loader

नये संसद भवन कार्यक्रम में हरिवंश गए तो जेडीयू बोला- '...जमीर बेच दी'

बिहार में जेडीयू जब बीजेपी को छोड़कर एनडीए गठबंधन से बाहर निकला था तो कयास लगाए गए थे कि राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश का क्या होगा? क्या वो अपने पद से इस्तीफा देंगे? ख़ैर ये सवाल तो बिना जवाब आए ही ख़त्म हो गया और वह उपसभापति बने रहे, लेकिन अब फिर से वह चर्चा में हैं। अब जेडीयू ने नये संसद भवन को लेकर उनके रवैये पर कड़ी आपत्ति जताई है और कहा है कि क्या बौद्धिकता की जमीर बेच दी। यह नाराजगी इसलिए है कि हरिवंश नये संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में शरीक होने पहुँचे थे।

जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने पार्टी द्वारा समारोह के बहिष्कार के बावजूद नए संसद भवन के उद्घाटन में हिस्सा लेने पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश पर निशाना साधा। उन्होंने सोमवार को एक समारोह में हरिवंश की भागीदारी की निंदा की। उन्होंने कहा कि यह ऐसा कार्यक्रम था जिसमें 'यहां तक कि आपके अध्यक्ष, माननीय उपराष्ट्रपति भी मौजूद नहीं थे'।

ताज़ा ख़बरें

नये संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम का जेडीयू ने बहिष्कार किया था। यह उन 20 राजनीतिक दलों में शामिल था, जो नये संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए। उन्होंने इसका बहिष्कार इसलिए किया क्योंकि कार्यक्रम से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को 'दरकिनार किया गया' और कहा है कि नये संसद भवन का उद्धाघटन राष्ट्रपति से कराया जाना चाहिए था। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने किया। विपक्षी दलों ने यह भी आरोप लगाया कि पीएम ने अपनी छवि चमकाने के लिए पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति का अपमान किया है। सेंगोल के मामले में भी विपक्ष आपत्ति जता रहा है।  

जेडीयू नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समारोह के बहिष्कार का बचाव करते हुए इसे उन लोगों द्वारा इतिहास को बदलने का प्रयास बताया, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में कोई योगदान नहीं दिया था।

बहरहाल, इसी बहिष्कार को लेकर जेडीयू ने हरिवंश के उस कार्यक्रम में शामिल होने पर नाराज़गी जताई है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार जेडीयू प्रवक्ता ने कहा, 'पत्रकारिता में आपके योगदान के लिए पार्टी ने आपको राज्यसभा भेजा था। लेकिन जब देश में संसदीय लोकतंत्र के इतिहास में एक काला अध्याय आया, आपने अपने उच्च पद के लिए बौद्धिक जमीर बेच दी।'
राजनीति से और ख़बरें

नीरज कुमार ने कहा, 'कहां थे और कहां पहुंच गए। पत्रकारिता जगत के महत्वपूर्ण हस्ताक्षर थे, जेडीयू ने उच्च सदन में भेजा। जब लोकतंत्र कलंकित हो रहा था, हमारे पुरखों के इतिहास को हटाने की तैयारी थी...।'

जेडीयू प्रवक्ता ने कहा, 'आने वाला जेनरेशन बौद्धिकता के उस अनुकरणीय व्यक्तितव के प्रति कैसा भाव रखेगी जब पार्टी ने तय कर दिया, नेतृत्व ने तय कर दिया, आपके सभापति कार्यक्रम में नहीं जा रहे थे, जब लोकतंत्र का काला अध्याय लिखा जा रहा था तब आपने उस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दी। 

माना जा रहा है कि पार्टी अब हरिवंश पर कार्रवाई कर सकती है। प्रवक्ता ने कहा, 'यह शीर्ष नेतृत्व को तय करना है कि पार्टी के बहिष्कार का फैसला करने के बावजूद आपकी भागीदारी को ध्यान में रखते हुए क्या कार्रवाई की जाए। लेकिन आने वाली पीढ़ियां आपके उस कृत्य का क्या करेंगी जो आपके कद के व्यक्ति के लिए अनुचित था।'

ख़ास ख़बरें

हरिवंश राज्यसभा में अपने लगातार दूसरे कार्यकाल में हैं। यह कार्यकाल अगले साल समाप्त हो जाएगा। हरिवंश 2018 से उपसभापति रहे हैं, जब वह पद पर काबिज होने वाले केवल तीसरे गैर-कांग्रेसी सांसद बने। उन्हें जेडीयू ने राज्यसभा भेजा था। जेडीयू ने पिछले साल भाजपा के नेतृत्व वाले राजग से हाथ खींच लिया था और तब से महागठबंधन का हिस्सा है। इस महागठबंधन में राजद, कांग्रेस और वाम दल शामिल हैं।

झारखंड और बिहार के प्रमुख हिंदी समाचार पत्रों में से एक प्रभात खबर के संपादक के रूप में कार्य करने से पहले हरिवंश ने तत्कालीन प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के मीडिया सलाहकार के रूप में भी कार्य किया था।

हरिवंश ने नए संसद भवन के उद्घाटन को ऐतिहासिक एवं अविस्मरणीय बताते हुए कहा है कि यह इमारत केवल ईंट और पत्थर का ढांचा नहीं है, बल्कि यह भारत के लोगों की उम्मीदों एवं आकांक्षाओं को पूरा करने का जरिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें