loader

जम्मू: विरोध के बाद 'बाहरी' वोटरों को लेकर जारी आदेश वापस

जम्मू के प्रशासन ने बुधवार रात को अपने उस आदेश को वापस ले लिया है जिसमें यह कहा गया था कि जो लोग जम्मू जिले में 1 साल से रह रहे हैं, वे जम्मू-कश्मीर में मतदाता बन सकते हैं। इस आदेश का नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस और पीडीपी ने पुरजोर विरोध किया था। जबकि बीजेपी ने इसका समर्थन किया था। 

जम्मू के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अवनी लवासा ने एक आदेश जारी कर कहा था कि जो लोग जम्मू जिले में 1 साल से रह रहे हैं, वे जम्मू-कश्मीर में मतदाता बन सकते हैं। आदेश में कहा गया था कि जम्मू जिले के सभी तहसीलदार यहां एक साल से अधिक समय से रह रहे व्यक्तियों को जरूरी सत्यापन करने के बाद निवास का प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अधिकृत हैं। 

उपायुक्त की ओर से बताया गया था कि पानी, बिजली या गैस कनेक्शन का एक साल पुराना कोई भी बिल, आधार कार्ड, किसी राष्ट्रीय बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक, भारतीय पासपोर्ट, घर की बिक्री के किसी पंजीकृत दस्तावेज आदि को निवास प्रमाण पत्र के रूप में तहसीलदार को दिखाया जा सकता है। 

नेशनल कांफ्रेंस का आरोप

राज्य के विपक्षी दल जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस ने ट्वीट कर कहा था कि सरकार जम्मू कश्मीर में 25 लाख गैर स्थानीय लोगों को वोटर बनाने जा रही है। नेशनल कांफ्रेंस ने कहा कि बीजेपी चुनाव को लेकर बुरी तरह डरी हुई है और वह जानती है कि वह इस चुनाव में हार जाएगी। पार्टी ने कहा था कि जम्मू कश्मीर के लोगों को इस तरह की साजिशों का जवाब चुनाव में देना चाहिए। 

ताज़ा ख़बरें
जबकि पीडीपी की नेता और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा था कि इस आदेश से यह साफ हो गया है कि जम्मू में भारत सरकार की औपनिवेशिक परियोजना शुरू हो गई है और डोगरा संस्कृति, पहचान, व्यवसाय और रोजगार को इसका पहला झटका लगेगा। 

कांग्रेस नेता रविंद्र शर्मा ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा था कि बीजेपी को जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं पर भरोसा नहीं है और इसलिए ऐसा फैसला लिया गया है। 

जबकि जम्मू-कश्मीर बीजेपी के अध्यक्ष रविंद्र रैना ने आज तक से कहा था कि जो कानून पूरे देश में है, वह जम्मू कश्मीर में भी लागू हो रहा है और इस मामले में कांग्रेस और बाकी दल इसे बेवजह मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा के चुनाव हो सकते हैं। 

अगस्त में भी आया था आदेश

बताना होगा कि अगस्त महीने में जम्मू कश्मीर के निर्वाचन आयोग की ओर से कहा गया था कि राज्य में रह रहे बाहरी लोग जिनमें छात्र, मजदूर और स्थाई तौर पर रहने वाला कोई भी व्यक्ति शामिल है, वह अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकता है और जम्मू कश्मीर के चुनाव में मतदान कर सकता है। तब भी पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला ने इस फैसले का विरोध किया था। 

People residing in Jammu for a year can register as voters - Satya Hindi

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा था कि बाहरी लोगों को मतदाता के रूप में खुद का नाम दर्ज कराने के लिए डोमिसाइल की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा था कि सशस्त्र बलों के ऐसे जवान जो दूसरे राज्यों से हैं और जम्मू-कश्मीर में तैनात हैं, वे भी अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकते हैं।

बताना होगा कि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन की प्रक्रिया के बाद विधानसभा सीटों की संख्या बढ़ गई है। पहले जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों की संख्या 83 थी और अब यह बढ़कर 90 हो चुकी है। ऐसा पहली बार हुआ है जब जम्मू-कश्मीर में 9 सीटें अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित की गई हैं।

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

अब तक जम्मू में 37 सीटें थीं जबकि कश्मीर में 46। लेकिन अब जम्मू में विधानसभा की 6 सीटें बढ़ेंगी जबकि कश्मीर में एक। इस तरह जम्मू में अब 43 सीटें हो जाएंगी जबकि कश्मीर में 47।

5 अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया गया था और इसके साथ ही राज्य को दो हिस्सों में बांट दिया गया था और पूर्ण राज्य का दर्जा भी खत्म कर दिया गया था। राज्य में जून, 2018 के बाद से ही कोई सरकार अस्तित्व में नहीं है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें