loader

विपक्षी एकताः सूत्रधार नीतीश कुमार के नाम पहला सफल राउंड क्यों

विपक्षी एकता के लिए शुरू की गई बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मुहिम का पहला राउंड बहुत सफल रहा। उन्हें राजनीतिक विश्लेषक 10 में से 10 नंबर दे रहे हैं। दरअसल, कांग्रेस के खिलाफ सबसे मुखर विपक्ष के दो नेताओं के साथ पहले दौर की बातचीत ने नीतीश को उनकी मंजिल के करीब पहुंचा दिया है। बंगाल में टीएमसी चीफ ममता बनर्जी और यूपी में सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सैद्धांतिक रूप से बीजेपी को रोकने की जरूरत और इसे लाने के लिए जरूरी एकता और सामंजस्य के बारे में रजामंदी जता दी है।

टीएमसी चीफ बनर्जी जो अपने उग्र स्वभाव के लिए जानी जाती हैं, उन्होंने नीतीश कुमार से इस हद तक समझ बनाई और कहा कि "कोई अहंकार नहीं है" और विपक्षी एकता में कोई समस्या नहीं है "यदि विचार, दृष्टि और मिशन स्पष्ट हैं।" अखिलेश यादव के साथ नीतीश ने जेपी आंदोलन के 'पुराने स्कूल टाई' का आह्वान किया।

ताजा ख़बरें
प्रेस कॉन्फ्रेंस में अखिलेश यादव ने जब कहा कि "मैं बीजेपी को सत्ता से बाहर करने और देश को बचाने के इस प्रयास में नीतीश जी के साथ हूं।" तो इस बयान का गहरा मतलब था।

इस पर नीतीश कुमार ने भी कहा- बिहार और उत्तर प्रदेश हमेशा साथ रहे हैं... हम समाजवादी हैं। हम एक इतिहास साझा करते हैं।" हालांकि कभी नीतीश कुमार की राहें मुलायम और लालू से जुदा हो गई थीं।
नीतीश की बड़ी बातेंः बहरहाल, नीतीश का यह बार-बार कहना, उनके मिशन की कामयाबी में मील का पत्थर साबित हो रहा है। कांग्रेस नेता ओं से बैठक के बाद और अब ममता-अखिलेश बैठक के बाद नीतीश ने साफ कहा कि वो प्रधानमंत्री बनने का कोई सपना नहीं देख रहे हैं। उनका बस एक ही सपना है कि बीजेपी को किसी भी हालत में रोका जाए। उन्होंने कल रात लखनऊ में पत्रकारों से कहा- आपको यह समझना चाहिए कि हम इतिहास को बदलने का प्रयास कर रहे हैं..हमने फैसला किया है कि हम अधिक से अधिक पार्टियों को एक साथ लाएंगे और देश के लिए काम करेंगे।"
कोलकाता के बाद लखनऊ नीतीश कुमार का दूसरा पड़ाव था। लखनऊ आने से पहले उन्होंने कल दोपहर में ममता बनर्जी के साथ व्यापक चर्चा की थी।

ममता बनर्जी ने बैठक के बाद कहा था- हम एक साथ आगे बढ़ेंगे। हमारे पास कोई व्यक्तिगत अहंकार नहीं है। हम सामूहिक रूप से मिलकर काम करना चाहते हैं। हालांकि ममता ने यह भी इशारों में कहा कि एकता का संदेश बिहार से आना चाहिए, जहां "जयप्रकाश (नारायण) जी का आंदोलन शुरू हुआ। ममता ने कहा था, "अगर बिहार में हमारी सर्वदलीय बैठक होती है, तो हम तय कर सकते हैं कि आगे कहां जाना है। लेकिन सबसे पहले, हमें यह बताना होगा कि हम एकजुट हैं।" बता दें कि जेपी आंदोलन, जो बिहार में कांग्रेस कुशासन के विरोध के रूप में शुरू हुआ था, बाद में इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस की केंद्र सरकार के खिलाफ हो गया था। ममता का बयान जो भी हो, नीतीश कुमार खुश नजर आ रहे हैं। 
बिहार के मुख्यमंत्री ने इस महीने की शुरुआत में कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी के साथ बैठक के बाद कांग्रेस विरोधी नेताओं को इस मुहिम में साथ में लाने का जिम्मा लिया था।
कांग्रेस के साथ जीवन भर के टकराव के बाद, जेडीयू नेता ने राज्य स्तर पर एक बार नहीं, बल्कि दो बार कांग्रेस के साथ साझेदारी की है। हाल ही में कई बार उन्होंने यह स्वीकार करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी है कि ग्रैंड ओल्ड पार्टी (कांग्रेस) के बिना कोई भी विपक्षी मोर्चा बीजेपी को सत्ता से बाहर करने की उम्मीद नहीं कर सकता है।

राजनीति से और खबरें

वह पहले ही कांग्रेस के सबसे मुखर आलोचकों में से एक अरविंद केजरीवाल को अपने साथ ला चुके हैं। 13 अप्रैल को उनकी बैठक के बाद, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि वह "पूरी तरह से" नीतीश कुमार के साथ हैं। विपक्ष के लिए "एक साथ आना और केंद्र में सरकार को बदलना अत्यंत आवश्यक" है।

निचोड़ः बिहार बैठक का इंतजार करिए 

विपक्षी मोर्चे में कांग्रेस का मुखर विरोध ममता, अखिलेश और केसीआर ने किया था। बीजू जनता दल और जेडीएस कांग्रेस से उतना परहेज नहीं करते, जितना ये तीनों नेता करते रहे हैं। इनमें ममता और अखिलेश को नीतीश ने मना लिया है या तैयार कर लिया है। इसलिए तेलंगाना के सीएम और बीआरएस चीफ के. चंद्रशेखर राव भी विपक्षी मोर्चे से ज्यादा दूर नहीं रह पाएंगे। वो भी पहले से ही केंद्रीय जांच एजेंसियों का सामना कर रहे हैं। इसलिए कहा जा सकता है कि नीतीश के मिशन का पहला राउंड जबरदस्त कामयाब रहा। कुल मिलाकर निकट भविष्य में बिहार में विपक्षी एकता सम्मेलन के बाद ही और बेहतर तस्वीर सामने आएगी।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें