loader

नोटबंदी: केंद्र सरकार के ऐलान के बाद कब क्या हुआ?

सुप्रीम कोर्ट के द्वारा नोटबंदी के फैसले को सही ठहराए जाने के बाद यह जानना जरूरी है कि इस फैसले के बाद देश में किस तरह के हालात बने। 

  • 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शाम को 8 बजे टीवी पर आकर ऐलान किया था कि रात 12 बजे से 500 और 1000 रुपए के नोट चलन से बाहर हो जाएंगे। 
  • प्रधानमंत्री के ऐलान के बाद वाम दलों ने देश की राजधानी में 12 घंटे के बंद का आह्वान किया था। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने भी नोटबंदी के फैसले के खिलाफ अलग-अलग रैलियां और मार्च निकाले थे। 
ताज़ा ख़बरें
  • इस ऐलान के बाद देश में भगदड़ मच गई थी और बड़ी संख्या में लोग एटीएम के बाहर पहुंच गए थे। लेकिन कुछ ही घंटों में एटीएम से सारी नकदी खत्म हो गई थी और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था। 
  • आने वाले कई दिनों तक लोग अपने पैसे निकालने के लिए बैंकों के बाहर लंबी कतारों में लगे रहे। उन्हें अपने नोट बदलवाने के लिए तमाम तरह की दुश्वारियों का सामना करना पड़ा। उन्हें पुलिस के डंडे भी खाने पड़े और बैंक कर्मचारियों से अपमानित भी होना पड़ा। 
Supreme Court Demonetisation Case Verdict Narendra Modi - Satya Hindi
  • उस दौरान समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों के मुताबिक, लगभग 100 लोगों की नोटबंदी के दौरान लाइनों में लगकर मौत हो गई थी। हालांकि केंद्र सरकार ने संसद में कहा था कि नोटबंदी के दौरान लाइनों में लगने से सिर्फ 4 लोगों की मौत हुई थी। 
  • मोदी सरकार के इस फैसले को बीजेपी ने साहसिक कदम बताया था और यह कहा कि इस फैसले के बाद टेरर फंडिंग और जाली नोटों का कारोबार ध्वस्त होगा और काले धन पर भी लगाम लगेगी। लेकिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी नोटबंदी के फैसले को लेकर लगातार सवाल खड़े करते रहे और उन्होंने इसे देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक विनाशकारी कदम बताया था। 
  • इस फैसले के बाद ऐसी खबरें आई कि अर्थव्यवस्था लड़खड़ा गई और लाखों लोगों की नौकरियां चली गई।

50 दिन का समय मांगा 

नोटबंदी के शुरुआती दिनों में जब इस फैसले की देश-दुनिया में व्यापक आलोचना हो रही थी और विशेषज्ञों द्वारा सवाल उठाते हुए इसे देश की अर्थव्यवस्था के लिए खराब फैसला बताया गया था तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि उन्होंने भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए नोटबंदी का कदम उठाया है। उन्होंने लोगों से 50 दिन का समय मांगा था।

मोदी ने यह भाषण नोटबंदी लागू होने के पांच दिन बाद यानी 13 नवंबर 2016 को दिया था। उन्होंने कहा था, ''मैंने देश से सिर्फ 50 दिन मांगे हैं। मुझे 30 दिसंबर तक का वक्त दीजिए। उसके बाद अगर मेरी कोई गलती निकल जाए, कोई कमी रह जाए, मेरे इरादे गलत निकल जाएं तो देश जिस चौराहे पर खड़ा करके जो सजा देगा, उसे भुगतने के लिए मैं तैयार हूं।’’ 

  • पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नोटबंदी के एक साल बाद 7 नवंबर, 2017 को संसद में कहा था कि ‘नोटबंदी एक ‘आर्गनाइज्ड (संगठित) लूट और लीगलाइज्ड प्लंडर (क़ानूनी डाका)’ है।
  • केंद्र सरकार ने साल 2020 में कहा था कि नोटबंदी के बाद डिजिटल इकनॉमी को गति मिली है। लेकिन कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने उनके दावे को गलत बताया था। 
देश से और खबरें
  • अक्टूबर 2022 में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि साल 2022 में जनता के पास जो नकदी है, वह साल 2016 के मुकाबले 72 फीसद ज्यादा है। 
  • बहरहाल, सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने नोटबंदी के फैसले को सही ठहराया और 5 जजों की बेंच ने 4-1 से इसके पक्ष में फैसला दिया। कोर्ट ने इस मामले में दायर सभी 58 याचिकाओं को खारिज कर दिया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें