loader

कोरोना : एमपी में स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव, संचालक पॉजिटिव, हड़कंप

मध्य प्रदेश में तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस ने अब स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव और संचालक को भी अपनी चपेट में ले लिया है। कोरोना से निपटने में जुटे स्वास्थ्य विभाग के एक अन्य संचालक (प्रशासन) और सीनियर आईएएस अफ़सर जे. विजय कुमार के भी एक दिन पहले ही कोरोना वायरस से संक्रमित होने की ख़बर आई थी। 

अब दो नये अधिकारियों के पाॅजिटिव मिलने के बाद स्वास्थ्य महक़मे समेत मध्य प्रदेश की नौकरशाही में हड़कंप मच गया है। खबर है कि वे एक दर्जन आला अफ़सर क्वरेंटीन हो गये हैं जो कोरोना वायरस के संक्रमण से जुड़ी सरकारी बैठकों में नियमित रूप से शामिल हो रहे थे।

ताज़ा ख़बरें

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल कोरोना पॉजिटिव पायी गई हैं। इसी तरह स्वास्थ्य महक़मे की संचालक डाॅक्टर वीणा सिन्हा के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है। भोपाल में शनिवार को इन दो अधिकारियों के साथ कोरोना के 8 नये पाॅजिटिव मामले सामने आये हैं। इनमें तीन लोग तब्लीग़ी जमात के कार्यक्रम में शामिल होकर वापस लौटे थे। 

आला अफ़सरों की रिपोर्ट पाॅजिटिव आने के बाद ना केवल स्वास्थ्य महक़मे में बवाल मचा हुआ है, बल्कि आईएएस अफ़सरों की एक पूरी बिरादरी दहशत में है। ये अफ़सर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस से जुड़ी बैठकों में हिस्सा ले रहे थे।

इस बीच यह भी ख़बर है कि अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव और अपर सचिव स्तर के एक दर्जन से भी ज्यादा अफ़सरों ने स्वयं को क्वरेंटीन कर लिया है। यह भी सूचना है कि फिलहाल प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) का काम प्रमुख सचिव राजेश राजौरा को करने को कहा गया है।

इधर, भोपाल में शनिवार को मिले नये संक्रमितों में आलू-प्याज के थोक विक्रेता अब्दुल गफ्फार भी शामिल हैं। वह भोपाल की करोंद थोक मंडी में लगातार काम कर रहे थे, लिहाजा मंडी में उनके संपर्क में आने वाले लोगों में भी खासा हड़कंप है। करोंद मंडी को फिलहाल दो दिनों के लिए बंद किए जाने की सूचना है। स्वास्थ्य महक़मे की टीमें पता लगा रही हैं कि अब्दुल गफ्फार किन-किन लोगों के संपर्क में आये हैं।

सीएम-सीएस भी बरत रहे एहतियात

स्वास्थ्य विभाग के अफ़सरों के कोरोना पाॅजिटिव मिलने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मुख्य सचिव इकबाल सिंह बेंस भी सतर्क हो गये हैं। मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव अतिरिक्त सतर्कता बरत रहे हैं। मुख्यमंत्री ने फिलहाल स्वयं को क्वरेंटीन तो नहीं किया है, लेकिन उनके द्वारा स्वयं और परिजनों की जांच कराये जाने की सूचनाएं मिली हैं।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

मुख्य सचिव बेंस शनिवार को कार्यालय तो पहुंचे लेकिन वे अपने मातहतों से दूरी बनाकर काम करते रहे। ख़बर है कि मुख्य सचिव ने ऑनलाइन समीक्षा बैठकें कीं। इन्हीं माध्यमों से वह अपने मातहतों को जरूरी निर्देश भी देते रहे।

मप्र में दोहरा संकट!

देश के अन्य ज्यादा प्रभावित सूबों की तरह मध्य प्रदेश में भी कोरोना पाॅजिटिव रोगी तेजी से बढ़ रहे हैं। सूबे का इंदौर शहर सबसे ज्यादा प्रभावित है। ऐसे में स्वास्थ्य महक़मे के अधिकारियों पर ही कोरोना के कहर ने सरकार का संकट बढ़ा दिया है।

इस बीच, राज्य में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 179 तक पहुंच गया है। इंदौर में शनिवार शाम तक कोरोना पाॅजिटिव रोगियों की संख्या 128 हो चुकी थी। आठ नये रोगी मिलने के बाद भोपाल में 15 लोग कोरोना पाॅजिटिव हो गये हैं। कोरोना से प्रदेश में अब तक कुल 11 मौतें हो चुकी हैं। इंदौर से शनिवार दोपहर को एक सुखद ख़बर यह आयी थी कि 17 संक्रमित ठीक हो गये हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें