loader

चुनावों से पहले आज जयपुर में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की बड़ी रैली

देश के पांच राज्यों में अगले कुछ महीनों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की जयपुर में आज बड़ी रैली होगी। इसमें राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की संभावना है। इस रैली में मुख्य तौर पर महंगाई को मुद्दा बनाया गया है और सब्जियों व ईंधन सहित ज़रूरी सामानों की आसमान छूती क़ीमतों पर केंद्र को घेरने की योजना बनाई गई है। 

यह रैली इसलिए बेहद अहम है क्योंकि अगले साल कई राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए इससे पार्टी के अभियान की शुरुआत होगी और यह चुनावी सरगर्मी बढ़ाएगी। जिन राज्यों में चुनाव होने वाले हैं वे भी बेहद अहम हैं। इन राज्यों में उत्तर प्रदेश भी है जो राजनीतिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात भी है। पंजाब भी एक अहम राज्य है जहां कांग्रेस हाल में अंदरूनी क़लह से लगातार जूझती रही है।

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस ने जयपुर की इस रैली को 'महंगाई हटाओ' का नाम दिया है। पहले यह रैली दिल्ली के द्वारका में होनी थी लेकिन पार्टी का कहना है कि उसे इसकी इजाजत नहीं दी गई। इसके बाद राजस्थान के जयपुर को चुना गया।

राजस्थान कांग्रेस ने रैली को सफल बनाने के लिए पूरी ताक़त झोंक दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद डोटासरा और प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अजय माकन लगातार रैली की तैयारियों की समीक्षा में लगे रहे।

तमाम जिलों, ब्लॉक व शहर कांग्रेस कमेटियों के कार्यकर्ताओं से पार्टी ने रैली को कामयाब बनाने के लिए कहा है। इस रैली में देश भर से कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल होंगे। कांग्रेस की कोशिश इस रैली के जरिये मोदी सरकार को जोरदार ढंग से घेरने की है। रैली में कांग्रेस के सभी फ्रंटल संगठन- जैसे महिला कांग्रेस, युवक कांग्रेस, एनएसयूआई के कार्यकर्ता भी शामिल होंगे। 

इस रैली को लेकर कहा जा रहा है कि इसे बेहद सफल बनाने के पीछे कांग्रेस का एक मक़सद यह भी है कि ममता बनर्जी को एक संदेश जाए।

ममता बनर्जी की तृणमूल हाल के दिनों में कांग्रेस में तोड़फोड़ के लिए चर्चा में रही है। तो कांग्रेस की इस रैली में शक्ति प्रदर्शन से क्या यह जताने की कोशिश की जाएगी कि एकमात्र कांग्रेस के नेतृत्व में ही बीजेपी को चुनौती दी जा सकती है और वही एक विकल्प हो सकती है? 

राजनीति से और ख़बरें
ममता बनर्जी के हमलों के बाद कांग्रेस को शिवसेना का साथ मिला है और माना जा रहा है कि गोवा और उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और शिव सेना मिलकर चुनाव लड़ सकते हैं। 
राजस्थान कांग्रेस के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि 'महंगाई हटाओ' रैली केंद्र में बीजेपी सरकार का पतन करेगी। कई विपक्षी दलों द्वारा बढ़ती क़ीमतों के लिए मोदी सरकार की कड़ी आलोचना की गई है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें