loader

शिंदे के विधायक छात्रों से बोले- माता-पिता मुझे वोट न दें तो 2 दिन खाना मत खाना

शिवसेना (एकनाथ शिंदे) विधायक संतोष बांगर ने अपने लिए स्कूली छात्रों के घरवालों के वोट पाने के लिए उनको 'भूख हड़ताल' करने की नसीहत दे दी। विधायक ने स्कूली छात्रों से कहा कि अगर उनके माता-पिता आगामी चुनावों में उन्हें वोट नहीं देते हैं तो वे दो दिनों के लिए खाना बंद कर दें। विधायक अपने इस बयान से विपक्षी दलों के निशाने पर आ गए हैं।

विधायक संतोष बांगर का यह बयान चुनाव के लिहाज से भी सही नहीं है। चुनाव आयोग ने कुछ दिन पहले ही एक सख्त निर्देश जारी कर कहा है कि चुनाव संबंधी गतिविधियों में बच्चों का उपयोग नहीं किया जा सकता है। लेकिन इसी बीच संतोष बांगर का वह वीडियो वायरल हो गया जिसमें वह छात्रों से उनके परिवार के लोगों का वोट पाने के लिए भूखे रहने की बात कहते सुने जा सकते हैं।

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट है कि वह वीडियो महाराष्ट्र के हिंगोली जिले के विधायक का शुक्रवार को जिला परिषद द्वारा संचालित एक प्राथमिक विद्यालय का दौरा करने के दौरान का है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार विधायक छात्रों से कहते सुने जा सकते हैं, 'यदि आपके माता-पिता आगामी चुनावों में मुझे वोट नहीं देते हैं, तो दो दिन तक मत खाओ।' विधायक ने वीडियो में आगे कहा, 'आप नहीं खाते हैं और जब माता-पिता पूछते हैं कि क्यों, तो उन्हें बताएं कि विधायक संतोष बांगर को वोट देने के बाद मैं खाऊंगा।' इसके बाद उन्होंने छात्रों से उन पंक्तियों को दोहराने के लिए कहा जो वे अपने माता-पिता से कहेंगे।

इस वीडियो के वायरल होने के बाद विपक्षी दलों ने उनपर निशाना साधा है। महा विकास अघाड़ी के नेताओं ने बांगड़ की टिप्पणी की आलोचना की और जानना चाहा कि क्या चुनाव आयोग निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई करेगा?

अंग्रेजी अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार एनसीपी-शरदचंद्र पवार के प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने कहा, 'चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों से कहा है कि वे किसी भी रूप में चुनाव प्रचार में बच्चों का उपयोग न करें और उन्हें बाल श्रम (निषेध और विनियमन) अधिनियम, 1986 का पालन करने के लिए कहा है। इसे 2016 में संशोधित किया गया था। कहा गया है कि इसका उल्लंघन करने पर गंभीर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी, लेकिन शिंदे समूह के विधायक संतोष बांगर को एक वीडियो में चुनाव आयोग के निर्देश के खिलाफ जाते हुए सुना जा सकता है... उनके खिलाफ उक्त अधिनियम के अनुसार सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।'
महाराष्ट्र से और ख़बरें

उन्होंने कहा कि वह आदतन अपराधी हैं और भाजपा का सहयोगी होने के कारण दोषमुक्त हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को बिना किसी पूर्वाग्रह के उन पर कार्रवाई करनी चाहिए। बता दें कि बांगड़ कई बार अपने बयानों से विवाद खड़ा कर चुके हैं। हाल ही में विधायक ने कहा था कि अगर आगामी लोकसभा चुनाव के बाद नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं बने तो वह आत्महत्या कर लेंगे। महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर द्वारा शिवसेना विधायक अयोग्यता मामले में फैसला सुनाए जाने के बाद बांगड़ ने यह बयान दिया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें