loader

ये नया जम्मू कश्मीर है जिसका हमें दशकों से इंतजार थाः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार 7 मार्च को जम्मू कश्मीर का दौरा किया है। इस मौके पर श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में उन्होंने 6400 करोड़ से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद यह पहला मौका है जब पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गए हैं।
बख्शी स्टेडियम में पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर केवल एक क्षेत्र नहीं है। जम्मू कश्मीर भारत का मस्तक है। ऊंचा उठा मस्तक ही विकास और सम्मान का प्रतीक होता है। इसलिए विकसित जम्मू कश्मीर, विकसित भारत की प्राथमिकता है।
ये वो नया जम्मू कश्मीर है जिसका इंतजार हम सभी को कई दशकों से था। जिसके लिए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया था। इस नए जम्मू कश्मीर की आंखों में भविष्य की चमक है। जम्मू-कश्मीर विकास की नई ऊंचाईयों को छू रहा है। 
अनुच्छेद 370 हटने के बाद यह आज खुलकर सांस ले रहा है।इस नए जम्मू कश्मीर के इरादों में चुनौतियों को पार करने का हौसला है। जब इरादे नेक हों और जुनून बुलंद हो तो कोई भी सपना साकार किया जा सकता है।

जम्मू-कश्मीर पहुंचे पीएम मोदी ने विपक्षी दलों और परिवारवाद पर भी हमला किया। कहा कि जम्मू-कश्मीर परिवारवाद और भ्रष्टाचार का भुक्तभोगी रहा है।यहां उन्होंने कहा कि दशकों तक कांग्रेस और उसके साथियों ने 370 के नाम पर जम्मू-कश्मीर और देश को गुमराह किया है। 
इसका फायदा जम्मू-कश्मीर को था या कुछ राजनौतिक परिवारों को यह बात अब जनता जान चुकी है।पीएम ने कहा कि आज अनुच्छेद 370 नहीं है इसलिए युव प्रतिभाओं का पूरा सम्मान हो रहा है और उन्हें विकास के लिए नए अवसर मिल रहे हैं। 

श्रीनगर बना भारत के पर्यटन उद्योग का केंद्र

पीएम मोदी ने कहा कि आज जम्मू-कश्मीर पर्यटन के सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है। श्रीनगर अब भारत के पर्यटन उद्योग का केंद्र है। अकेले 2023 में 2 करोड़ से अधिक पर्यटकों ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया। अमरनाथ यात्रा में पिछले 10 वर्ष में सबसे ज्यादा यात्री शामिल हुए।
वैष्णों देवी में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड यात्री पहुंचे हैं।उन्होंने कहा कि आज सेलिब्रेटी और विदेशी मेहमान वादियों में घूमते हैं, वे वीडियो और रील बनाते हैं जो वायरल भी हो रही है। पूरी दुनिया ने देखा कि कैसे जम्मू-कश्मीर में जी-20 का शानदार आयोजन हुआ। 
पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर में कृषि के विकास को लेकर कहा कि यहां केसर, सेब, मेवे, चेरी होते हैं। ये अपने आप में ब्रांड हैं। कृषि के क्षेत्र में जम्मू-कश्मीर का अगले 5 वर्ष में तेजी से विकास होगा। बागवानी से किसानों के विकास में मदद मिलेगी और रोजगार के अवसर मिलेंगे। 
उन्होंने कहा कि धरती के स्वर्ग पर आने की अनुभूति शब्दों से परे है। प्रकृति का ये अनुपम स्वरूप, ये हवाएं, ये वातावरण और कश्मीरी भाई-बहनों का इतना सारा प्यार, श्रीनगर के अद्भुत लोगों के बीच आकर मैं बहुत उत्साहित हूं। 

पीएम मोदी ने कश्मीरी लोगों को संबोधित करते हुए उनकी बड़ी संख्या में उपस्थिति के लिए धन्यवाद दिया। कहा कि आपके इतनी बड़ी तादाद में आने से मैं जितना ही खुश हूं उतना ही कृतज्ञ भी हूं।आपसे मिले इस प्यार का कर्ज चुकाने में मोदी कोई कसर नहीं छोड़ेगा।
2014 के बाद से मैं आप लोगों का दिल जीतने की कोशिश कर रहा हूं। मैं देख रहा हूं कि मेरी कोशिश सही दिशा में जा रही है। कश्मीर आए पीएम मोदी ने कहा कि विकसित भारत के लिए विकसित जम्मू-कश्मीर प्राथमिकता है। 
विकास की शक्ति, पर्यटन की संभावनाएं, किसानों का सामर्थ्य और जम्मू-कश्मीर के युवाओं का नेतृत्व, इसी से विकसित जम्मू-कश्मीर के निर्माण का रास्ता निकेलगा।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें