loader

सिर मुड़ाते ओले पड़ेः कहां तो विपक्षी एकता की बातें, कहां ममता का कांग्रेस पर ताजा हमला

टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी, डीएमके चीफ एम.के. स्टालिन, टीआरसी अध्यक्ष के. चंद्रशेखर राव कहां तो विपक्षी एकता के लिए सक्रिय हैं, लेकिन उसी बीच ममता ने कांग्रेस पर जबरदस्त हमला किया। ममता ने सोमवार को कहा कि कोई भी क्षेत्रीय पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन में नहीं रह सकती। क्योंकि किसी भी पार्टी को कांग्रेस की शर्तें स्वीकार नहीं होंगी। हालांकि आज दिन में जिस तरह तमिलनाडु के चीफ मिनिस्टर स्टालिन ने ममता का हवाला देकर गैर बीजेपी शासित मुख्यमंत्रियों का सम्मेलन बुलाने का प्रस्ताव किया था, उससे लग रहा था कि बातचीत गंभीरता से आगे बढ़ रही है।ममता बनर्जी ने कल एक ट्वीट में तमिलनाडु और तेलंगाना मुख्यमंत्रियों को टैग करते हुए कहा था देश के संघीय ढांचे की "रक्षा" करने के लिए विपक्षी मुख्यमंत्रियों की एक बैठक बुलाई जाए। लेकिन उन्होंने आज साफ कर दिया कि इसमें कांग्रेस को आमंत्रित नहीं किया गया है।
ताजा ख़बरें
बंगाल की सीएम ने आरोप लगाया कि "कांग्रेस के संबंध किसी भी क्षेत्रीय दल से अच्छे नहीं हैं। कांग्रेस पार्टी अपने रास्ते पर जाए, हम अपने रास्ते पर जाएंगे। ममता ने कहा- मैंने वामपंथी पार्टियों और कांग्रेस को बीजेपी के खिलाफ हमारे साथ एकजुट होने को कहा था। कांग्रेस ने हमारी बात ही नहीं सुनी। बता दें कि बंगाल में टीएमसी के खिलाफ कांग्रेस और बाकी वामपंथी दल प्रमुख विपक्ष है। इसलिए बात नहीं बन पाएगी। ममता ने कहा कि देश की संघीय संरचना को कुचल दिया गया है ... देश के संविधान को नष्ट किया जा रहा है। हम सभी को इसकी रक्षा के लिए एक साथ आने की जरूरत है। इसीलिए मैंने तमिलनाडु के सीएम स्टालिन और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों से फोन पर संपर्क किया था। उन्होंने कहा- 

हम लोग एकसाथ, संघीय ढांचे की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए सभी क्षेत्रीय पार्टियों को एक मंच पर आना चाहिए।


-ममता बनर्जी, सीएम बंगाल, सोमवार को

बता दें कि तमिलनाडु में कांग्रेस सत्तारूढ़ डीएमके गठबंधन की सहयोगी है। दरअसल, ममता बनर्जी का गुस्सा गोवा के घटनाक्रम को लेकर है। गोवा में कुछ नेता टीएमसी में शामिल हुए लेकिन बाद में वो टीएमसी छोड़कर कांग्रेस में चले गए। इसके बाद ममता और कांग्रेस का शीत युद्ध शुरू हो गया।  तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव ने रविवार को बताया था कि वह विपक्षी एकता के संबंध में महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे और बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से जल्द मिलेंगे। राव के मुताबिक ममता बहन (ममता बनर्जी) ने मुझे फोन पर चर्चा की। उन्होंने मुझे बंगाल में बुलाया या वो हैदराबाद आएगी। राव के मुताबिक ममता दीदी ने कहा, मुझे डोसा खिलाओ। मैंने कहा, आपका स्वागत है। आप कभी भी आ सकती है। दोनों ने कल बात भी की थी।

ममता और स्टालिन के संबंध अपने-अपने राज्यपालों से अच्छे नहीं चल रहे हैं। दोनों राज्यों के राज्यपाल अपने मुख्यमंत्री की बेइज्जती का कोई अवसर नहीं चूक रहे हैं। बंगाल में विवाद इतना बढ़ा की ममता को राज्यपाल को ट्विटर पर ब्लॉक करना पड़ा।

स्टालिन ने ममता के फोन के बाद ट्वीट किया, "प्रिय दीदी ममता बनर्जी ने मुझे फोन किया और गैर-बीजेपी शासित राज्यों के राज्यपालों द्वारा संविधान को ताक पर रखने और सत्ता के दुरुपयोग पर अपनी चिंता और पीड़ा साझा की। दीदी ने विपक्षी मुख्यमंत्रियों की बैठक का सुझाव दिया। मैंने उन्हें पूरा भरोसा दिया। यह बैठक दिल्ली से बाहर होगी।ममता ने आज पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वो यूपी में सपा के अखिलेश यादव को अपना समर्थन देकर अपनी प्रतिबद्धता जाहिर कर चुकी है। वो 3 मार्च को वाराणसी मं चुनाव में प्रचार करेंगी।

राजनीति से और खबरें

उन्होंने कहा कि वो वाराणसी में सपा के प्रचार के लिए 3 मार्च को फिर से यूपी का दौरा करेंगी। देश को तभी बचाया जा सकता है जब यूपी सुरक्षित रहे। उसे बीजेपी से छुटकारा मिले। अगर हम 2024 में नरेंद्र मोदी को हराना चाहते हैं, तो यूपी और बंगाल जैसे बड़े राज्य सबसे ज्यादा मायने रखेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें