loader
फाइल फोटो

श्रद्धा की 2020 की वाट्सऐप चैट- चोट के निशान थे, 'उठ भी नहीं पा रही थी'

श्रद्धा वालकर की अब 2020 की वाट्सऐप चैट सामने आई है जिससे पता चलता है कि उनके साथ काफी पहले से मारपीट होती रही थी। यह मारपीट हल्की-फुल्की भी नहीं थी। इसकी चोट इतनी गहरी थी कि वह कथित तौर पर बेड से भी उठ पाने में असमर्थ थी। वाट्सऐप चैट में लिखा था, 'बीपी लो है और मेरे शरीर में दर्द हो रहा है। मुझमें बिस्तर से उठने की ताक़त नहीं है।'

यह वाट्सऐप चैट श्रद्धा की दो साल पहले दोस्तों और सहकर्मियों के साथ हुई थी। इंस्टाग्राम की भी कुछ चैट सामने आई हैं। मीडिया रिपोर्टों में आई उन चैट से पता चलता है कि उन्हें एक बार उनके प्रेमी आफताब पूनावाला ने इतनी बुरी तरह पीटा था कि उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा था। मीडिया रिपोर्टों में जाँच करने वाले अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि ये चैट तब की हैं जब वे मुंबई के पास अपने गृहनगर वसई में एक साथ रहते थे।

ताज़ा ख़बरें

आरोप है कि आफ़ताब ने श्रद्धा वालकर की हत्या की और क़रीब 35 टुकड़े कर उन्हें 18 दिन तक फेंकता रहा। आफ़ताब और श्रद्धा वालकर के बीच रिश्ते बेहद घनिष्ठ थे। घर छोड़कर लिव-इन में रह रहे थे। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार आफताब ने पुलिस के सामने कबूल किया है कि उसने श्रद्धा के शव को टुकड़ों में काट दिया। बदबू नहीं आए इसलिए फ्रीज़ में स्टोर करने की तरकीब निकाली। 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार साल 2018-2019 में आफताब और श्रद्धा का रिश्ता शुरू हुआ था। लेकिन उनके परिवारों द्वारा विरोध करने के बाद वे दोनों वसई-पालघर से मुंबई शिफ्ट हो गए थे और साथ रहने लगे थे। बाद में वे दिल्ली में चले गए। इस साल महरौली के छतरपुर पहाड़ी इलाक़े में 15 मई को एक वन रूम फ्लैट किराए पर लिया। यहीं पर हत्या की घटना हुई।

बहरहाल, श्रद्धा की एक चैट को लेकर इंडिया टुडे की रिपोर्ट में कहा गया है, "श्रद्धा को अपने तत्कालीन मैनेजर करण भक्की से यह कहते हुए देखा जा सकता है, 'मैं कल की मारपीट की वजह से आज काम नहीं कर पाऊंगी, मुझे लगता है कि मेरा बीपी लो है और शरीर में दर्द हो रहा है।' एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने लिखा है कि 'मुझमें बिस्तर से उठने की ताक़त नहीं है।' उस चैट में श्रद्धा ने उस मैनेजर को चोट के निशान वाली अपनी तसवीर भी भेजी थी। रिपोर्ट है कि बातचीत के स्क्रीनशॉट अब दिल्ली पुलिस के पास हैं, और उसी समय के आसपास उसके अस्पताल में भर्ती होने से इसकी पुष्टि होती है।
देश से और ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार, श्रद्धा ने एक शख्स से चैट में कहा कि 'वह पक्का होना चाहती है कि वह (आफताब) आज बाहर चला जाए' और उन्होंने 24 नवंबर, 2020 की चैट में अपने माता-पिता से भी बात करने का ज़िक्र किया। जवाब में उस शख्स ने कहा, 'चिंता मत करो। हम सब तुम्हारे साथ हैं।' उसने यह भी कहा कि वह अपनी माँ और बहन से भी उनकी मदद करने के लिए कह सकता है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार प्रबंधक ने उनसे 'पति का नाम' पूछा। इससे पता चलता है कि उन्होंने अपने कार्यालय को बताया था कि वे शादीशुदा थे। रिपोर्ट के अनुसार, एक दोस्त के साथ एक इंस्टाग्राम चैट में जब श्रद्धा ने एक नया हेयर स्टाइल दिखाने के लिए एक तसवीर साझा की, तो दोस्त ने चोटों पर ध्यान दिया। श्रद्धा ने कहा कि उनकी नाक में फ्रैक्चर हो गया क्योंकि वह 'सीढ़ियाँ चढ़ते समय फिसल गई थी'।

ख़ास ख़बरें

रिकॉर्ड के अनुसार, इसके लगभग एक हफ्ते बाद वह 3 दिसंबर से 6 दिसंबर के बीच वसई के एक निजी अस्पताल में थी। वहाँ के डॉक्टर ने कहा कि उस समय श्रद्धा को 'सिर्फ अंदरूनी चोटें' थीं। अस्पताल की रिपोर्ट में 'गंभीर पीठ दर्द, मतली, गर्दन में दर्द, गर्दन को हिलाने में कठिनाई, और निचले अंगों में झुनझुनी और सुन्नापन' बताया गया है। वह उस अस्पताल में दुबारा नहीं गईं।

रिपोर्ट के अनुसार, उनके एक दोस्त राहुल राय ने कहा है कि वह उसके साथ पुलिस और अस्पताल गया था। राय ने दावा किया, 'उसने (आफताब) उस पर दो-तीन बार हमला किया था। उसकी गर्दन पर गहरा निशान था, जैसे कि उसने उसका गला घोंटने की कोशिश की हो। पुलिस ने श्रद्धा को घर जाने के लिए मना लिया था, हालाँकि वह डरी हुई थी।' उसके दोस्तों ने अब पुलिस को बताया है कि वह नियमित रूप से आफताब से घरेलू हिंसा का शिकार होती थी। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, कॉलेज के उसके एक अन्य दोस्त रजत शुक्ला ने कहा, 'वह कहती रही कि वह आफताब को छोड़ देगी। लेकिन उसने नहीं छोड़ा। उसका शारीरिक शोषण किया गया था।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें