loader

एमपी: दंबगों ने दलित बेटी की बारात रोकी, टेंट उखाड़ा

मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के पिपलिया कलां गांव में दंबगों ने दलित बेटी की बारात में जमकर बवाल किया। बाद में पुलिस के साये में बारात गांव पहुंची और पुलिस की मौजूदगी में फेरे पड़े एवं बारात विदा हुई। यह वही गांव है, जहां इसी साल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक आदिवासी महिला की बगिया के बेर खाये थे और महिलाओं की सुरक्षा का भरोसा दिलाया था।

राजगढ़ जिले की खिलचीपुर तहसील के पिपलिया कलां गांव निवासी बिरम मेघवाल की बेटी अनीता मेघवाल का रविवार को विवाह था। बारात राजगढ़ जिले के पाठन खुर्द गांव से आयी थी। 

पाठन खुर्द गांव में रहने वाले कंवर लाल मेघवाल जब अपने बेटे राहुल की बारात को लेकर पहुंचे तो दबंगों ने पिपलिया कलां गांव से पहले पड़ने वाले छापीहेड़ा गांव में बारात को रोक दिया और बताया कि पिपलिया कलां में हंगामा हो रहा है।

ताज़ा ख़बरें

कंवर लाल और उनके समधी को शादी में दबंगों द्वारा व्यवधान डालने का शक था, लिहाजा पहले से पुलिस को सूचना दे दी गई थी। दो पुलिस वाले भी बारात के साथ थे। 

छापीहेड़ा गांव में बारात रोकने पर कंवर लाल ने कहा वे गांव में जाकर देखना चाहेंगे तो बारात को रोकने वाले तत्वों ने धौंस दिखानी शुरू कर दी। हंगामा बढ़ा तो कई बाराती उलटे पांव लौट गए। पिपलिया कलां गांव दांगी समाज बाहुल्य है।

पुलिस ने किया लाठीचार्ज

आनन-फानन में पुलिस थाने को सूचना दी गई। इसके बाद और बल पहुंचा। पुलिस के साये में बारात आगे बढ़ी। पिपलिया गांव पहुंची। पिपलिया कलां गांव में दबंगों की संख्या बढ़ गई। बवाल बढ़ गया। दबंगों ने बारात वापस ले जाने को कहा। शादी रोकने की जिद की। व्यवस्थाओं को छिन्न-भिन्न कर दिया। टेंट भी उखाड़ दिया गया।

बवाल बढ़ा तो पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठियां भांजी। आंसू गैस के गोले छोड़े। हंगामा बढ़ने की सूचना मिलने पर जिले के कलेक्टर और एसपी भी मौके पर पहुंचे। पुलिस बल और बढ़ाया गया।

पुलिस के ही साये में शादी की सारी रस्में हुईं। बारात को विदा किया गया। अभी भी बड़ी संख्या में पुलिस बल गांव में तैनात है।

बताया गया है कि दबंगों को दलितों की शादी का तामझाम रास नहीं आता है। दलित दूल्हे का घोड़े पर बैठना और बैंड-बाजा आदि को भी वे पचा नहीं पाते हैं। इन्हीं सब वजहों से जिले में इस तरह की घटनाएं पहले भी दबंगों द्वारा की गई हैं।

इस मामले में खिलचीपुर पुलिस ने डेढ़ दर्जन से ज्यादा आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है।

Pipliya Kalan village of Rajgarh Dalit marriage - Satya Hindi

भगवती बाई बनी थीं शिवराज की ‘शबरी’

मुख्यमंत्री इसी साल जनवरी महीने में पिपलिया कलां गांव में आदिवासी विधवा महिला भगवती बाई के घर पहुंचे थे। प्रधानमंत्री आवास योजना में भगवती बाई को घर मिला था। मुख्यमंत्री के पहुंचने पर भगवती की खुशी का ठिकाना नहीं रहा था।

सीएम को भगवती ने अपनी बगिया के बेर खिलाये थे। बेरों को स्वादिष्ट बताते हुए सीएम ने भगवती के बाग के बेर अपनी पत्नी साधना सिंह के लिए भी मांगे थे। साथ लेकर भी गये थे। बाग में लगे गेंदे के फूलों की माला बनाकर भगवती ने सीएम को पहनाई थी। बैठने के लिए घर के कपड़ों की पोटली को तकिये के रूप में सीएम को दिया था।

Pipliya Kalan village of Rajgarh Dalit marriage - Satya Hindi

सीएम ने भगवती बाई के परिवार के बारे में पूछताछ की थी। चार बेटों की मां भगवती के घर में पानी की सप्लाई की व्यवस्था के निर्देश सीएम ने दिए थे। सीएम शिवराज ने अफसरों को निर्देशित किया था, भगवती बाई और गांव की किसी भी बहन-बेटी को किसी भी तरह की तकलीफ नहीं हो, इस बात का पूरा ध्यान अधिकारीगण रखें।

पांच आरोपी गिरफ्तार: एसपी

राजगढ़ एसपी प्रदीप शर्मा ने ‘सत्य हिन्दी’ को बताया कि घटना को लेकर 22 लोगों के खिलाफ मुकदमा कायम किया गया है। पांच आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है। पुलिस बाकी की तलाश कर रही है।

घटना का कारण पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘इस बारे में छानबीन पूरी होने पर ही कुछ बताया जा सकेगा।’

मध्य प्रदेश से और खबरें

एसपी ने बताया, ‘दो दिन पहले अनीता (दुल्हन) की बड़ी बहन की शादी हुई, लेकिन किसी भी तरह का व्यवधान नहीं हुआ था। सबकुछ सामान्य ढंग से हो गया था। बारात भी निकली थी।’

एसपी शर्मा ने कहा, ‘अनीता के ससुराल पक्ष द्वारा पहले से पुलिस को सूचना देना और बवाल की आशंका जताना गांव के अन्य वर्ग को रास नहीं आया। संभवतया इस बात को उन्होंने प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाकर हंगामा किया। एसपी ने कहा कि दोनों पक्षों को बैठाकर समझाया गया है और सुलह कराई गई है। अब गांव में सबकुछ सामान्य है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें