loader

महाराष्ट्र: OPS की मांग को लेकर सरकारी कर्मचारी हड़ताल पर 

ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने की मांग देश भर में बढ़ती जा रही है। इस मांग को उठाने वाले राज्यों में सबसे नया है महाराष्ट्र जहां 17 लाख सरकारी कर्मचारी मंगलवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये हैं। कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से कई प्रशासनिक सेवाओं में बाधा उत्पन्न हो गई।  
महाराष्ट्र सराकार और नगर निकायों के अस्पतालों में कार्यरत पैरामेडिकल स्टॉफ, सफाईकर्मी और शिक्षक भी इस हड़ताल में शामिल हैं। शिक्षकों की हड़ताल ऐसे समय शुरु हुई है जब राज्य में बोर्ड परिक्षाएं चल रही हैं।
हड़ताल पर जाने से पूर्व कर्मचारि संघ सरकार बातचीत कर रहे थे। वार्ता विफल होने के बाद कर्मचारी हड़ताल पर चले गए। हड़ताल में शामिल कर्मचारी केवल एक मिशन, बहाल करो पुरानी पेंशन' जैसे नारे लगाते हुए प्रदर्शन में शामिल हुए।
ताजा ख़बरें
एनडीटीवी की खबर के अनुसार राज्य सरकार के कर्मचारियों, अर्द्ध-सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों के करीब 35 संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाली समिति के संयोजक विश्वास काटकर ने दावा किया कि उनके साथ जुड़े सदस्य महाराष्ट्र के सभी 36 जिलों में हड़ताल और प्रदर्शनों में हिस्सा ले रहे हैं।  काटकर ने कहा, ‘‘अस्पतालों, शिक्षण संस्थानों, सरकारी प्रतिष्ठानों, टैक्स कलेक्शन दफ्तरों और कलेक्टर ऑफिस तक में पूरी तरह से काम ठप रहा।''
सरकारी कर्मचारियों की मांग है कि पुरानी पेंशन की बहाली पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। पहले की तरह पेंशन सरकार ही दे।
सरकारी कर्मचारियों की इस हड़ताल को कई कर्मचारी संघों ने समर्थन तो किया लेकिन काम नहीं रोका। बीएमसी और मुंबई में इस हड़ताल का असर कम रहा। महाराष्ट्र नर्सेज एसोसिएशन की सुमित्रा टोटे ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि हड़ताल के पहले दिन उनकी 30 जिलों में मौजूद 34 शाखाओं के सदस्यों ने हिस्सा लिया। महाराष्ट्र के मजदूर नेता एवं निकाय के मजदूर संगठन प्रमुख शशांक राव ने कहा कि पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग को लेकर संगठन ने बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल को ज्ञापन सौंपा है, ज्ञापन की एक प्रति मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को भी भेजी है।
कर्मचारियों की यह हड़ताल मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की उस घोषणा के बाद शुरु हुई है जिसमें उन्होंने वरिष्ठ नौकरशाहों की एक समिति की गठन करने की बात कही थी। मुख्यमंत्री ने कहा था कि सरकार कर्मचारियों की मांग पर विचार करेगी, उसके बाद कोई फैसला लेगी। समिति की रिपोर्ट के बाद सरकार ओल्ड पेंशन स्कीम के मसले पर कोई फैसला लेगी।
उद्धव ठाकरे और आम आदमी पार्टी ने कर्मचारियों की मांग का समर्थन करते हुए कहा कि सरकार को उनकी पुरानी पेंशन बहाल करनी चाहिए।
पुरानी पेंशन की मांग को सबसे पहले राजस्थान सरकार द्वारा लागू किया गया था। उसके बाद छ्त्तीसगढ़ सरकार भी इसमें शामिल हो गई। पुरानी पेंशन बहाली की मांग को सबसे पहले कांग्रेस ने ही हवा दी थी। बीते दिनों राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने ओल्ड पेंशन स्कीम के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया। हालिया बनी हिमाचल प्रदेश की सरकार ने चुनावी वादे को पूरा करने के लिए इसको लागू भी कर दिया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें