loader
ऐसे पोस्ट चिपकाए गए हैं।

शिवराज के पोस्टर पर कांग्रेस फँसी? फोन पे कंपनी ने दी चेतावनी

कर्नाटक चुनावों के प्रचार की तर्ज पर विधानसभा चुनाव के ठीक पहले राज्य में चल रहे ‘पोस्टर वॉर’ को लेकर कांग्रेस फँस गई है। कथित कमीशनखोरी के आरोप वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के ‘क्यू-आर’ कोड वाले पोस्टर चस्पा करते कांग्रेसियों के सीसीटीवी फुटेज सामने आये हैं। प्रमाण मिलते ही सत्तारूढ़ दल भाजपा ‘एक्शन’ में आ गयी है और उसने डर्टी पॉलीटिक्स का आरोप लगाते हुए कांग्रेस को कठघरे में खड़ा किया है। उधर, फोन पे ने भी कांग्रेस को उसके नाम के दुरुपयोग न करने संबंधी अल्टीमेटम दे दिया है।

बता दें कि मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ दल भाजपा और प्रतिपक्ष कांग्रेस के बीच चुनावी खींचतान बढ़ी है। राज्य के अनेक जिलों में दोनों प्रमुख दलों के बीच ‘पोस्टर वार’ चल रहा है। पोस्टर वार से सियासी पारा गरमाया हुआ है। राज्य के कई जिलों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ‘क्यू-आर’ कोड वाले पोस्टर सामने आने के बाद दोनों तरफ़ से बयानबाजी तेज हो गई है।

ताज़ा ख़बरें

पुलिस ने जांच-पड़ताल के बाद पाया है कि छिंदवाड़ा सहित कई जिलों में कांग्रेस के पदाधिकारी आगे होकर मुख्यमंत्री चौहान के ख़िलाफ़ 'आपत्तिजनक' पोस्टर चस्पा कर रहे हैं। वीडियो फुटेज और अन्य प्रमाण पुलिस को मिले हैं। राज्य के गृह मंत्री और सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने गुरुवार को नियमित प्रेस ब्रीफिंग में पूरे मामले का खुलासा किया। 

उन्होंने कहा, ‘मुद्दावीहिन कांग्रेस बौखलायी हुई है। राजनीतिक विद्रूपता पर आमादा हो गई है। अनर्गल पोस्टर लगा रही है।’ गृहमंत्री ने कहा, ‘छिंदवाड़ा में एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष और नगर अध्यक्ष, बुराहनपुर और ग्वालियर में भी कांग्रेस के नेता-कार्यकर्ता पोस्टर चस्पा करते सीसीटीवी कैमरों में कैद हुए हैं।’ उन्होंने दावा किया है कि उनके द्वारा फ़ेसबुक और अन्य सोशल मीडिया के माध्यमों पर मिथ्या प्रचार एवं सत्तारूढ़ दल की छवि को धूमिल करने के निम्नतर हथकंडे से जुड़े प्रमाण भी मिल गए हैं।

गृहमंत्री ने कहा, ‘पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के संज्ञान में पूरा मामला है। उनके लोग क्या कर रहे हैं? इस बात को फोन पे बता चुका है। कांग्रेस को अल्टीमेटम भी फोन पे ने दिया है।’

सवालों में जवाब में गृह मंत्री मिश्रा ने कहा, ‘फोन-पे यदि शिकायत करेगा तो राज्य की सरकार और पुलिस राजनीति को कलूषित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।’ 

पुलिस सूत्रों ने बताया कि पूरा मामला अभी जांच में है और जांच के बाद दोषियों के खिलाफ एफआईआर करते हुए कार्रवाई की जाएगी।

शिवराज के पोस्टर पर क्या लिखा?

मुख्यमंत्री सिंह के प्रदेश के कई हिस्सों में चस्पा किए गए पोस्टरों में लिखा है, ‘50 प्रतिशत लाओ, फोन पे - काम कराओ।’ इस पोस्टर में क्यू-आर कोड के बीच शिवराज सिंह चौहान का फोटो चस्पा है।'

कमलनाथ के भी ऐसे पोस्टर लगे मिले थे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ‘क्यू-आर’ कोड वाले पोस्टरों के पहले भोपाल के कई हिस्सों में कमलनाथ के ‘क्यू-आर’ कोड वाले पोस्टर चस्पा हुए थे। इन पोस्टरों पर कमलनाथ के खिलाफ 'आपत्तिजनक' भाषा के प्रयोग के साथ उन्हें ‘वांछित’ और ‘वांटेड’ करार दिया गया था। 

phonepay warns congress over mp cm shivraj singh posters - Satya Hindi

कमलनाथ के पोस्टरों पर ‘करप्शन नाथ’ जैसे शब्दों को भी अंकित किया गया था। कहा गया था, ‘स्कैम से बचने के लिए स्कैन करें!'

इन पोस्टरों पर कांग्रेस ने तीखी आपत्ति की थी। भोपाल पुलिस को रिपोर्ट दर्ज करने के लिए आवेदन दिया गया था। मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने आशंका जताते हुए कहा था, ‘गंदी राजनीति के पीछे भाजपा है। कमलनाथ जी का चाल, चरित्र और चेहरा राज्यवासियों को मालूम है। पोस्टरों से फर्क पड़ने वाला नहीं है।’

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

सिंह ने कहा है, ‘सत्ता हाथों से जाना सुनिश्चित होने के चलते भाजपा बौखलाई हुई है। ओछे हथकंडों पर उतर आयी है।’ सिंह ने पूरे मामले की जांच उच्च स्तर पर कराने की मांग मुख्यमंत्री से की थी।

‘कमलनाथ बोले केस चलाओ’

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उनके खिलाफ लगे पोस्टरों को लेकर कहा था, ‘वे 15 महीने सरकार में रहे। उनका पूरा राजनीतिक जीवन बेदाग रहा है। कभी कोई ऊंगली नहीं उठी। यदि वे भ्रष्ट हैं और प्रमाण हैं तो शिवराज सिंह की सरकार है, कार्रवाई करे। केस चलाए।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें