loader

'अच्छा भला हमारे लड़के वर्ल्ड कप जीत जाते, पनौती हरवा दिया': राहुल

क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय टीम की हार के बाद सोशल मीडिया पर जो 'पनौती' ट्रेंड कर रहा था वह आज चुनावी रैली में भी 'ट्रेंड' करने लगा। राहुल गांधी राजस्थान में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। तभी भीड़ से लोगों ने कुछ कहा और इस पर राहुल ने कहा, 'क्या... पनौती... पनौती... अच्छा भला हमारे लड़के वहाँ पर जीत जाते, वहाँ पर पनौती हरवा दिया। टीवी वाले ये नहीं कहेंगे, मगर जनता जानती है....।' 

हालाँकि राहुल गांधी ने 'पनौती' वाले बयान को लेकर किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन माना जाता है कि वह प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साध रहे थे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए फाइनल मुक़ाबले को प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह स्टेडियम में देखते हुए टीवी पर दिखे थे। उस मैच में भारतीय टीम हार गई। इसके बाद से पीएम मोदी निशाने पर हैं।  

सोशल मीडिया पर कुछ लोग पीएम मोदी का नाम लेकर हमला कर रहे हैं तो कुछ बिना नाम लिए ही। हालाँकि, बीजेपी नेताओं ने भी प्रियंका गांधी के एक बयान को लेकर इंदिरा गांधी को पनौती बताने की कोशिश की, लेकिन सोशल मीडिया पर पीएम मोदी को लेकर ही ज़्यादा निशाना साधा जा रहा है। ट्विटर पर तो यह पिछले दो दिनों से ट्रेंड भी कर रहा है।

ताज़ा ख़बरें

यदि आप 'पनौती' का मतलब नहीं जानते हों तो बता दें कि इसका सीधा मतलब 'अपशकुन' होता है। पनौती आंचलिक शब्द है। अपशगुन को एक तरह से अंधविश्वास भी कह सकते हैं। इसका सीधा सा तर्क यह है कि कोई मैच देख ले या नहीं देखे तो इससे कोई टीम मैच कैसे हार सकती है? वैसे, पनौती शब्द का इस्तेमाल लोगों को चिढ़ाने के लिए भी किया जाता है। 

अब राजस्थान के जालोर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने किस रूप में इसका इस्तेमाल किया है, इसका अंदाज़ा तो आप उनके भाषण को सुनकर ही लगा सकते हैं। वैसे, सोशल मीडिया पर लोग एक तर्क यह भी दे रहे हैं कि बीजेपी ने इस वर्ल्ड कप को राजनैतिक रूप दे दिया। जिस तरह से अहमदाबाद के स्टेडियम का चुनाव फाइनल मैच के लिए किया गया उसकी राजनीतिक फ़ैसला कहकर ही आलोचना की जा रही है। पिच को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने तो यह भी तर्क दिया है कि क्रिकेट के मैच को जिस तरह से इवेंट बनाने की कोशिश की गई उसका खिलाड़ियों पर अनावश्यक दबाव पड़ा। 

सोशल मीडिया पर ट्रेंड हो रहे 'पनौती' शब्द के बीच ही राहुल गांधी ने चुनावी रैली में यह तंज कसा है।

राहुल गांधी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस नेता के शब्दों का चयन गलत था। उन्होंने पूछा, 'राहुल गांधी ने गलत शब्द चुने। उन्हें क्या हो गया?' उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी राहुल की टिप्पणी की निंदा करती है और उनसे जल्द से जल्द माफी मांगने की मांग करती है। 

कांग्रेस सांसद राहुल ने ओबीसी का प्रतिनिधित्व करने का दावा करने और बाद में उनके विकास के लिए कुछ नहीं करने के लिए भी पीएम मोदी की आलोचना की। उन्होंने कहा कि ओबीसी संख्या में अधिक हैं लेकिन केंद्र को उनके विकास की कोई चिंता नहीं है।

राजनीति से और ख़बरें

कांग्रेस ने 25 नवंबर को होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अपना घोषणापत्र - 'जनघोषणा पत्र' जारी किया। कांग्रेस ने राजस्थान में भी जाति सर्वेक्षण का दावा किया है। इसके साथ ही इसने गैस सिलेंडर 400 रुपये में देने की गारंटी की बात कही है। चुनाव से पहले जारी किए जाने वाले घोषणा पत्र में कांग्रेस ने कहा है कि वह राज्य में 4 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी देती है। 

चुनावी घोषणा पत्र को गारंटी नाम देने वाली कांग्रेस ने इसमें कहा है कि महिलाओं और वंचित वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इसको जारी करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि 'हम राजस्थान की जनता से किए अपने सारे वादे निभाएंगे, क्योंकि हम जो कहते हैं-वो कर दिखाते हैं'।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें