loader

महाराष्ट्र: अब पूर्व मंत्री असलम शेख के खिलाफ होगी कार्रवाई?

महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे और कांग्रेस विधायक असलम शेख की मुश्किलें बढ़ गई हैं। महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्रालय ने असलम शेख के द्वारा बनाए गए अवैध स्टूडियो पर कार्रवाई करने के लिए मुंबई के कलेक्टर और बीएमसी कमिश्नर को आदेश दिया है। असलम शेख पर आरोप है कि उन्होंने पर्यावरण के नियमों को ताक पर रखकर मुंबई में 1000 करोड़ रुपए के अवैध स्टूडियो का निर्माण किया था। इसकी शिकायत बीजेपी के नेता किरीट सोमैया ने महाराष्ट्र सरकार से की थी। 

बता दें कि असलम शेख ने बीजेपी नेता मोहित कंबोज से मिलकर पिछले हफ्ते ही महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की थी और उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलें लगनी शुरू हो गई थीं। 

महाराष्ट्र में जब से नई सरकार का गठन हुआ है तभी से महा विकास आघाडी सरकार के नेता नई सरकार के निशाने पर हैं। कुछ दिन पहले जहां ईडी ने शिवसेना सांसद और प्रवक्ता संजय राउत को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया था वहीं अब महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक असलम शेख के अवैध स्टूडियो पर कार्रवाई करने का आदेश नई सरकार ने दिया है।

ताज़ा ख़बरें
दरअसल, बीजेपी नेता और पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने पूर्व मंत्री असलम शेख पर आरोप लगाया था कि उन्होंने मुंबई के मढ़ मार्वे इलाके में अवैध स्टूडियो का निर्माण कराया था। किरीट सोमैया ने पर्यावरण मंत्रालय से महाराष्ट्र में महा विकास आघाडी की सरकार रहते वक्त ही शिकायत की थी लेकिन सरकार में मंत्री होने के चलते और ठाकरे परिवार से नज़दीकियां होने के चलते उस समय असलम शेख पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी थी। 
अब महाराष्ट्र में जब नई सरकार का गठन हुआ है तो असलम शेख द्वारा किए गए अवैध निर्माण के खिलाफ महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्रालय ने बीएमसी कमिश्नर और मुंबई के कलेक्टर को अवैध स्टूडियो के निर्माण कार्य पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है।
किरीट सोमैया ने सत्य हिंदी से बातचीत में कहा कि असलम शेख मुंबई के इसी इलाके से कई बार के विधायक हैं। उन्होंने अधिकारियों के साथ मिलकर मढ़ मार्वे इलाके में समंदर के किनारे गैर कानूनी तरीके से करीब 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा की कीमत के अवैध स्टूडियो बनवाए हैं। इसके लिए पर्यावरण के नियमों का उल्लंघन किया गया है। 
Action on illegal studio of Maharashtra MLA Aslam Sheikh - Satya Hindi

सोमैया ने कहा कि उन्होंने असलम शेख के इन अवैध कार्यों की शिकायत महा विकास आघाडी सरकार के दौरान भी की थी लेकिन सरकार ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की। ऐसे में अब महाराष्ट्र पर्यावरण मंत्रालय से मिले आदेश के बाद इन अवैध स्टूडियो पर बीएमसी का बुलडोजर बहुत जल्द चल सकता है। 

सत्य हिंदी ने जब इस मामले में पूर्व मंत्री असलम शेख से उनका पक्ष जानना चाहा तो असलम ने कहा कि उन्होंने नियमों के हिसाब से ही स्टूडियो का निर्माण किया था। समय आने पर वह सभी जरूरी दस्तावेज संबंधित अधिकारियों के सामने पेश करेंगे।

फडणवीस से मिले थे शेख 

बता दें कि पूर्व कैबिनेट मंत्री असलम शेख ने पिछले हफ्ते ही महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की थी। यह मुलाकात बीजेपी नेता मोहित कंबोज के साथ हुई थी। ऐसा माना जा रहा है कि मोहित कंबोज ने ही असलम को देवेंद्र फडणवीस से मिलवाया था। इस मुलाकात के बाद ऐसी अटकलें लगनी शुरू हो गई थी कि असलम शेख पर ईडी की कार्रवाई हो सकती है और उससे बचने के लिए असलम शेख ने देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की है। लेकिन इस बारे में उनकी तरफ से कोई सफाई नहीं दी गई थी।

महाराष्ट्र से और खबरें

उद्धव के करीबी थे शेख 

महाराष्ट्र में जब महा विकास आघाडी की सरकार थी तो असलम शेख उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे के काफी करीब माने जाते थे। उस समय भी यह चर्चा थी कि आदित्य ठाकरे के पास पर्यावरण मंत्रालय था जिसके चलते पिछली सरकार ने उनके अवैध स्टूडियो पर कार्रवाई नहीं की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें