loader
फाइल फोटो

ओडिशा में बीजेपी और बीजेडी के बीच हो सकता है गठबंधन ? 

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एनडीए का कुनबा फिर बढ़ सकता है। खबर है कि ओडिशा की सत्ताधारी पार्टी बीजू जनता दल या बीजेडी जल्द ही एनडीए में शामिल हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो करीब 15 वर्ष के बाद भाजपा और बीजेडी के बीच फिर से गठबंधन होगा। ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा के चुनाव भी होने हैं। 
सूत्रों के मुताबिक दोनों दलों के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत हो चुकी है अब बस इसका ऐलान बाकि है। सूत्रों के मुताबिक भाजपा 13 से 14 सीटों पर और बीजेडी 7 से 8 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। वहीं बीजेडी विधानसभा चुनाव में 95 से 100 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। 
गठबंधन पर फैसला लेने के लिए बुधवार को ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में  सीएम नवीन पटनायक के घर पर बीजेडी नेताओं की एक लंबी बैठक हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक के बाद बीजेडी के उपाध्यक्ष देबी प्रसाद मिश्रा ने कहा कि हमारी भाजपा के साथ गठबंधन को लेकर चर्चा चल रही है। हमारी पार्टी बीजेडी ओडिशा के लोगों के हितों को देखते हुए जरूरी फैसला लेगी।
उनके इस बयान के बाद माना जा रहा है कि भाजपा और बीजेडी में गठबंधन को लेकर सहमति बनती दिख रही है। अब मामला लोकसभा और विधानसभा चुनावों में सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले को लेकर फंसा हुआ है। इसको लेकर समाधान होने के बाद दोनों दलों के बीच गठबंधन का औपचारिक ऐलान कभी भी किया जा सकता है। 
दूसरी तरफ बुधवार को ओडिशा में लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर दिल्ली में भाजपा नेताओं की एक बैठक हुई थी। इस बैठक के बाद भाजपा के एक नेता ने भी कहा था कि दोनों दलों के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत चल रही है, लेकिन गठबंधन पर अंतिम फैसला आलाकमान करेगा। 
वहीं अंग्रेजी अखबार द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक ओडिशा भाजपा नेताओं ने बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की है। 
उनकी यह मुलाकात इन संकेतों के बीच हुई कि भाजपा राज्य में एक साथ होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए बीजद के साथ गठबंधन कर सकती है। अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ हुई इस बैठक में ओडिशा भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल,केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पूर्व केंद्रीय मंत्री जुएल ओराम मौजूद थे। 
सूत्रों ने कहा कि भाजपा और बीजद के बीच गठबंधन की प्रबल संभावना है, इसी को लेकर भाजपा नेताओं की यह बैठक हुई थी। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ओडिशा में बीजेडी के साथ गठबंधन होने पर भाजपा को कितनी सीटें मिलेंगी। 
सूत्रों ने कहा कि गठबंधन की स्थिति में, भाजपा निश्चित रूप से राज्य की अधिकांश लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि बीजेडी अधिकांश विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
ओडिशा में 21 लोकसभा सीटें और 147 विधानसभा सीटें हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेडी ने 12 और भाजपा ने 8 सीट जीती थी। वहीं विधानसभा चुनाव में बीजेडी ने 112 और भाजपा ने 23 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। 
ओडिशा से और खबरें

इस कारण करीब आए दोनों दल 

अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट कहती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बीजेडी सुप्रीमो नवीन पटनायक के अच्छे संबंधों ने दोनों पार्टियों को करीब आने में मदद की है। पीएम ने मंगलवार को अपनी ओडिशा यात्रा के दौरान नवीन पटनायक को एक लोकप्रिय मुख्यमंत्री बताते हुए उनकी सराहना की थी। 
उन्होंने संकेत दिया था कि ओडिशा, लोकसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के 400 से अधिक सीटों के लक्ष्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। वहीं सीएम ने कहा था कि मोदी ने भारत के लिए आर्थिक महाशक्ति बनने का रास्ता तय कर दिया है। 
वहीं राजनैतिक विश्वेषकों का मानना है कि दोनों दलों के बीच अगर गठबंधन होता है तो एनडीए ओडिशा में काफी मजबूत बनकर उभरेगा। गठबंधन नहीं होने की स्थिति में भाजपा को ओडिशा में बड़ा नुकसान हो सकता है। राज्य में कांग्रेस भी उभरने की पूरी कोशिश कर रही है।
अगर भाजपा और बीजेडी के बीच गठबंधन होता है तो राज्य में विपक्ष का सबसे बड़ा चेहरा कांग्रेस होगी। पिछले दिनों अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर ओडिशा पहुंचे राहुल गांधी ने संकेत दिया था कि पार्टी ओडिशा में अब मजबूती से चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस ओडिशा में विपक्ष के लिए हुए खाली स्पेस को भरना चाहती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

ओडिशा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें