loader

कर्नाटक के 15 विधायकों से अमित शाह ने जबरन लिया था इस्तीफ़ा, कांग्रेस का आरोप

कर्नाटक की राजनीति में एक नया और बड़ा मोड़ आ सकता है। वहाँ की मौजूदा सरकार और उसके मुख्य मंत्री बी. एस. येदियुरप्पा पर बेहद गंभीर आरोप लग रहे हैं। कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह और येदियुरप्पा ने 15 विधायकों पर दबाव डाल कर उनसे जबरन इस्तीफ़ा लिखवाया था। इसके बाद ही कर्नाटक की एच. डी. कुमारस्वामी सरकार गिर गई थी और बीजेपी की सरकार बनी थी।
कर्नाटक से और खबरें
कांग्रेस पार्टी ने यह आरोप लगाते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को एक ज्ञापन लिखा है जो कर्नाटक के राज्यपाल को सौंप दिया गया है। इस ज्ञापन में कर्नाटक की येदियुरप्पा सरकार को भंग करने की माँग की गई है। इसके साथ ही गृह मंत्री अमित शाह को लोकतंत्र के हित में मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की माँग भी की गई है।
ज्ञापन के साथ एक पेन ड्राइव भी दिया गया है, जिसमें 27 अक्टूबर को हुई बीजेपी कोर कमेटी बैठक में मौजूद येदियुरप्पा का वीडियो भी है। 
कांग्रेस के आरोप और ज्ञापन के एक दिन पहले से ही सोशल मीडिया पर एक वीडियो चल रहा है। इस वीडियो में मुख्य मंत्री येदियुरप्पा कथित तौर पर यह स्वीकार करते हुए दिखते हैं कि बीजेपी प्रमुख अमित शाह के कहने पर 17 बग़ावती विधायकों को  मुंबई भेजा गया था। 
अंग्रेज़ी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस ने ख़बर दी है कि इस वीडियो में येदियुरप्पा हुबली में एक कार्यक्रम में बोलते हुए दिख रहे हैं। येदियुरप्पा कहते हुए दिखते हैं :

आपको 17 विधायकों के फ़ैसले के बारे में तो पता है न? इस कमरे में बैठे आप सब लोगों को पता है कि यह फ़ैसला सिर्फ़ येदियुरप्पा का नहीं था, बल्कि उन्हें मुंबई ले जाने का फ़ैसला राष्ट्रीय अध्यक्ष का था। वे विधायक ढाई महीने तक अपने क्षेत्र नही जा सके, न ही अपने परिवार से मिल सके, बस वहीं रुके रहे।


बी. एस. येदियुरप्पा, मुख्य मंत्री, कर्नाटक (कथित तौर पर वीडियो में)

आपको याद दिला दें कि जिन बागी विधायकों ने विधानसभा से इस्तीफ़ा दे दिया था, उन्हें बाद में विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य घोषित कर दिया। नतीजतन, 14 महीनों से चल रही कांग्रेस-जेडी (एस) सरकार जुलाई में अपना बहुमत साबित नहीं कर पाई और गिर गई। अयोग्य घोषित किए गए सदस्यों ने विधानसभा अध्यक्ष के फ़ैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। फ़िलहाल, यह मामला वहीं रुका पड़ा है। 
कांग्रेस नेता के. सी. वेणुगोपाल ने इस पर प्रतिक्रिया जताते हुए इंडियन एक्सप्रेस से कहा : 

हम तो शुरू से ही कहते आए हैं कि विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त में बीजेपी सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है, अब यह साबित हो गया है, किसी को कई संदेह नहीं रहा। हम सबूतों के साथ सुप्रीम कोर्ट जाएँगे।


के. सी. वेणुगोपाल, नेता, कांग्रेस

राष्ट्रपति इस ज्ञापन पर क्या कदम उठा सकते हैं, यह सवाल पूछा जाना लाज़िमी है। इसके साथ ही यह भी देखना है कि कांग्रेस पार्टी अगला क़दम क्या उठाएगी। क्या वह इस मुद्दे पर अदालत जाएगी? कांग्रेस नेता वेणुगोपाल ने कहा है कि पार्टी सुप्रीम कोर्ट जाएगी। पर यह मामला जल्द ही निपट जाएगा, ऐसा नहीं लगता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें