loader

कांग्रेस के बिना विपक्षी एकता पर ममता-अखिलेश में सहमति 

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की। समाजवादी पार्टी ने अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का आयोजन कोलकाता में किया है। जिसमें भाग लेने के लिए अखिलेश कोलकाता आए हुए हैं। 
अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। इन सबकि चाहत पिछले नौ साल से सत्ता में मौजूद बीजेपी को तीसरी बार सत्ता में आने से रोकना है। इसके लिए हर राजनीतिक दल अपने हिसाब से अपने गठबंधन के साथी चुन रहा है।
कांग्रेस से इतर विपक्षी एकता के प्रयासों में लगे समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने शुक्रवार को दिन में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की। इस मुलाकात की चर्चा काफी पहले से थी। कयास लगाए जा रहे थे कि ममता से मुलाकात के बाद अखिलेश यादव ऐसी किसी पहल की अगुवाई कर सकते हैं।  
ममता और अखिलेश की मुलाकात तृणसूल कांग्रेस सासंद सुदीप बंदोपाध्याय ने प्रेस कांफ्रेस की और दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के बारे बताया। सुदीप बंदोपाध्याय ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि टीएमसी, समाजवादी पार्टी और बीजेड़ी ने आपस में तय किया है कि वे कांग्रेस और बीजेपी से समान दूरी बनाकर रखेंगे।
अखिलेश से मुलाकात के बाद ममता बनर्जी अगले सप्ताह ओडिशा और बीजू जनता दल के प्रमुख मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी मुलाकात करेंगी।
सुदीप बंदोपाध्याय ने शुक्रवार को संसद में घटी एक अभूतपूर्व घटना का जिक्र करते हुए कहा कि बीजेपी राहुल गांधी से लंदन में उनकी टिप्पणी के उनसे माफी की मांग कर रही है। बीजेपी का कहना है कि जब तक राहुल गांधी माफी नहीं मांग लेते वह संसद नहीं चलने देगी। इसका मतलब है कि वे नहीं चाहते कि कांग्रेस का इस्तेमाल कर के संसद चले। भाजपा चाहती है कि राहुल गांधी (विपक्ष का) चेहरा बनें ताकि इससे भाजपा को मदद मिले।
इस रणनीति का उद्देश्य कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को विपक्षी दलों के समूह के प्रमुख नेता के रूप में चित्रित करने के भाजपा के प्रयास का मुकाबला करना है। हाल ही में लंदन में एक भाषण के दौरान भारतीय संसद में विपक्षी नेताओं के माइक्रोफोन बंद होने का आरोप लगाने के बाद भाजपा राहुल गांधी से माफी मांगने की कोशिश कर रही है। अन्य विपक्षी दलों को अब संदेह है कि भाजपा राहुल गांधी का इस्तेमाल कर उन्हें निशाना बना रही है।
राजनीति से और खबरें
सुदीप बंदोपाध्याय ने कहाकि, "प्रधानमंत्री पद के चेहरे (2024 के चुनाव के लिए) पर फैसला करने की कोई आवश्यकता नहीं है। कांग्रेस को यह भी नहीं सोचना चाहिए कि वह विपक्ष की बिग बॉस है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 23 मार्च को नवीन पटनायक से मुलाकात करेंगी। हम अन्य विपक्षी दलों के साथ इस (भाजपा और कांग्रेस से समान दूरी बनाए रखने की योजना) पर चर्चा करेंगे। हम यह नहीं कह रहे हैं कि यह तीसरा मोर्चा है, लेकिन क्षेत्रीय दलों में भाजपा का मुकाबला करने की ताकत है।
पिछले दिनों ही समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश के लिए नीतिश कुमार की जेडीयू से गठबंधन की घोषणा की थी। उससे पहले वे केसीआर द्वारा पार्टी का नाम बदले जाने के बाद बीआरएस की पहली रैली मैं शामिल होने तेलंगाना पहुंचे हुए थे।
पिछले दिनों ही समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश के लिए नीतिश कुमार की जेडीयू से गठबंधन की घोषणा की थी। उससे पहले वे केसीआर द्वारा पार्टी का नाम बदले जाने के बाद बीआरएस की पहली रैली मैं शामिल होने तेलंगाना पहुंचे हुए थे। उससे भी पहले अखिलेश यादव ने अमेठी में अपना उम्मीदवार उतारने की घोषणा की थी। इससे अँदाजा लगाया जा रहा था कि अखिलेश कांग्रेस के साथ जाने में असहजता महसूस कर रहे हैं।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें