loader

बीजेपी से गठबंधन के लिए उद्धव से हुई थी 4 बार चर्चा: शिंदे गुट के सांसद

शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट और एकनाथ शिंदे गुट की तनातनी अब दिल्ली पहुँच गई है। दिल्ली में शिवसेना के 12 बागी सांसदों ने मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला से मुलाक़ात की और उन्हें 12 सांसदों के हस्ताक्षर वाला एक पत्र सौंपा। इसके बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 12 सांसदों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पर एक बार फिर निशाना साधा। शिंदे ने कहा कि महाराष्ट्र की जनता के साथ जो धोखा 2019 में हुआ था उसको सुधारते हुए अब 2022 में हमने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई है। सांसद राहुल शेवाले ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि शिवसेना और बीजेपी के साथ युति करने को लेकर चार बार चर्चा हुई थी, जिसमें उद्धव ठाकरे भी सकारात्मक दिखे थे लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पाई।

शिंदे ने कहा है कि जिस तरह से 40 विधायकों ने जो भूमिका ली थी वैसी ही भूमिका शिवसेना के इन 12 सांसदों ने भी ली है जिसके चलते ये हमारे साथ जुड़े हैं। शिंदे ने कहा कि जो हमें ढाई साल पहले करना चाहिए था, आज ढाई साल बाद हम वह काम कर रहे हैं। हमको महाराष्ट्र की जनता ने बीजेपी और शिवसेना को बहुमत देकर सरकार बनाने का जनमत दिया था लेकिन सरकार किसी और के साथ बनाई गई। शिंदे ने कहा कि हमारी सरकार बीजेपी के साथ मिलकर महाराष्ट्र के किसानों के विकास के लिए काम करेगी।

ताज़ा ख़बरें

एकनाथ शिंदे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारी सरकार को हर संभव मदद देने का ऐलान किया है। गृहमंत्री अमित शाह ने भी सरकार को पूरी तरह से समर्थन देने का वादा किया है। शिंदे ने कहा कि जो सांसद लगभग 20 लाख से ज़्यादा लोगों का नेतृत्व करता है और जिसने हमेशा बाला साहब ठाकरे का सम्मान किया आज वे बालासाहेब ठाकरे के साथ आए हैं। जितने भी विधायक और सांसद हमारे साथ आये हैं, बालासाहेब ठाकरे और आनंद दिघे साहब की प्रेरणा के चलते साथ आए हैं।

शिंदे ने कहा कि हमारी सरकार राज्य के किसानों के लिए समर्पित सरकार रहेगी। महाराष्ट्र में किसानों की आत्महत्या बड़े पैमाने पर होती है उसको देखते हुए भी सरकार उसे रोकने के लिए उचित क़दम उठाएगी। शिंदे ने कहा कि हमारा सरकार चलाने के दौरान कोई निजी एजेंडा नहीं होगा हम सिर्फ महाराष्ट्र में बदलाव लाने के लिए काम करेंगे।

लोकसभा में शिवसेना के गटनेता के तौर पर नियुक्त किए गए सांसद राहुल शेवाले ने कहा कि हमने 2019 का लोकसभा चुनाव बीजेपी के साथ मिलकर लड़ा था और मोदी जी के नाम पर लोगों ने हमें वोट दिया था लेकिन महाराष्ट्र में शिवसेना ने दूसरे लोगों के साथ सरकार बना ली। शेवाले ने कहा कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने 2019 लोकसभा चुनाव के दरम्यान जो संकल्प पत्र जाहिर किया था उसमें बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को एक साथ चुनाव लड़ने और सरकार बनाने की बात कही थी। 

शेवाले अपने कुछ साथी सांसदों के साथ उद्धव ठाकरे से मिले थे और उनसे कहा था कि जनता ने हमें बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने के लिए जनादेश दिया था लेकिन कांग्रेस और एनसीपी के साथ सरकार बनाने से लोगों में नाराज़गी है।

उन्होंने कहा कि लेकिन उद्धव ठाकरे ने मेरी बात नहीं सुनी। पार्टी के कई सांसद और विधायक लगातार पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे से जमीनी हकीकत से रूबरू करा रहे थे लेकिन उद्धव ठाकरे ने हमारी एक बात नहीं सुनी। सांसद राहुल शेवाले ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि शिवसेना और बीजेपी के साथ युति करने को लेकर चार बार चर्चा हुई थी, जिसमें उद्धव ठाकरे भी सकारात्मक दिखे थे लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पाई। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

राहुल शेवाले ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि जब उद्धव ठाकरे दिल्ली आए थे तो उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लगभग 1 घंटे तक बात की थी जिसमें बीजेपी और शिवसेना को दोबारा एक साथ आने पर भी चर्चा हुई थी। इसके बाद उद्धव ठाकरे ने मुझे बीजेपी को एक साथ लाने के लिए देवेंद्र फडणवीस से बात करने के लिए कहा था जिस बारे में मैंने देवेंद्र फडणवीस से भी युति को लेकर चर्चा की थी। देवेंद्र फडणवीस शिवसेना के साथ सरकार बनाने के लिए तैयार थे लेकिन उद्धव ठाकरे ने बीजेपी के साथ सरकार बनाने पर कोई फ़ैसला नहीं लिया।

शिंदे ने कहा कि बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में ओबीसी आरक्षण को लेकर भी सुनवाई होनी है जिसके लिए उन्होंने दिल्ली में राज्य सरकार के वकीलों से मुलाक़ात की। किस तरह से ओबीसी आरक्षण का रास्ता महाराष्ट्र के लिए साफ़ हो सकता है उसको लेकर भी चर्चा हुई है। बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में होने वाले सभी चुनावों को फ़िलहाल रोक दिया है और कहा है कि बगैर ओबीसी आरक्षण के फ़ैसले के राज्य में कोई भी चुनाव संभव नहीं हो सकता।

ख़ास ख़बरें

उद्धव ठाकरे गुट के सांसद विनायक राउत का कहना है कि जिस तरह से 12 सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को एक पत्र दिया है जिसमें उन्होंने गटनेता और चीफ व्हिप को बदला है वह उसके ख़िलाफ़ अदालत का दरवाजा खटखटा सकते हैं।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सोमवार रात ही मुंबई से दिल्ली पहुंच गए। दिल्ली पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे एयरपोर्ट से सीधे महाराष्ट्र भवन पहुंचे और आधी रात में ही उन्होंने शिवसेना के उन 12 सांसदों से मुलाकात की। सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए एकनाथ शिंदे के साथ इन 12 सांसदों ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में हिस्सा लिया था। इस राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में विधायकों और सांसदों ने एकमत से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को प्रमुख नेता के तौर पर चुना था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें