loader

I.N.D.I.A में पीएम रेस, बैठक से पहले केजरीवाल का नाम क्यों उछला

आम आदमी पार्टी (आप) की मुख्य प्रवक्ता ने बुधवार 30 अगस्त को विपक्षी गठबंधन इंडिया गुट के लिए प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में अरविंद केजरीवाल के नाम की वकालत की। आप नेता की यह टिप्पणी मुंबई में इंडिया गठबंधन की बैठक से ठीक एक दिन पहले आई है। विपक्षी नेता 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का मुकाबला करने और मतभेदों को दूर करने के लिए गुरुवार से एक संयुक्त रणनीति बनाने के लिए जुट रहे हैं। लेकिन इस बयान ने कई राजनीतिक सवाल खड़े कर दिए हैं। इससे पहले जेडीयू नेता और बिहार के सीएम नीतीश कुमार को मीडिया ने इसी तरह के सवालों को उलझा कर मामले को आगे बढ़ाया था। इंडिया गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस ने समय-समय पर यह साफ किया है कि अभी न तो भावी पीएम के नाम पर विचार करने की जरूरत है और न ही उसकी कोई तुक है। कांग्रेस के छुटभैया नेताओं ने राहुल गांधी का नाम दबी जबान से लिया लेकिन कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने कभी इसे बढ़ावा नहीं दिया।
आप की मुख्य प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने न्यूज एजेंसी पीटीआई और एएनआई से बुधवार को बातचीत की शुरुआत इस तरह की। उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने हमेशा ऐसा बजट पेश किया है जो "लाभकारी और जन-समर्थक" हो। उनकी यह प्रतिक्रिया इस सवाल पर आई कि इंडिया गठबंधन के लिए प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होना चाहिए। इस पर कक्कड़ ने कहा, ''एक प्रवक्ता के तौर पर मैं हमारे राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल का नाम प्रस्तावित करूंगी।''

ताजा ख़बरें
आप की मुख्य प्रवक्ता ने कहा, "उन्होंने एक मॉडल दिया है जिससे लोगों को फायदा होता है। मैं चाहती हूं कि ऐसा हो लेकिन फैसला (बतौर पीएम के नाम का प्रस्ताव) मेरे हाथ में नहीं है।"
आप की प्रवक्ता के इस बयान के फौरन बाद मीडिया सक्रिय हो गया। फौरन स्थिति भी स्पष्ट की जाने लगी की आप का यह स्टैंड नहीं है। दिल्ली सरकार के मंत्री और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि केजरीवाल प्रधानमंत्री पद की रेस में नहीं हैं। इसी तरह के बयान दिल्ली सरकार के वरिष्ठ मंत्री गोपाल राय और आतिशी के भी आए।

केजरीवाल की पीएम उम्मीदवारी के बारे में आप के दिल्ली संयोजक गोपाल राय ने कहा, "हर पार्टी चाहती है कि उनका नेता प्रधानमंत्री बने। आप सदस्य भी चाहते हैं कि उनका राष्ट्रीय संयोजक प्रधानमंत्री बने।"  जब उनसे पूछा गया कि क्या आप प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में केजरीवाल का नाम प्रस्तावित करेगी, तो उन्होंने कहा, "नाम देने जैसा कुछ नहीं है। हम पहले से ही इसका हिस्सा हैं और अरविंद केजरीवाल भी इसका हिस्सा हैं।"

दिल्ली की मंत्री और आप नेता आतिशी ने भी बुधवार को स्पष्ट किया कि अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नहीं हैं। आतिशी ने  कहा-  ''यह मुख्य प्रवक्ता की निजी राय हो सकती है। लेकिन अरविंद केजरीवाल पीएम की दौड़ में बिल्कुल भी शामिल नहीं हैं। आप इंडिया गठबंधन का हिस्सा है क्योंकि आज भारत को बचाने की जरूरत है। देश, इसके संविधान और इसके लोकतंत्र को बचाने की जरूरत है...

मैं आधिकारिक तौर पर कहती हूं कि अरविंद केजरीवाल पीएम पद के उम्मीदवार नहीं हैं।


-आतिशी, आप नेता और मंत्री, 30 अगस्त 2023 सोर्सः पीटीआई वीडियो बाइट

आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी टीवी चैनलों पर कहा कि अरविन्द केजरीवाल पीएम पद की रेस में नहीं है। अपनी मीडिया बाइट को संजय सिंह ने खुद शेयर किया है। देखिए-
आप की मुख्य प्रवक्ता के बयान के बाद आप के तीन वरिष्ठ नेताओं संजय सिंह, गोपाल राय और आतिशी के बयान के बाद तस्वीर साफ है। लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि बेशक सफाई में बयान आ गए हैं लेकिन आप की मुख्य प्रवक्ता ने केजरीवाल के पीएम रेस का बयान सोची समझी रणनीति के तहत दिया है। इंडिया गठबंधन की बैठक से पहले आम आदमी पार्टी अपनी राजनीतिक ताकत बढ़ाना चाहती है, इसलिए इस तरह के बयान सामने आ रहे हैं। 
राजनीति से और खबरें
बहरहाल, आम आदमी पार्टी गुरुवार से शुरू हो रही इंडिया बैठक में शामिल होगी। विपक्षी इंडिया के सदस्य दल 31 अगस्त से मुंबई में दो दिवसीय सम्मेलन में मिलने वाले हैं। यह उस राज्य में विपक्षी इंडिया गठबंधन की पहली बैठक है जहां ब्लॉक का कोई भी सदस्य सत्ता में नहीं है। इंडिया की बैठक इससे पहले पटना और बेंगलुरु में हो चुकी है। बेंगलुरु में ही इंडिया नाम रखा गया था। INDIA 26 विपक्षी पार्टियों का गठबंधन है। 2024 के आम चुनाव में विपक्ष एकजुट होकर भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के खिलाफ मैदान में उतरना चाहता है। मुंबई बैठक में विपक्षी दलों की तादाद बढ़कर 27 हो सकती है। सभी दलों के प्रमुख नेता मुंबई पहुंचने लगे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें