loader
सचिन पायलट रविवार को दौसा में

राजस्थानः नई पार्टी घोषित करने की हिम्मत नहीं कर पाए पायलट

राजस्थान में आज 11 जून को वैसा कुछ नहीं हुआ, जैसा तमाम राजनीतिक विश्लेषक कांग्रेस नेता सचिन पायलट से उम्मीद लगाए बैठे थे। सचिन पायलट ने भाजपा को भी निराश किया, जो सचिन पायलट से 11 जून को बगावती तेवर की उम्मीद कर रही थी। सचिन पायलट को आज न जाने क्या हुआ, वो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ भी कुछ नहीं बोले। कांग्रेस ने पहले ही इन संभावनाओं को खारिज कर दिया था कि पायलट किसी राजनीतिक दल की घोषणा कर सकते हैं।
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक आज 11 जून को सचिन पायलट के पिता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजेश पायलट की पुण्य तिथि है। इस मौके पर राजस्थान के दौसा में कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस मौके पर सचिन की कथित नई पार्टी की घोषणा की अटकलें थीं।
इस प्रोग्राम में सचिन समर्थक विधायकों के अलावा गहलोत कैबिनेट के कई मंत्री भी इस कार्यक्रम में पहुंचे। गहलोत ने खुद भी ट्वीट कर राजेश पायलट को याद किया। सचिन पायलट के भाषण की भाषा संयमित रही, हालांकि उन्होंने हल्केफुल्के कटाक्ष और संकेतों में अपनी बात कहने की कोशिश की। उनके बगावती सुर आज दौसा में गायब थे।
ताजा ख़बरें
एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक सचिन ने अपने घरेलू मैदान दौसा में अपने पिता राजेश पायलट की पुण्यतिथि को चिह्नित करने के लिए आज एक मेगा कार्यक्रम का नेतृत्व करते हुए कोई घोषणा नहीं की। लेकिन उनके भाषण से तमाम संकेतों को समझा जा सकता है। 45 साल के सचिन ने कहा- "मैंने युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए बात की है। यहां के लोगों ने हमेशा मेरा समर्थन किया है। मेरी आवाज कमजोर नहीं है, मैं पीछे नहीं हटूंगा। देश को सच्चाई की राजनीति की जरूरत है। मैं नहीं चाहता कि लोग भविष्य के साथ खिलवाड़ करें। मेरी नीति स्पष्ट है, मैं स्वच्छ राजनीति चाहता हूं।"

इस मौके पर स्वर्गीय राजेश पायलट की प्रतिमा पर प्रार्थना और गुर्जर छात्रावास में एक नई प्रतिमा का अनावरण किया गया। यहां हर साल  कार्यक्रम होता है। आयोजन से पहले, पायलट के समर्थकों ने भी इन अटकलों का खंडन किया कि वह राजस्थान में चुनाव के लिए छह महीने के भीतर एक नई पार्टी शुरू कर सकते हैं। लेकिन कांग्रेस नेता ने इस मुद्दे पर एक रणनीतिक चुप्पी बनाए रखी, जिससे हर कोई उनके अगले कदम के बारे में अनुमान लगा रहा था।

कांग्रेस पार्टी ने एक नई पार्टी शुरू करने की अफवाहों को दूर करने की कोशिश की है, जिसमें कहा गया है कि वे एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगे। राजस्थान के घटनाक्रम के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, 'हमारे पार्टी अध्यक्ष और हम निश्चित रूप से महसूस करते हैं कि इस मुद्दे का कोई सकारात्मक समाधान निकलेगा।'
पीटीआई के मुताबिक कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने भी उन अफवाहों को खारिज कर दिया कि पायलट अपनी पार्टी की घोषणा कर सकते हैं और कहा कि कांग्रेस राजस्थान के विधानसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ेगी।
वेणुगोपाल ने पीटीआई से कहा कि "मैं अफवाहों पर विश्वास नहीं करता। वास्तविकता यह है कि कांग्रेस अध्यक्ष और राहुल गांधी ने अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ चर्चा की और उसके बाद, हमने कहा कि हम एक साथ चलेंगे। यह कांग्रेस पार्टी की स्थिति है।"
उधर, सचिन पायलट और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दोनों ने तनाव को दूर किए बिना, राजेश पायलट की सराहना करते हुए ट्विटर पर संदेश साझा किए।

चुनावी वर्ष में राजस्थान में अपने शीर्ष नेताओं के बीच तनाव को कम करने के लिए, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने पिछले सप्ताह गहलोत और पायलट के साथ मैराथन चर्चा की थी। बैठकों के बाद, पार्टी ने घोषणा की कि गहलोत और पायलट आगामी विधानसभा चुनावों को एकजुट होकर लड़ने के लिए सहमत हो गए हैं और पार्टी नेतृत्व पर सभी मुद्दों को छोड़ दिया है।

2018 में राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही गहलोत और पायलट सत्ता के लिए संघर्ष कर रहे हैं। 2020 में पायलट ने गहलोत सरकार के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया, जिसके बाद उन्हें पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष पद और उपमुख्यमंत्री पद से हटा दिया गया। राजस्थान में नेतृत्व परिवर्तन की पिछले साल कांग्रेस नेतृत्व ने प्रयास किया लेकिन गहलोत के वफादार विधायकों ने साफ कर दिया कि वे ऐसा नहीं होने देंगे। विधायक दल की बैठक नहीं हो पाई और गहलोत को हटाने का प्लान भी फेल हो गया।

राजनीति से और खबरें
पायलट के करीबी सूत्रों ने दावा किया है कि वह उन मुद्दों का समाधान चाहते हैं जो उन्होंने उठाए हैं, विशेष रूप से उनकी मांग है कि अशोक गहलोत सरकार पिछले भाजपा शासन के दौरान कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करे।

इस तरह सचिन पायलट की लड़ाई अब नेतृत्व परिवर्तन के बजाय भ्रष्टाचार के खिलाफ हो गई है। यह मुमकिन नहीं है कि अगले 6 महीनों में पायलट अलग पार्टी बनकर चुनाव लड़ें। इससे पहले उन्होंने जब-जब विद्रोह किया है, वो 20 विधायक भी नहीं जुटा सके। पायलट को अपनी अंदरुनी स्थिति मालूम है। इसलिए अब वो अगले चुनाव तक कांग्रेस नेतृत्व से बना कर चलेंगे, ताकि अपने लोगों को ज्यादा से ज्यादा टिकट दिला सकें।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें