loader

भारत छोड़ो दिवस मार्च से पहले मुझे हिरासत में लिया गया: तुषार गांधी

महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी ने बुधवार को दावा किया कि जब वह भारत छोड़ो दिवस मनाने के लिए निकले थे तो उन्हें मुंबई के सांताक्रूज पुलिस स्टेशन में हिरासत में लिया गया था। उन्होंने कहा, 'स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार, मुझे सांता क्रूज़ पुलिस स्टेशन में हिरासत में लिया गया है क्योंकि मैं 9 अगस्त को  भारत छोड़ो दिवस मनाने के लिए घर से निकला था। मुझे गर्व है कि मेरे परदादा बापू और बा को भी ऐतिहासिक तारीख पर ब्रिटिश पुलिस ने गिरफ्तार किया था।'

इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने ट्विटर पर लिखा, 'Quit India की जगह Quiet India ने ले लिया है।'

भारत छोड़ो दिवस 9 अगस्त 1942 को हुए नागरिक विद्रोह की सालगिरह का प्रतीक है। यह स्वतंत्रता के लिए संघर्ष के अंतिम चरणों में से एक साबित हुआ। इस दिन महात्मा गांधी के 'करो या मरो' के आह्वान पर ब्रिटिश शासन के खिलाफ आंदोलन करते हुए बड़ी संख्या में भारतीय सड़कों पर उतर आए।

वैसे, 'भारत छोड़ो' आंदोलन में बीजेपी और आरएसएस की भूमिका को लेकर अक्सर सवाल उठाए जाते हैं। विपक्षी दलों के नेता भारतीय जनता पार्टी के पूर्ववर्ती जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के उस ख़त के हवाले से हमला करते रहे हैं जिसे उन्होंने अंग्रजों को लिखा था। एक रिपोर्ट के अनुसार डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बंगाल के ब्रिटिश गवर्नर को खत लिखकर भारत छोड़ो आंदोलन को कुचलने के लिए कहा था। 

ताज़ा ख़बरें

खत में उन्होंने लिखा था कि वह अंग्रेजी हुकूमत के साथ हैं। जनसत्ता की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘श्यामा प्रसाद मुखर्जी, फ्रॉम ए डायरी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी’ के अंश के मुताबिक, मुखर्जी ने बंगाल में भारत छोड़ो आंदोलन का विरोध किया था और उसे कुचलने के उपाय ब्रिटिश गवर्नर जॉन हरबर्ट को सुझाए थे। रिपोर्ट के अनुसार एजी नूरानी की किताब में भी इसका ज़िक्र है। जिस समय वह ख़त लिखा गया था उस समय वह मुस्लिम लीग-हिंदू महासभा की उस साझा सरकार के वित्त मंत्री थे। मुखर्जी 1941 में मुस्लिम लीग की अगुआई में बनी संयुक्त सरकार में शामिल हुए थे।

मुखर्जी ने 26 जुलाई, 1942 को बंगाल के गवर्नर सर जॉन आर्थर हरबर्ट से कहा, 'कांग्रेस द्वारा बड़े पैमाने पर छेड़े गए आंदोलन के कारण सूबे में जो स्थिति उत्पन्न हो रही है, उसकी ओर वह ध्यान दिलाना चाहते हैं।' उन्होंने लिखा, 'किसी भी सरकार को ऐसे लोगों को कुचला जाना चाहिए जो युद्ध के समय लोगों की भावनाओं को भड़काने का काम करते हों, जिससे गड़बड़ी या आंतरिक असुरक्षा की स्थिति पैदा होती है।'

बहरहाल, तुषार गांधी को बुधवार को उस समय हिरासत में ले लिया जब वह सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ समेत अन्य लोगों के साथ एक विरोध मार्च में हिस्सा लेने के लिए अपने मुंबई स्थित घर से निकले थे। 1942 में अंग्रेजों के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत को मनाने के लिए आयोजित विरोध प्रदर्शन को 'शांति मार्च' नाम दिया गया था।

सीतलवाड़ के अलावा स्वतंत्रता सेनानी जीजी पारिख भी मार्च में हिस्सा लेंगे। पारिख को एक छात्र स्वयंसेवक के रूप में भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लेने के कारण जेल में डाल दिया गया था।

कार्यक्रम के आयोजकों ने आरोप लगाया कि लेखक और महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी और कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ को पुलिस ने आज मुंबई में एक विरोध मार्च में शामिल होने से रोक दिया।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार आयोजकों के एक बयान में कहा गया है कि तुषार गांधी को हिरासत में लिया गया और सांताक्रूज़ पुलिस स्टेशन ले जाया गया, और सीतलवाड़ को घर के अंदर रहने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि 99 वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी डॉ. जीजी पारिख को भी विरोध प्रदर्शन में भाग लेने से रोक दिया गया।

विरोध प्रदर्शन के एक पोस्टर पर लिखा था, 'नफरतों भारत छोड़ो, मोहब्बत से दिलों को जोड़ो।' इस विरोध-प्रदर्शन को असहमति की आवाज़ के लिए मार्च के तौर पर देखा जा रहा है। तुषार गांधी ने एक ट्वीट में लिखा कि हमारी शांति और अहिंसा से ये भगौड़ा सरकार डरती क्यों है?

एक अन्य पोस्ट में उन्होंने कहा कि उन्हें मार्च में शामिल होने से रोकने के लिए उनके घर के बाहर 20 पुलिसकर्मियों की एक टुकड़ी तैनात की गई थी। सुबह करीब 10 बजे उन्होंने कहा कि उन्हें पुलिस स्टेशन छोड़ने की अनुमति दे दी गई और वह अगस्त क्रांति मैदान जा रहे हैं।

अगले पोस्ट में कहा गया कि एक मुस्लिम टैक्सी ड्राइवर ने पहले तो उन्हें सवारी देने से मना कर दिया क्योंकि वह डरा हुआ था। उन्होंने कहा, 'हमारे समाज में डर इतना स्पष्ट है, मुझे जाने की अनुमति मिलने के बाद मैं सांता क्रूज़ पुलिस स्टेशन में एक रिक्शा में चढ़ गया। जब हम बांद्रा पहुंचे तो मैंने एक बूढ़े मुस्लिम टैक्सी ड्राइवर से मुझे अगस्त क्रांति मैदान तक ले जाने के लिए कहा, उसने पुलिस की गाड़ी देखी। और घबराकर मुझसे कहा, 'साब मुझे नहीं फंसना'। 

उन्होंने कहा, 'उन्हें आश्वस्त करने के लिए बहुत समझाने की कोशिश की गई। यही कारण है कि आज हमारा समाज इसी बीमारी से ग्रस्त है।'

भाजपा समर्थित एकनाथ शिंदे सरकार पर निशाना साधते हुए आयोजकों ने कहा, 'भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा जारी किए गए विज्ञापन में भारत छोड़ो आंदोलन का जिक्र तक नहीं है। यह एक बार फिर स्पष्ट है कि भाजपा-आरएसएस हमारे स्वतंत्रता संग्राम को विकृत करने में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं, या कहें तो सबसे खराब प्रयास कर रहे हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें