loader

टाटा संस का हुआ एयर इंडिया, 18 हज़ार करोड़ में जीती बोली

टाटा संस ने एयर इंडिया के लिए लगी बोली जीत ली है। टाटा संस ने यह बोली 18 हज़ार करोड़ में जीती। शीर्ष नौकरशाह कांता पांडेय ने शुक्रवार को एक प्रेस ब्रीफ़िंग में इसकी जानकारी दी। टाटा संस ने 1932 में एयर इंडिया को लांच किया था। 

वित्त विभाग ने इस बात का भरोसा दिलाया है कि अगले एक साल तक किसी भी कर्मचारी को नौकरी से नहीं निकाला जाएगा। इस बोली को जीतने की कतार में टाटा संस ही सबसे आगे था। टाटा ग्रुप एयर इंडिया के कुल कर्ज का 15,300 करोड़ अपने पास रखेगा और नक़द 2,700 करोड़ रुपये सरकार को देगा। 

टाटा ग्रुप ने एक बयान में कहा है कि एयर इंडिया के पास 117 एयरक्राफ़्ट हैं जबकि एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड के पास 24 एयरक्राफ़्ट हैं। अब इसके पास हज़ारों प्रशिक्षित पायलटों और क्रू की टीम है और दुनिया भर में शानदार लैंडिंग और पार्किंग स्लॉट भी हैं। 

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष जे. आर. डी. टाटा ने 1932 में भारत की पहली वाणिज्यिक एअरलाइंस शुरू की थी और इसका नाम रखा था टाटा एयरलाइंस। 1946 में इसका नाम बदल कर एयर इंडिया कर दिया गया। 1953 में सरकार ने इसका अधिग्रहण कर लिया था। 

टाटा समूह के नियंत्रण में पहले से ही विस्तारा है, जिसमें इसकी हिस्सेदारी 51 प्रतिशत है और इस कारण इसके प्रबंधन पर टाटा समूह का ही नियंत्रण है। इसके अलावा एयर एशिया इंडिया में टाटा समूह की हिस्सेदारी 84 प्रतिशत है। 

अर्थतंत्र से और ख़बरें

साल 2007 से लगातार घाटे में चल रही एयर इंडिया के पास संपत्ति की कमी नहीं है। इसके पास 125 हवाई जहाज़ हैं और सभी ऑपरेशनल हैं, यानी चल रहे हैं या चलने की स्थिति में हैं।

इनमें से बोइंग 747, बोइंग 777, बोइंग 787, एयर बस सीईओ फैमिली और एयर बस एनईओ फैमिली के जहाज़ शामिल हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें