loader

अडानी और मोदी के रिश्ते क्या हैं, सवाल पूछता रहूंगाः राहुल गांधी

लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित होने के बाद कांग्रेस नेता ने आज शनिवार 25 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने अडानी पर तमाम सवाल उठाए और कहा कि वो डरने वाले नहीं हैं और सवाल पूछता रहूंगा। अगर मुझे हमेशा के लिए बैन कर दिया जाए या फिर से बहाल कर दिया जाए, मैं अपना काम करता रहूंगा। मैं पहले भी कई बार कह चुका हूं कि देश में लोकतंत्र पर हमला हो रहा है। इसके उदाहरण हम आए दिन देख रहे हैं। मैंने संसद में पीएम मोदी और अडानी के रिश्तों को लेकर सवाल पूछा। 

यह पूरा ड्रामा है जो प्रधान मंत्री को एक साधारण सवाल से बचाने के लिए किया गया है- अडानी की शेल कंपनियों में 20,000 करोड़ रुपये किसके गए? मैं इन धमकियों, अयोग्यताओं या जेल की सजा से डरने वाला नहीं हूं।


-राहुल गांधी, कांग्रेस नेता, 25 मार्च 2023 को प्रेस कॉन्फ्रेंस में

प्रेस कॉन्फ्रेस मं राहुल गांधी का संबोधन संक्षिप्त रहा लेकिन उन्होंने पत्रकारों के सवालों के जवाब खुल कर दिए। राहुल की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस से कांग्रेस पार्टी ने यह भी संकेत दिया है कि वो अडानी और मोदी के रिश्ते को मुख्य मुद्दा बनाए रखेगी। 
ताजा ख़बरें
राहुल की प्रेस कॉन्फ्रेस में राजस्थान, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों के अलावा उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा मौजूद थीं। राहुल ने इस मौके पर कहा -

अडानी पर मेरे अगले भाषण से प्रधानमंत्री डरे हुए हैं और मैंने यह उनकी आंखों में देखा है। इसलिए पहले ध्यान भटकाने की कोशिश की गई और फिर अयोग्य घोषित किया गया।


-राहुल गांधी, कांग्रेस नेता, 25 मार्च 2023 को प्रेस कॉन्फ्रेंस में

एक पत्रकार ने राहुल से कहा कि जब आपके विदेश में दिए गए भाषण पर बीजेपी माफी की मांग कर रही है। कोर्ट में कहा गया आप माफी क्यों नहीं मांग लेते। राहुल का जवाब जबरदस्त था -

मैं गांधी हूं। सावरकर नहीं हूं। मैं माफी कैसे मांगूंगा। मुझे जेल में डाल दो। मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। मेरी तपस्या जारी रहेगी।


-राहुल गांधी, कांग्रेस नेता, 25 मार्च 2023 को प्रेस कॉन्फ्रेंस में

 राहुल गांधी से पूछा गया कि सरकार अडानी को इतना संरक्षण क्यों दे रही है, राहुल ने कहा -

इस सरकार के लिए देश ही अडानी है और अडानी ही देश है।


-राहुल गांधी, कांग्रेस नेता, 25 मार्च 2023 को प्रेस कॉन्फ्रेंस में

यह पूछे जाने पर कि बीजेपी कह रही है कि राहुल गांधी ने ओबोसी समाज का अपमान किया है, राहुल गांधी ने कहा कि यह उन लोगों की पुरानी आदत है कि जब कोई इस तरह का मुद्दा आता है तो वे कोई और मुद्दा उसमें घुसेड़ने की कोशिश करते हैं। मेरे बयान का ओबीसी समुदाय से कोई मतलब नहीं है। यह बात सभी जानते हैं। मैंने कभी किसी खास जाति या समुदाय को टारगेट नहीं किया।

राहुल ने कहा कि मुझे सच्चाई के अलावा किसी चीज में दिलचस्पी नहीं है। मैं केवल सच बोलता हूं, यह मेरा काम है और मैं इसे करता रहूंगा, चाहे मैं अयोग्य हो जाऊं या गिरफ्तार हो जाऊं। इस देश ने मुझे सब कुछ दिया है और इसलिए मैं ऐसा करता हूं। राहुल ने कहा - 

संसद में दिया गया मेरा भाषण हटा दिया गया और बाद में मैंने लोकसभा अध्यक्ष को एक विस्तृत उत्तर लिखा। कुछ मंत्रियों ने मेरे बारे में झूठ बोला कि मैंने विदेशी ताकतों से मदद मांगी. लेकिन मैंने ऐसा कुछ नहीं किया है। मैं सवाल पूछना बंद नहीं करूंगा, मैं पीएम मोदी और अडानी के रिश्तों पर सवाल उठाता रहूंगा।


-राहुल गांधी, कांग्रेस नेता, 25 मार्च 2023 को प्रेस कॉन्फ्रेंस में

राहुल ने संसद में न बोलने देने का मामला भी उठाया। राहुल ने कहा - मैं स्पीकर साहब के कक्ष में गया और पूछा कि वह मुझे बोलने की अनुमति क्यों नहीं दे रहे हैं। वह मुस्कुराए और कहा कि मैं आपको इसकी अनुमति नहीं दे सकता। उन्होंने मुझे अपने साथ एक कप चाय पीने के लिए कहा। 

राजनीति से और खबरें

राहुल गांधी ने कहा-  मेरा काम देश की लोकतांत्रिक प्रकृति की रक्षा करना है, जिसका अर्थ है देश की संस्थाओं की रक्षा करना, देश के गरीब लोगों की आवाज का बचाव करना और लोगों को अडानी जैसे लोगों के बारे में सच्चाई बताना जो उनके साथ संबंधों का शोषण कर रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें