loader

विधायक सामने आकर कहें तो इस्तीफा देने को तैयार ः उद्धव

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार शाम को फेसबुक लाइव में कहा कि अगर विधायक सामने आकर बोलें तो इस्तीफा देने को तैयार  हूं । उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए बेकरार नहीं हूं। मैं तो संयोग से सीएम बना। शरद पवार ने प्रस्ताव किया था कि मैं मुख्यमंत्री बनूं। हालांकि उद्धव का यह संबोधन महाराष्ट्र की जनता के नाम था लेकिन कुल मिलाकर यह संदेश बागी विधायकों और शिवसैनिकों को था।

उद्धव ने कहा कि वह "कुर्सी के लिए नहीं लड़ेंगे" और शिवसेना हिंदुत्व को कभी नहीं छोड़ेगी। अगर एक भी विधायक ने मुख्यमंत्री के रूप में मुझ पर आपत्ति जताई तो मैं इस्तीफा दे दूंगा। मैं अपना इस्तीफा तैयार रख रहा हूं। आप मुझे बताएं कि आप चाहते हैं कि मैं इस्तीफा दे दूं। शिवसेना के 30 विधायकों द्वारा बागी एकनाथ शिंदे को अपने नेता के रूप में समर्थन देने के लिए राज्यपाल को लिखे जाने के तुरंत बाद ठाकरे ने यह संबोधन किया है। ठाकरे ने कहा, मुझे एकनाथ शिंदे के साथ गए विधायकों के फोन आ रहे हैं, वे दावा कर रहे हैं कि उन्हें जबरन ले जाया गया।

ताजा ख़बरें

उद्धव ठाकरे ने आगे कहा कि ढाई साल में जो दिया वह बाला साहब की शिवसेना ने ही आपको दिया है। जब मैं मुख्यमंत्री बना था तो मुझे कुछ भी अनुभव नहीं था। लेकिन मैं जो जिद करके ठान लेता हूं उसको पूरा करके ही मानता हूं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैं कल भी हिंदू था, आज भी हिंदू हूं और कल भी हिंदू रहूंगा। मुझे शरद पवार ने मुख्यमंत्री बनने के लिए कहा था जिसके बाद मैंने मुख्यमंत्री पद स्वीकार किया। अगर कांग्रेस और एनसीपी यह मान लेते हैं कि मैं मुख्यमंत्री नहीं बना रहना चाहता हूं तो यह उनका विषय है। आज मेरी कमलनाथ जी से बातचीत हुई है और उन्होंने कहा है कि हम आपके साथ हैं।

 कांग्रेस और एनसीपी को आज भी मेरे ऊपर पूरा विश्वास है। मैं उन विधायकों से कहना चाहता हूं जो इस वक्त महाराष्ट्र से बाहर हैं कि अगर वह मेरे सामने आकर यह कह दें कि हमें उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री नहीं चाहिए तो मैं एक पल में ही इस्तीफा दे दूंगा। जो भी आपको बोलना है मेरे सामने आकर बोलो। ठाकरे ने एकनाथ शिंदे पर निशाना साधते हुए कहा कि आप ने सूरत जाने से पहले मुझसे बात क्यों नहीं की थी। हिंदुत्व को लेकर मुझ पर सवाल उठाने से मुझे काफी दुख होता है। मैं काफी इमोशनल व्यक्ति हूं और मुझे अपना दुख नहीं है। मैं मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का पत्र तैयार कर लेता हूं आप राज्यपाल को ले जाकर दे दो। अगर मेरे शिवसैनिक मुझसे मुख्यमंत्री पद और शिवसेना अध्यक्ष का पद छोड़ने के लिए कहते हैं तो मैं उसके लिए तैयार हूँ। 

शिवसेना के बागी विधायक बीजेपी शासित गुवाहाटी के एक होटल में हैं। उन्होंने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को लिखा कि एकनाथ शिंदे अभी भी शिवसेना के विधायक दल के नेता हैं। हालांकि उद्धव ठाकरे उन्हें बर्खास्त कर चुके हैं।

बहरहाल, अपने पिता बाल ठाकरे द्वारा स्थापित पार्टी पर उद्धव ठाकरे की पकड़ और ढीली होती दिखाई दी क्योंकि एकनाथ शिंदे ने शाम 5 बजे की बैठक को अवैध करार दिया। यह बैठक उद्धव ने बुलाई थी, जिसे बाद में स्थगित कर दिया गया।

बागी विधायकों ने जोर देकर कहा कि बैठक "अवैध" है क्योंकि इसे सुनील प्रभु ने बुलाया था, जो पार्टी के मुख्य सचेतक नहीं हैं। विद्रोही गुट ने भरत गोगवले को मुख्य सचेतक के रूप में नियुक्त किया है। आधिकारिक तौर पर बड़ी लड़ाई शुरू हो गई है कि असली कौन सेना है। विद्रोहियों ने कहा कि नई नियुक्ति ने उद्धव ठाकरे के उम्मीदवार सुनील प्रभु को मुख्य सचेतक के रूप में "रद्द" कर दिया। 
महाराष्ट्र से और खबरें
इससे पहले बुधवार को उन्होंने अपनी पार्टी के विधायकों को उस समय अपने घर पर एक बैठक में भाग लेने के लिए कहा था और चेतावनी दी थी कि न आने का मतलब निष्कासन होगा। पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में चार निर्दलीय विधायक शामिल हैं। इसका मतलब है कि एकनाथ शिंदे के पास शिवसेना के 30 विधायक हैं और दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्यता को जोखिम में डाले बिना पार्टी को विभाजित करने के लिए सात और विधायकों की जरूरत है।

शिवसेना के चार और विधायकों ने बुधवार शाम गुवाहाटी के लिए उड़ान भरी, महाराष्ट्र बीजेपी प्रमुख चंद्रकांत पाटिल उनके साथ थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें