loader

एबीपी-सी वोटर सर्वे: कर्नाटक में बीजेपी को झटका, कांग्रेस को बहुमत के आसार

एबीपी- सी वोटर ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले ओपिनियन पोल में कांग्रेस को बहुमत मिलने के आसार बताए हैं। इसने कहा है कि कांग्रेस को 115-127 सीटें मिल सकती हैं। सर्वे के अनुसार बीजेपी को क़रारा झटका लगने की संभावना है क्योंकि उसको 68-80 सीटें मिलती हुई दिखाई गई है। सर्वे में जेडीएस को 23-35 सीटें मिलने और अन्य को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

224 सीटों वाली विधानसभा के पिछले चुनाव यानी 2018 में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी उभरी थी और उसको 104 सीटें मिली थीं। हालाँकि वह बहुमत से 9 सीटें दूर रह गई थी। कांग्रेस 80 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही थी और जेडीएस 37 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर। अन्य के खाते में तीन सीटें गई थीं। 

ताज़ा ख़बरें

तब बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन कर लिया था और दोनों दलों ने सरकार बना ली थी। हालाँकि, कुछ समय बाद ही कांग्रेस और जेडीएस के कई विधायकों ने पाला बदल लिया था और विधायक पद से इस्तीफ़ा दे दिया था। तब बीजेपी पर तोड़फोड़ का आरोप लगा। नतीजा यह हुआ कि कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार गिर गई और बीजेपी ने सरकार बनाई। हालाँकि, बीजेपी की सरकार बनने के बाद भी इसने मुख्यमंत्री को बदल भी दिया। 

अब मई में कार्यकाल ख़त्म वाली इस विधानसभा के लिए चुनाव आयोग ने चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। चुनाव की घोषणा के बाद एबीपी और सी वोटर ने ओपिनियन पोल की रिपोर्ट जारी की।

इसने सर्वे में अलग-अलग क्षेत्रों के अनुसार रिपोर्ट तैयार की है। एबीपी की रिपोर्ट के अनुसार हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र में कांग्रेस और भाजपा को 44% और 37% वोट मिलने का अनुमान है। सीटों के लिहाज से कांग्रेस 19-23 सीटें और भाजपा इस क्षेत्र की 8-12 सीटें जीत सकती है।
कर्नाटक से और ख़बरें

महाराष्ट्र की सीमा वाला और लिंगायत बहुल इलाक़ा मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र में भाजपा और कांग्रेस को 43-43% वोट मिलने का अनुमान है। हालांकि, कांग्रेस को 25-29 सीटें, जबकि भाजपा को 21-25 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

तटीय कर्नाटक में भविष्यवाणी की गई है कि बीजेपी को 46% और कांग्रेस को 41% वोट मिल सकते हैं। यहाँ बीजेपी को 9-13 सीटें, कांग्रेस को 8 से 12 सीटें मिलने की संभावना है।

मध्य कर्नाटक में भाजपा को 38%, कांग्रेस को 41% वोट मिलने की संभावना है। सीटों के लिहाज से बीजेपी को 35 सीटों वाले क्षेत्र में 12-16 सीटें, जबकि कांग्रेस को 18-22 सीटें मिलने की संभावना है।

55 सीटों वाले ओल्ड मैसूरु क्षेत्र में बीजेपी के लिए 20% और कांग्रेस के लिए 36% वोट शेयर का अनुमान लगाया गया है। यहाँ जेडीएस को 26-27 सीटें, कांग्रेस को 24-28 सीटें और बीजेपी को 1-5 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

ख़ास ख़बरें

सर्वे में कहा गया है कि शहरी मतदाताओं का झुकाव कांग्रेस की ओर है। सर्वेक्षण के अनुसार ग्रेटर बेंगलुरु क्षेत्र में मतदाताओं का झुकाव कांग्रेस की ओर है। भाजपा के इस क्षेत्र में 11-15 सीटें जीतने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस के 15-19 सीटें जीतने का अनुमान है। पूर्व सीएम सिद्धारमैया अगले सीएम के लिए मतदाताओं की पसंद की सूची में सबसे ऊपर हैं, उनको 39.1% लोगों ने पसंद किया। अधिकांश मतदाताओं को यह भी लगा कि कांग्रेस इस साल चुनाव जीत जाएगी। सर्वे में 50% उत्तरदाताओं ने कहा कि भाजपा सरकार ने खराब प्रदर्शन किया है।

एबीपी की रिपोर्ट के अनुसार कम से कम 24.6% उत्तरदाताओं ने कहा कि आगामी चुनावों में धार्मिक ध्रुवीकरण सबसे प्रभावशाली कारक होगा, इसके बाद कावेरी जल विवाद, लिंगायतों और वोक्कालिगाओं के लिए अल्पसंख्यक का दर्जा, हाल ही में सिलसिलेवार हत्याएं आदि शामिल हैं।

फ़िलहाल कर्नाटक उन कुछ चुनिंदा राज्यों में से एक है जहाँ सरकार तो कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन की बनी थी, लेकिन बाद में बीजेपी ने अपनी सरकार बना ली। यानी कर्नाटक में जो विधानसभा चुनाव है उसमें बीजेपी को अपनी सत्ता बनाए रखने की चुनौती है। लेकिन क्या वह ऐसा कर पाएगी?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें