loader

सेबी ने अडानी-हिंडनबर्ग जाँच के लिए SC से 15 दिन और मांगे

सेबी यानी भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड तय समय में अडानी-हिंडनबर्ग केस की जाँच नहीं कर पाया। इसने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में एक आवेदन दायर कर जांच पूरी करने के लिए 15 दिन की मोहलत और मांगी है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय की गई समयसीमा आज यानी 14 अगस्त को खत्म हो गई। अडानी समूह की कंपनियों के खिलाफ अमेरिका स्थित शॉर्ट-सेलर फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने कई आरोप लगाए हैं और इसी मामले की सेबी को जाँच करने को कहा गया है।

लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार अपने आवेदन में सेबी ने अदालत को बताया है कि उसने काफी प्रगति की है। बाजार नियामक सेबी ने आगे कहा कि एक मामले में उपलब्ध सामग्रियों के आधार पर एक अंतरिम रिपोर्ट तैयार की गई है और उसने विदेशी न्यायक्षेत्रों आदि में एजेंसियों और नियामकों से जानकारी मांगी है और ऐसी जानकारी प्राप्त होने पर वह इसका मूल्यांकन करेगा।

ताज़ा ख़बरें

नियामक ने कहा है, 'उक्त 24 पड़तालों में से 17 पूरे हो चुके हैं और सेबी की मौजूदा प्रथा और प्रक्रियाओं के अनुसार सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित हैं।' आवेदन में कहा गया है कि एक मामले में सेबी ने अब तक एकत्र की जा सकने वाली सामग्री के आधार पर जांच पूरी कर ली है और सेबी की मौजूदा प्रथा और प्रक्रियाओं के अनुसार अंतरिम रिपोर्ट तैयार की गई है और सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित की गई है।

इसमें कहा गया है कि सेबी ने विदेशी न्यायक्षेत्रों आदि में एजेंसियों-नियामकों से जानकारी मांगी थी और ऐसी जानकारी प्राप्त होने पर उसका मूल्यांकन किया जाएगा। सेबी ने कहा कि शेष छह मामलों में से चार की रिपोर्ट सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदन की प्रक्रिया में है। आवेदन में कहा गया है कि सेबी को उम्मीद है कि इन चार मामलों के संबंध में अनुमोदन प्रक्रिया जल्द ही और किसी भी स्थिति में 29 अगस्त को सुनवाई की अगली तारीख से पहले पूरी हो जाएगी।

इसमें कहा गया है कि बाकी दो मामलों में से एक में जांच अग्रिम चरण में है और दूसरे मामले में सेबी द्वारा अब तक जुटाई गई जानकारी के आधार पर अंतरिम रिपोर्ट तैयार की जा रही है।
यह दूसरी बार है जब सेबी ने इस मामले की जाँच के लिए समय बढ़ाने की मांग की है। इससे पहले मई महीने में इसने जाँच के लिए छह महीने का समय मांगा था। लेकिन तब छह माह के उस अनुरोध को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह अडानी समूह के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच पूरी करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड यानी सेबी को इतनी मोहलत नहीं दे सकता है।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जेबी परदीवाला की पीठ ने कहा था, 'हम अब 6 महीने का समय नहीं दे सकते। काम में थोड़ी तत्परता बरतने की ज़रूरत है। एक टीम तैयार रखें। हम अगस्त के मध्य में मामले को सूचीबद्ध कर सकते हैं और उसके बाद रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। न्यूनतम समय के रूप में 6 महीने नहीं दिए जा सकते हैं। सेबी अनिश्चित काल तक लंबी अवधि नहीं ले सकता है और हम उन्हें 3 महीने का समय देंगे।' बाद में अदालत ने तीन महीने का ही समय दिया था। 

देश से और ख़बरें

इससे पहले 17 मई को सुप्रीम कोर्ट ने अडानी समूह द्वारा स्टॉक मूल्य में हेरफेर के आरोपों की जाँच पूरी करने के लिए सेबी को 14 अगस्त तक का समय दिया था और बाजार नियामक से जाँच की अद्यतन स्थिति रिपोर्ट रिकॉर्ड में रखने को कहा था। अदालत में अडानी-हिंडनबर्ग विवाद से संबंधित कई याचिकाएँ दाखिल की गई हैं। 

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ समिति ने मई में एक अंतरिम रिपोर्ट में कहा था कि उसने अरबपति गौतम अडानी की कंपनियों में 'हेरफेर का कोई स्पष्ट पैटर्न' नहीं देखा और कोई नियामक विफलता नहीं हुई। हालाँकि, इसने 2014-2019 के बीच सेबी द्वारा किए गए कई संशोधनों का हवाला दिया, जिसने नियामक की जाँच करने की क्षमता को बाधित कर दिया।

ख़ास ख़बरें

बता दें कि 24 जनवरी की एक रिपोर्ट में यूएस शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी ग्रुप पर स्टॉक में हेरफेर और लेखा धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। रिपोर्ट में कहा गया था कि उसने अपनी रिसर्च में अडानी समूह के पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों सहित दर्जनों व्यक्तियों से बात की, हजारों दस्तावेजों की जांच की और इसकी जांच के लिए लगभग आधा दर्जन देशों में जाकर साइट का दौरा किया। हालाँकि अडानी समूह ने इन आरोपों का खंडन किया है।

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद से अडानी कंपनियों के शेयरों की क़ीमतें धड़ाम गिरी हैं और इससे समूह का मूल्य क़रीब आधा ही रह गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें