loader

राजस्थान: किसानों के बीच पहुंच बढ़ाने में जुटे राहुल, सरकार को घेरा

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ किसानों के आंदोलन को समर्थन दे चुकी कांग्रेस के बड़े नेता अब ख़ुद भी किसानों के बीच में पहुंच रहे हैं। प्रियंका गांधी के सहारनपुर में कांग्रेस द्वारा आयोजित किसान महापंचायत में पहुंचने के बाद राहुल गांधी दो दिन के राजस्थान के दौरे पर हैं। राहुल की कोशिश किसानों के बीच में पार्टी का आधार बढ़ाने की है। दूसरी ओर, किसान भी लगातार महापंचायतों का आयोजन कर रहे हैं और अपने आंदोलन को विस्तार दे रहे हैं। 

राहुल का दो दिनों में पांच किसान महापंचायतों को संबोधित करने का कार्यक्रम है। संसद में भी वह कृषि क़ानूनों को किसानों के ख़िलाफ़ बता चुके हैं। राहुल ने गुरूवार को संसद में मोदी सरकार को घेरा था और कहा था कि इस देश को सिर्फ़ चार लोग चला रहे हैं और सरकार के कृषि क़ानूनों का फ़ायदा पूंजीपतियों को होगा। 

ताज़ा ख़बरें

पीलीबंगा में हुई किसान महापंचायत में राहुल ने चीन के द्वारा भारत की ज़मीन कब्जा करने का आरोप लगाया कि प्रधानंमत्री चीन के साथ सामने तो खड़े नहीं हो सकते लेकिन किसानों को अपनी ताक़त दिखाते हैं। राहुल ने कहा कि सरकार को कृषि क़ानूनों को तुरंत रद्द करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों से उनकी ज़मीन, उनका भविष्य छीन रही है। 

Rahul gandhi in rajasthan for kisan mahapanchayat  - Satya Hindi

राहुल गांधी कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ पंजाब में ट्रैक्टर यात्रा निकालने से लेकर कई बार राष्ट्रपति से मिलकर उन्हें ज्ञापन भी दे चुके हैं। कांग्रेस ने पिछले महीने की 15 जनवरी को देश भर में राज्यपालों के आवास (राजभवन) का घेराव किया था और सरकार से कहा था कि सरकार को ये क़ानून वापस लेने ही होंगे। 

जिस तरह पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के साथ ही राजस्थान की भी किसान महापंचायतों में भीड़ उमड़ी है, उससे निश्चित रूप से बीजेपी और मोदी सरकार की चिंताएं बढ़ी हैं। 

जाट वोटों को साधने की कोशिश

किसान आंदोलन में पंजाब से लेकर हरियाणा, वेस्ट यूपी और राजस्थान की जाट आबादी खासी सक्रिय है। राहुल अपने दौरे के दूसरे दिन शनिवार को अजमेर जिले के सुरसुरा में स्थित तेजाजी मंदिर भी जाएंगे। जाट समुदाय तेजाजी को ईश्वर मानता है। 

राजस्थान दौरे के दौरान राहुल गांधी नागौर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर के इलाक़ों में भी जाएंगे और ये सभी इलाक़े जाट बहुल हैं। सचिन पायलट को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाने के बाद नए अध्यक्ष बनाए गए गोविंद सिंह डोटासरा भी जाट समुदाय से आते हैं। राजस्थान में भी जाट सबसे बड़ा समुदाय है और राज्य में इनकी आबादी 10 फीसदी है। 

कांग्रेस जानती है कि राजस्थान में उसकी सरकार पर ऑपरेशन लोटस के साथ ही गहलोत-पायलट विवाद के कारण अस्थिर होने का ख़तरा बना हुआ है। ऐसे में राहुल की कोशिश गहलोत-पायलट विवाद के कारण पार्टी को हुए नुक़सान की भरपाई करने की भी है।

कांग्रेस के लिए मौक़ा

राहुल ने किसान महापंचायत में एक बार फिर कहा कि कांग्रेस किसानों के साथ खड़ी रहेगी। लोकसभा चुनाव 2019 में मिली हार के बाद बिहार, दिल्ली और हैदराबाद नगर निगम चुनाव में बेहद ख़राब प्रदर्शन और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं द्वारा सोनिया गांधी के नेतृत्व पर ही सवाल उठाए जाने से हलकान कांग्रेस के लिए किसान आंदोलन एक ऐसा सियासी मौक़ा है, जहां वह ख़ुद को फिर से खड़ा कर सकती है। 

राजनीति से और ख़बरें

यह भी साफ है कि अब यह आंदोलन पंजाब-हरियाणा से बाहर निकल रहा है। किसान नेता राकेश टिकैत को 20 फ़रवरी को महाराष्ट्र के यवतमाल में किसान महापंचायत में बुलाया गया है। 

प्रियंका पहुंचीं थीं सहारनपुर 

प्रियंका गांधी ने भी सहारनपुर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ‘जय जवान जय किसान’ अभियान की शुरुआत की है। यह अभियान 10 दिन तक 27 जिलों में चलेगा और इसमें पार्टी के कई बड़े नेता शामिल होंगे। इन जिलों में सहारनपुर, शामली, मुज़फ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बाग़पत, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़ सहित अन्य जिले शामिल हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सियासी हवा बदलती दिख रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें