loader

संयुक्त राष्ट्र ने कहा, भारत में हैं इसलामिक स्टेट के आतंकवादी, बना रहे हैं हमले की योजना

आतंकवादी संगठन इसलामिक स्टेट के एक सदस्य को 21 अगस्त की रात दिल्ली से गिरफ़्तार किया गया है। पुलिस का कहना है कि उसकी योजना राजधानी में कोई बड़ा विस्फोट करने की थी। इसके पहले संयुक्त राष्ट्र भारत में इसलामिक स्टेट के पैर पसारने के बारे में चेतावनी दे चुका है। पढ़ें, मामला क्या है। 
क़मर वहीद नक़वी

भारत में इसलामिक स्टेट की मौजूदगी एक सचाई है और इससे आँखे मूंदे रहने का कोई मतलब नहीं है। हालांकि पहले भी कई बार सुरक्षा एजंसियों ने यह कहा है कि भारत में यह आतंकवादी संगठन तेज़ी से अपने पैर पसार रहा है। लेकिन अब यही बात संयुक्त राष्ट्र ने कही है। 

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि केरल और कर्नाटक में इसलामिक स्टेट के सदस्य बड़ी तादाद में मौजूद हैं। इसके अलावा अल क़ायदा के तक़रीबन 150-200 लोग वहाँ बड़ी तादाद में मौजूद हैं। इस आतंकवादी संगठन के लोग भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और म्यांमार से हैं। वे वहाँ हमले करने की योजना बना रहे हैं। 

देश से और खबरें
संयुक्त राष्ट्र के एनलिटिकल सपोर्ट एंड सैंक्शन मॉनीटरिंग टीम ने अपनी 26वीं रिपोर्ट में भारत में मौजूद अल क़ायदा और इसलामिक स्टेट पर गंभीर चिंता जताई है। 

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ये लोग भारत उपमहाद्वीप में अल क़ायदा (एक्यूआईएस) से जुड़े हुए हैं। ये लोग अफ़ग़ानिस्तान के निमरुज़, हेलमंद और कंधार प्रांतों के तालिबान के नियंत्रण में हैं और उनसे ही संचालित होते हैं। 

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है, 

'इस समूह में बांग्लादेश, भारत, म्यांमार और पाकिस्तान के 150-200 सदस्य हैं। एक्यूआईएस का मौजूदा नेता ओसामा महमूद है, जिसने असीम उमर के बाद संगठन की बागडोर संभाली है।'


संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट का अंश

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 'इसलामिक स्टेट की भारतीय शाखा हिंद विलाया के नाम से जानी जाती है और इसके 180-200 सदस्य वहाँ मौजूद हैं। केरल और कर्नाटक राज्यों में आईएसआईएल के सदस्य सक्रिय हैं।'  

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल मई में इसलामिक स्टेट ने भारत में नए 'प्रांत' की स्थापना का एलान किया। यह तब पता चला जब जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ हुई और उसमें कुछ आतंकवादी मारे गए।

इसके पहले जम्मू-कश्मीर में हुए कई आतंकवादी हमलों को इसलामिक स्टेट के खोरासान प्रांत से जोड़ कर देखा गया था। इसकी स्थापना 2015 में हुई थी ताकि अफ़ग़ानिस्तान, पाकिस्तान और आसपास के इलाक़ों पर कब्जा किया जा सके। 

श्रीलंका में ईस्टर रविवार को चर्चों और होटलों पर हुए हमलों के बाद इसलामिक स्टेट ने दावा किया था कि ये हमले उसने करवाए हैं। उसके तुरत बाद केरल और तमिलनाडु में मौजूद आईएस कार्यकर्ताओं की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता है। 
राष्ट्रीय जाँच एजेन्सी यानी नेशनल इनवेस्टीगेशन एजेन्सी (एनआईए) ने  रियाज़ अबू बक़र को आईएस से जुड़े होने के आरोप में केरल के कोच्ची से गिरफ़्तार किया तो लोगों का चौंकना स्वाभाविक था। केरल के पलक्काड ज़िले के कमब्रथचाला गाँव के रहने वाले रियाज़ के पिता बेटे की कारस्तानी और उस पर लगे आरोपों से बुरी तरह हिले गए थे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें