loader

उद्धव की मुश्किलें बढ़ीं, एकनाथ शिंदे बने विधायक दल के नेता 

महाराष्ट्र में नई सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के सामने मुश्किलें खड़ी करनी शुरू कर दी हैं। महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर पद के लिए हुए चुनाव में राहुल नार्वेकर ने जीत हासिल करते हुए शिवसेना को पटखनी दी थी। अब स्पीकर राहुल नार्वेकर ने बड़ा फैसला लेते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को शिवसेना के विधायक दल के नेता के रूप में मान्यता दे दी है। 

वहीं, शिंदे गुट के भारत गोगावले को मुख्य चीफ व्हिप की मान्यता दे दी है। विधानसभा से इन दोनों नेताओं को मान्यता मिलने के बाद अब उद्धव ठाकरे गुट की मुश्किलें बढ़ गई हैं। 

ऐसे में अब उद्धव ठाकरे को सत्ता गंवाने के बाद अपनी पार्टी बचानी भारी पड़ रही है।

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र विधानसभा में स्पीकर का चुनाव हारने के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के लिए यह एक और बड़ा झटका है। 

जब एकनाथ शिंदे ने शिवसेना से बगावत कर दी थी और 39 विधायक लेकर अलग हो गए थे तो उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे को विधायक दल के नेता से हटाने का प्रस्ताव विधानसभा उपाध्यक्ष के पास भेजा था, जिस पर उपाध्यक्ष ने मुहर लगाते हुए शिंदे की जगह पर अजय चौधरी को विधायक दल का नेता बना दिया था। 

Eknath Shinde leader of the legislature party of Shiv Sena - Satya Hindi

इसके साथ ही शिवसेना ने चीफ व्हिप को हटाकर सुनील प्रभु को नया व्हिप बना दिया था। जैसे ही रविवार को नए विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने चार्ज संभाला, उन्होंने एकनाथ शिंदे की बहाली शिवसेना के विधायक दल के नेता के रूप में कर दी वहीं सुनील प्रभु को भी चीफ व्हिप से हटाकर शिंदे गुट के भरत गोगावले को नया चीफ व्हिप बना दिया।

ऐसे में महाराष्ट्र में सरकार खोने के बाद अब उद्धव ठाकरे को पार्टी बचाने के लिए लड़ना होगा। ठाकरे के लिए इसलिए भी मुश्किलें बढ़ गई हैं क्योंकि नया चीफ व्हिप बनने के बाद अब उद्धव ठाकरे गुट के विधायकों को उनके आदेशों का पालन करना होगा। अगर ऐसी स्थिति में भरत गोगावले के आदेश का पालन नहीं हुआ तो फिर विधायकों पर अयोग्यता की कार्रवाई भी हो सकती है। 

हालांकि शिवसेना के नेताओं का कहना है कि वह स्पीकर के इस फैसले के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार का आज बहुमत परीक्षण भी है। ऐसे में अगर शिंदे गुट के चीफ व्हिप भरत गोगावले ने व्हिप जारी कर दिया तो फिर उद्धव ठाकरे गुट के विधायकों को शिंदे सरकार के पक्ष में मतदान करना होगा। अगर ऐसा नहीं किया तो फिर विधानसभा अध्यक्ष उनके खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं।

महाराष्ट्र से और खबरें

बता दें कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को रविवार को उस समय झटका लगा था जब बीजेपी के प्रत्याशी राहुल नार्वेकर ने आसानी से स्पीकर के पद पर जीत हासिल की थी। राहुल नार्वेकर के पक्ष में जहां 164 वोट पड़े थे वहीं शिवसेना के राजन सालवी को 107 वोट ही मिले। 

स्पीकर का चुनाव जीतने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा था कि उन्हें इस बात की खुशी है कि महाराष्ट्र में एक बार फिर से बीजेपी और शिवसेना की सरकार बन गई है और यह महाराष्ट्र की जनता के लिए काम करेगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें