loader

क्या शरद पवार बनेंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री?

महाराष्ट्र की सत्ता का समीकरण बिठाने के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार दिल्ली में कांग्रेस प्रमुख सोनिया गाँधी से मिलकर महाराष्ट्र लौट चुके हैं। लेकिन मुंबई में राजनीतिक हालात तेजी से बदल रहे हैं। देवेंद्र फडणवीस एक बार फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने की तैयारी कर रहे हैं लेकिन उनके लिए झटका देने वाली ख़बर यह है कि क्या उनका मुक़ाबला अब सीधा शरद पवार से होने जा रहा है? 

एनसीपी के प्रमुख नेताओं की शनिवार शाम को पवार के आवास 'सिल्वर ओक' में बैठक हुई थी। इस बैठक में पवार नहीं थे लेकिन बैठक ख़त्म होने के बाद एनसीपी के वरिष्ठ नेता अजित पवार ने जो बयान दिया, उससे यह बात निकलकर आ रही है कि सरकार बनाने के लिये जिन विकल्पों की चर्चा हो रही थी, क्या उनके अलावा भी एक तीसरा विकल्प है? हां, यह विकल्प है शरद पवार की ताजपोशी का! 

शरद पवार के मुख्यमंत्री बनने के नाम पर ना तो कांग्रेस को कोई एतराज है और ना ही शिवसेना को। बताया जाता है कि दिल्ली जाने से पहले शुक्रवार को पवार ने फ़ोन पर सोनिया गाँधी से चर्चा भी की थी।

पवार को दिल्ली में यूपीए के घटक दलों की बैठक में भी हिस्सा लेना था। इस नए घटनाक्रम को लेकर शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत का भी बयान आया है। उन्होंने संकेत दिया है कि सरकार का गठन अब बस एक क़दम दूर है। राउत ने कहा, ‘हम पहले बीजेपी को सरकार बनाने का मौक़ा देंगे और उसके बाद उन्हें विधानसभा में हराकर नई सरकार बनाने का काम शुरू कर देंगे।

ताज़ा ख़बरें

शिवसेना ने की प्रशांत किशोर से बात

यह भी ख़बर मिली है कि सत्ता को लेकर मचे इस संग्राम में शिवसेना ने अपने राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर से भी सलाह-मशविरा किया है। बताया जा रहा है कि प्रशांत किशोर से चर्चा के बाद जो निष्कर्ष निकला है, उसमें एक बात यह स्पष्ट की गयी है कि महाराष्ट्र में अगर शिवसेना को अपना जनाधार बढ़ाना है तो उसे बीजेपी की बढ़ती हुई ताक़त को कम करना होगा। ऐसी ही कुछ बातों की वजह से शिवसेना अड़ी हुई है।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने विधायक दल के नेता के चयन के लिए बुलाई गई बैठक में यह सवाल उठाया था कि तमाम प्रयासों के बाद भी पार्टी के विधायकों की संख्या नहीं बढ़ी है तो अब क्या किया जाये?

भ्रम फैला रही बीजेपी!

शरद पवार के नाम पर सहमति का एक कारण और भी है। जब से शिवसेना ने विधायक दल के नेता का चुनाव किया है, बीजेपी द्वारा मीडिया और सोशल मीडिया में यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि महाराष्ट्र में बीजेपी के बिना बनने वाली सरकार अस्थिर होगी और एक ही साल के अंदर फिर से विधानसभा चुनाव होंगे। इस अफवाह को फैलाने के लिए सट्टा बाजार के हवाले से भी ख़बर महाराष्ट्र के बड़े-बड़े समाचार पत्रों में प्रकाशित कराई गई। शिवसेना के विधायकों को तोड़ने की ख़बर भी इसी क्रम का एक हिस्सा थी। 

राम जन्मभूमि और अयोध्या मुद्दे पर शिवसेना के रुख को लेकर कांग्रेस की जो अड़चन है, उसे देखते हुए शिवसेना के नेतृत्व वाली सरकार को कांग्रेस किस तरह समर्थन देगी, यह सवाल भी बना हुआ था। ऐसे में पवार को आगे रखकर नई रणनीति बनाई गई और इस पर ना तो कांग्रेस को कोई दिक्कत आ रही है और ना ही शिवसेना को। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

शिवसेना इस बात को लेकर संतुष्ट है कि आदित्य ठाकरे को उप मुख्यमंत्री का पद मिलेगा और सत्ता में उसे सम्मान के साथ हिस्सेदारी मिलेगी। और एक महत्वपूर्ण बात यह है कि केंद्र सरकार के इशारे पर होने वाली परेशानियों को निपटने में पवार जैसे सक्षम नेता का साथ भी मिलेगा। पवार के नेतृत्व में सक्षम और स्थिर सरकार चलने में किसी को कोई आशंका नहीं रहने वाली है। 

बताया जा रहा है कि बीजेपी को सत्ता से दूर रखकर तीनों मुख्य पार्टियां एक साथ आने में सहज महसूस कर रही हैं। यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि सत्ता के दम पर बीजेपी ने एनसीपी और कांग्रेस से जिन नेताओं को तोड़कर अपने दल में शामिल किया था, उनकी घर वापसी का बड़ा खेल भी नई सरकार के बनने के बाद शुरू होगा। 

हाल ही में कांग्रेस-एनसीपी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए नेताओं में से 10 नेता विधायक चुने गए हैं। यदि महाराष्ट्र में दल-बदल की पांच साल की तसवीर देखें तो क़रीब 35 ऐसे नेता हैं जो कांग्रेस -एनसीपी से बीजेपी में जाकर विधायक बने हैं। इनमें शरद पवार के रिश्तेदार भी शामिल हैं।
इन तमाम सियासी उठापठक के बीच बीजेपी ने फडणवीस की शपथ की तैयारी शुरू कर दी है और मीडिया में सूत्रों के हवाले से नए मंत्रिमंडल की जानकारियां भी वह प्रकाशित करा रही है। ऐसे में देखना यह है कि फडणवीस की ओर से चुनाव प्रचार के दौरान दिया गया बयान - ‘सामने लड़ने के लिए कोई पहलवान ही नहीं है’ के दावे को महाराष्ट्र कुश्ती संघ के अध्यक्ष शरद पवार धोबी पछाड़ मार पाते हैं कि नहीं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजय राय
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें