loader

शक्तिकांत दास बने रिज़र्व बैंक गवर्नर

शक्तिकांत दास भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर बनाए गए हैं। वे वित्त आयोग के सदस्य हैं। वे नोटबंदी की विवादास्पद फ़ैसले के समर्थक हैं और उन्होंने ही इस मुहिम को आगे बढाया था। समझा जाता है कि वे सरकार की इच्छा के अनुरूप ही काम करेंगे और इससे सरकार को अपनी बात मनवाने में सुविधा होगी।

मोदी के ख़ास

दास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ख़ास पसंद बताए जाते हैं। मोदी ही उन्हें वित्त मंत्रालय ले आए और राजस्व विभाग का प्रमुख बना दिया। बाद में उन्हें आर्थिक मामलों के विभाग का मुखिया बना दिया गया। उन्हें यहां इसलिए भेजा गया था कि वे नोदबंदी के फ़ैसले को ठीक से लागू करवाएं। वे नोटबंदी के समर्थक हैं और उन्होंने इसे लागू करने में सरकार की बखूबी मदद की थी।

उर्जित पटेल के इस्तीफ़े के अगले दिन ही शक्ति कांत दास की उस पद पर नियुक्ति कई सवाल खड़े करती है। ऐसा लगता है कि सरकार ने उन्हें इस पद पर इसलिए बैठाया कि केंद्रीय बैक सरकार से टकराव मोल न लें।
समझा जाता है कि 14 दिसंबर को होने वाली रिज़र्व बैंक की बैठक में सरकार की कुछ बातें मान ली जा सकती हैं। यह हो सकता है कि बाद में दास सरप्लस रिज़र्व से केंद्र को पैसे देने पर राजी हो जाएं। आख़िर केंद्रीय बैंक और मोदी सरकार के बीच तनातनी तो इसी मुद्दे पर थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें