loader

पवार ने कराड में भाजपा के खिलाफ किया जंग का ऐलान, 6 जुलाई को NCP की बैठक

मैं साफ कर देना चाहता हूं कि पार्टी से बगावत करने वालों को मेरा किसी भी तरह का समर्थन नहीं है। तीन महीने में इस खेल को बदल दूंगा। छोड़कर जाने वाले विधायक वापस पार्टी में लौट आएंगे।


-शरद पवार, एनसीपी प्रमुख, 3 जुलाई 2023 सोर्सः टाइम्स ऑफ इंडिया, न्यूज 24

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने आज सोमवार को साबित कर दिया कि पार्टी पर उनकी पकड़ मजबूत है। पवार ने आज कराड में भाजपा के खिलाफ जंग का ऐलान करते हुए कहा कि भाजपा देश को विभाजित करने में जुटी है और विपक्ष को भी तोड़ रही है। लेकिन महाराष्ट्र के लोग इन अलोकतांत्रिक ताकतों के आगे नहीं झुकेगी। जवाब देगी। शरद पवार ने इस कयासबाजी का भी खंडन किया कि बागवत करने वाले विधायकों को उनका आशीर्वाद है। इस बीच शरद पवार ने 6 जुलाई को पार्टी की बैठक बुलाई है। पार्टी ने बागी विधायकों से कहा है कि वे 6 जुलाई तक पार्टी में लौट सकते हैं। उनके पास यही एक मौका है, अन्यथा पार्टी कार्रवाई करेगी।
शरद पवार आज सुबह जब अपने पुणे स्थित निवास से कराड जाने के लिए निकले तो रास्ते में बड़ी तादाद में एनसीपी कार्यकर्ता सड़कों पर उनका इंतजार कर रहे थे। उन्होंने सतारा में कार्यकर्ताओं से बात की। फिर जब वो कराड पहुंचे तो भारी भीड़ उनका इंतजार कर रही थी। भीड़ देखकर शरद पवार काफी खुश नजर आए। बता दें कि रविवार को जिस तरह से शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने पार्टी को तोड़ने का खेल रचा और 8 विधायकों को लेकर सरकार में शामिल हो गए, उसके अगले ही दिन शरद पवार ने पावर गेम खेल दिया। शरद पवार के सोमवार के एक्शन से साफ है कि वो बगावत करने वाले विधायकों को गद्दार घोषित करके भाजपा के खिलाफ आरपार की लड़ाई लड़ने के मूड में आ गए हैं।

ताजा ख़बरें
कराड रैली में उन्होंने साफ लहजे में कहा कि महाराष्ट्र के लोग अलोकतांत्रिक ताकतों के सामने नहीं झुकेंगे।' एनसीपी में संकट पर उन्होंने कहा, "हमने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में सरकार बनाई थी। लेकिन कुछ लोगों ने इसे उखाड़ फेंका। और सांप्रदायिक ताकतों को बढ़ावा देने वाली सरकार अस्तित्व में आई। ऐसे प्रयास देश में अन्य जगहों पर भी किए जा रहे हैं।" 

इन प्रवृत्तियों ने महाराष्ट्र में लोकतांत्रिक सरकार को हिलाकर रख दिया जबकि हमने इसका विरोध किया। दुर्भाग्य से, हमारे कुछ सहयोगी इसका शिकार हो गए। फिर भी, महाराष्ट्र के लोग इन ताकतों के आगे नहीं झुकेंगे। जल्द ही, हम लोगों के सामने जाएंगे। जिन प्रवृत्तियों ने हमारे मूल्यों, लोकतांत्रिक व्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है, उन्हें सबक सिखाया जाएगा। हम इससे उबरेंगे। हम लड़ेंगे।


-शरद पवार, एनसीपी प्रमुख, 3 जुलाई 2023 सोर्सः टाइम्स ऑफ इंडिया, न्यूज 24

उन्होंने कहा, "हमने लोगों तक पहुंचने का फैसला किया और इसे गुरु पूर्णिमा के दिन शुरू करने का फैसला किया।" कराड में जनता को संबोधित करते हुए शरद पवार ने कहा, "वाईबी चव्हाण का हमेशा मानना ​​था कि आम नागरिकों को इस देश की लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने एक नई टीम बनाई, एक युवा टीम को अपने साथ लिया। उन्होंने सुनिश्चित किया कि यह टीम आगे बढ़े। भले ही आज वो हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके विचार हमारे साथ हैं।" 
पवार ने कहा कि "आज, लोग भारतीयों के बीच दुश्मनी पैदा करने के लिए जाति और धर्म का उपयोग कर रहे हैं। महाराष्ट्र ने भाईचारे को बढ़ावा दिया लेकिन हाल के दिनों में कोल्हापुर, अमलनेर, संगमनेर में सांप्रदायिक हिंसा देखी गई जो राज्य के लिए अच्छा नहीं है। लेकिन केवल यह कहना पर्याप्त नहीं होगा उन्होंने कहा, ''हमें ऐसी प्रवृत्तियों के खिलाफ खड़े होने की जरूरत है।''
इससे पहले शरद पवार ने सोमवार को ही सतारा में अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। पवार ने कहा, "कुछ लोग अन्य दलों को तोड़ने की भाजपा की रणनीति का शिकार हो गए।" उन्होंने कहा कि एमवीए का ध्यान महाराष्ट्र के लोगों की सेवा करने पर था लेकिन एनसीपी, कांग्रेस, शिवसेना गठबंधन को "कुछ लोगों" ने तोड़ने की कोशिश की। सत्तारूढ़ बीजेपी पर निशाना साधते हुए पवार ने कहा कि महाराष्ट्र और देश के अन्य हिस्सों में जाति और धर्म के नाम पर झगड़े पैदा किए जा रहे हैं। आज महाराष्ट्र और देश में कुछ समूहों द्वारा जाति और धर्म के नाम पर समाज के बीच दरार पैदा की जा रही है।"

महाराष्ट्र से और खबरें

6 जुलाई को बैठक

एनसीपी विभाजन पर शरद पवार शरद पवार ने चर्चा के लिए 6 जुलाई को पार्टी की बैठक बुलाई है। पवार के नजदीक माने जाने वाले एनसीपी विधायक जयंत पाटिल ने आज कहा कि बागवती एनसीपी विधायकों और नेताओं के पास एक मौका है। वे चाहें तो 6 जुलाई तक पार्टी में वापसी कर सकते हैं। इसके बाद पार्टी अपनी कार्रवाई करेगी।

उधर, एनसीपी गोवा प्रमुख जोस फिलिप डिसूजा का कहना है कि पूरी राज्य इकाई पार्टी अध्यक्ष शरद पवार के साथ मजबूती से खड़ी है और वह पार्टी से अलग नहीं होंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें