पहले ही उन्होंने एक और विवादित बयान दिया था। 7 जून 2016 की एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा था कि 'कांग्रेस मुक्त' भारत का मिशन पूरा हो गया है और अब देश को मुसलिमों से मुक्त करने का समय आ गया है। साध्वी प्राची के इस बयान पर कई शहरों में एफ़आईआर भी दर्ज हुई थी।

मुसलिम लड़कियों पर टिप्पणी

'नवजीवन' में एक अगस्त 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, मथुरा में साध्वी प्राची ने मुसलिम लड़कियों को इसलाम धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपनाने और हिंदू लड़कों से विवाह करने की सलाह दी थी। उन्होंने इसलाम को एक ‘ख़तरनाक धर्म’ बताते हुए कहा था कि ये उनकी ज़िंदगी तबाह कर सकता है।

10 अप्रैल 2016 की 'जनसत्ता' की रिपोर्ट के अनुसार, प्राची ने कहा था कि जो 'भारत माता की जय' नहीं बोलना चाहते हैं उनको या तो देश के बाहर निकाल देना चाहिए या हिंद महासागर में फेंक देना चाहिए। 

13 जुलाई 2016 की 'न्यूज़ 18' की रिपोर्ट के अनुसार, प्राची ने घोषणा की थी कि जो कोई भी सऊदी अरब जाकर जाकिर नाइक का सिर काट कर लाएगा, उसे 50 लाख का इनाम दिया जाएगा। साध्वी प्राची ने यह भी कहा था कि जाकिर नाइक धर्मगुरु बनकर आतंकवाद की पौध तैयार कर रहा है।

देश से और ख़बरें

मुज़फ़्फ़रनगर दंगे में भड़काऊ भाषण

मुज़फ़्फ़रनगर दंगा मामले में भी भड़काऊ भाषण देने में साध्वी प्राची का नाम आया था। दरअसल, अगस्त 2013 को गाँव नगला मंदौड़ में बहू-बेटी बचाओ पंचायत आयोजित की गई थी। बाद में सितंबर को नंगला मंदौड़ृ के इंटर कॉलेज के मैदान में पंचायत आयोजित की गई। बीजेपी नेताओं पर भड़काऊ भाषण देने के आरोप लगे। इस पंचायत के समाप्त होने के बाद मुज़फ़्फ़रनगर में दंगे भड़क गए थे। सांप्रदायिक हिंसा में 60 से अधिक लोगों की जानें गई थीं जबकि 50 हज़ार लोगों को पलायन करना पड़ा था। दंगों की आग शामली, बागपत, सहारनपुर तक फैली थी।

इसमें कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने और धार्मिक उन्माद फैलाने सहित धारा 144 के उल्लंघन के आरोप में मुक़दमा दर्ज किया गया था। इसमें साध्वी प्राची सहित 14 लोगों को नामजद किया गया था।
साध्वी द्वारा अपनी सुरक्षा की चिंता शायद इसलिए हो रही है कि उन्हें यह पता है कि वह भड़काऊ भाषण या बयान देती रही हैं। इसी बात का उनको डर है। बता दें कि हिंदू समाज पार्टी के प्रमुख कमलेश तिवारी की लखनऊ में शुक्रवार को उनके घर स्थित कार्यालय में हत्या कर दी गई थी। साध्वी ने कहा कि योगी सरकार को चाहिए कि वह इस बात की जाँच करे कि कमलेश तिवारी की सुरक्षा क्यों हटाई गई और इसके लिए ज़िम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि तिवारी की हत्या जिहादियों ने की है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें