loader

शिवसेना : राहुल कांग्रेस के किले की मरम्मत चाहते हैं, लोग करने नहीं दे रहे

शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' में एक संपादकीय छपा है, जिसका शीर्षक है 'कांग्रेस का टॉनिक'। इस लेख में कांग्रेस पार्टी के बारे में टिप्पणी करते हुए कहा गया है कि यह उस ढहते हुए किले की तरह है, जिसकी मरम्मत व रंग-रोगन करने की कोशिश राहुल गांधी कर रहे हैं। पर इसके झाड़- फ़ानूस पर नज़र गड़ाए लोग उन्हें ऐसा करने नहीं दे रहे हैं। पेश है वह संपादकीय। 
क़मर वहीद नक़वी

कांग्रेस पार्टी का क्या होगा, ऐसी आशंका कई लोग महसूस कर रहे हैं। महात्मा गांधी की इच्छा के अनुसार कांग्रेस का विसर्जन हो रहा है क्या? ऐसा खुशी का उबाल भारतीय जनता पार्टी में आ रहा है। 

स्वतंत्रता के बाद कांग्रेस का काम नहीं बचा है और उसका विसर्जन कर दिया जाए, ऐसा महात्मा गांधी का कहना था।

यह इतना सही नहीं है। आज़ादी के बाद करीब 50 वर्षों तक कांग्रेस सत्ता में रही और आज भी कई राज्यों में कांग्रेस का काफी हद तक अस्तित्व है। विगत सात-आठ वर्षों से कांग्रेस की अवस्था ठीक नहीं है। नरेंद्र मोदी के तूफान के आगे, बीजेपी के विस्तार के कारण कांग्रेस की हालत ‘पतली’ हो गई व कांग्रेस के खेमे के बचे-खुचे सिपहसालार छोड़कर जाने लगे हैं। पंजाब सूबा इस वक्त जड़ से हिला हुआ है। 

ख़ास ख़बरें

कांग्रेस अध्यक्षा ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री पद से हटा दिया। नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और उनका नया मंत्रिमंडल सत्ता में आया। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने इस बदलाव पर पेड़े बांटे। खुशी से उन्होंने भांगड़ा किया, लेकिन विद्रोही, अविश्वसनीय सिद्धू ने ही अब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर कांग्रेस के समक्ष संकट बढ़ा दिया है।

 सिद्धू के हमेशा की खिट-पिट के कारण कैप्टन अमरिंदर को दूर कर दिया गया। अब सिद्धू भी गए। कांग्रेस के हाथ में क्या बचा? वहां 79 वर्ष के कैप्टन अमरिंदर दिल्ली जाकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिले। अमरिंदर बीजेपी में जाएंगे, ऐसा कहा जा रहा था, लेकिन ऐसी आशंकाओं पर खुद अमरिंदर ने पूर्ण विराम लगा दिया है। परंतु मैं कांग्रेस में भी नहीं रहूंगा, ऐसा भी उन्होंने कहा है।

shiv sena leader sanjay raut on congress, rahul gandhi - Satya Hindi
अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री, पंजाब

ऐसे में वे अपनी खुद की नई पार्टी स्थापित करके कांग्रेस को गड्ढे में धकेलेंगे, ऐसा प्रतीत हो रहा है। कैप्टन अमरिंदर कहते हैं, ‘मैं तीन कृषि कानून के संदर्भ में अमित शाह से मिला।’

यह पूरी तरह झूठ है। मुख्यमंत्री रहने के दौरान यही अमरिंदर पंजाब के किसानों से कहते थे कि पंजाब में आंदोलन मत करो, बल्कि दिल्ली में करो। अर्थात उन्हें किसानों की आक्रामकता अपने राज्य में नहीं चाहिए थी। मुख्यमंत्री रहने के दौरान कैप्टन अमरिंदर तीन कृषि कानूनों के संदर्भ में कितनी बार दिल्ली आए? बल्कि उनकी भूमिका मोदी सरकार परस्त व किसानों में फूट डालनेवाली ही थी, ऐसा कहा जाता है। अब ये महाराज किसानों के मसीहा बन गए हैं। 

shiv sena leader sanjay raut on congress, rahul gandhi - Satya Hindi

 उसी तरह कांग्रेस नेतृत्व की भी गड़बड़ी है। कांग्रेस पार्टी में स्थाई अध्यक्ष नहीं है और अंतरिम स्वरूप से काम चलाया जा रहा है। पंजाब में दलित मुख्यमंत्री बनाकर राहुल गांधी ने एक जोरदार कदम बढ़ाया, उसे उनके प्रिय सिद्धू ने रोक दिया।

कांग्रेस पार्टी में बकवास करनेवालों की कमी न होने के बावजूद सिद्धू जैसे बाहरी बकवास करनेवालों पर अतिरिक्त विश्वास करने की आवश्यकता नहीं थी।

पंजाब में गड़बड़ी का असर अब अन्य राज्यों में भी देखने को मिल सकता है। पंजाब की तरह राजस्थान में भी नेतृत्व परिवर्तन होगा व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को जाना पड़ेगा, ऐसी हवा बन गई थी, जो कि पंजाब के कारण ठंडी पड़ गई।

पहले से कब्जा जमाए बैठे लोग नए लोगों को मौका नहीं मिलने देते हैं। किला जर्जर हो गया होगा तब भी उसकी खिड़की, दरवाजे, पंखे, पलंग, झूमरों पर मालिकाना हक जताकर किले में ही वे डेरा डालकर बैठे हैं। राहुल गांधी किले की मरम्मत करना चाहते हैं। किले का रंग-रोगन करने का प्रयास कर रहे हैं। सीलन, गड्ढों को भरना चाहते हैं, परंतु पुराने लोग राहुल गांधी को ऐसा करने नहीं दे रहे हैं।

shiv sena leader sanjay raut on congress, rahul gandhi - Satya Hindi
संजय राउत, नेता, शिवसेना

राहुल गांधी को रोकने के लिए इन लोगों ने अंदर से बीजेपी जैसी पार्टी से हाथ मिला लिया है, ऐसा अब पक्का हो गया है। कांग्रेस को डुबाने की सुपारी कांग्रेसियों ने ही ली है यह मान्य है, परंतु कांग्रेस को स्थायी अध्यक्ष दो। पार्टी का सेनापति नहीं है तो लड़ें कैसे? पुराने प्रसिद्ध कांग्रेसियों की यह मांग भी ग़लत नहीं है।

 कांग्रेस पार्टी में नेता कौन है यह सवाल ही है। गांधी परिवार है, परंतु नेता कौन? अध्यक्ष कौन? इस बारे में भ्रम होगा तो उसे दूर करना चाहिए। कोई बड़ा नेता पंजाब में जाकर बैठेगा व मामला खत्म करेगा, ऐसा कोई है क्या? 

shiv sena leader sanjay raut on congress, rahul gandhi - Satya Hindi

कन्हैया कुमार, जिग्नेश मेवानी जैसे युवा कांग्रेस पार्टी में आए। गुजरात के हार्दिक पटेल भी आए हैं। लेकिन उनकी वजह से कांग्रेस उफान मार सकेगी क्या? पंजाब में गड़बड़ी शुरू रहने के दौरान गोवा के लोकप्रिय कांग्रेसी लोग पार्टी छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में चले गए। उनमें पूर्व मुख्यमंत्री लुईजिन फालेरो हैं। 

वैसे अमरिंदर, लुईजिन फलेरो आदि को पार्टी द्वारा मुख्यमंत्री जैसा सर्वोच्च पद देने के बाद भी ये लोग कांग्रेस छोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। यह बेशर्मी की हद है। डॉ. जितिन प्रसाद को कांग्रेस ने मंत्री पद दिया। ये प्रसाद, बीजेपी में गए व उन्हें उत्तर प्रदेश में मंत्री बना दिया। बीजेपी के पास मंत्री पद बांटने की क्षमता है इसलिए आज लोग उनके पास जा रहे हैं। इसे सूजन आना कहते हैं। अर्थात कांग्रेस की यह सूजन थोड़ी ज्यादा ही उतर गई है और इसलिए कांग्रेस का क्या होगा, ऐसा गंभीर सवाल उठ रहा है।

कांग्रेस पार्टी बीमार है। इसके लिए इलाज भी चल रहा है, परंतु यह ग़लत है क्या? इसका विचार किया जाना चाहिए। कांग्रेस पार्टी उफान मारकर उठे, मैदान में उतरे, राजनीति में नई चेतना की बहार लाए, ऐसी लोगों की भावना है। इसके लिए कांग्रेस को पहले पूर्ण कालीन अध्यक्ष ही चाहिए। दिमाग ही नहीं होगा तो शरीर का क्या लाभ? सिद्धू, अमरिंदर जैसों की खुशामद करने में कोई लाभ नहीं है।

पंजाब में कांग्रेस फोड़कर बीजेपी को विधानसभा निगलनी है। इसे मजाक ही कहना होगा। कांग्रेस के बगैर बीजेपी भी जीत नहीं सकती है और बीजेपी को भी कांग्रेस के टॉनिक की जरूरत पड़ती है। परंतु यह बोध कांग्रेस नेतृत्व को कब होगा?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें