loader

यूपी, गोवा व मणिपुर में सीएम रिपीट करेगी बीजेपी!, उत्तराखंड में अटका मामला

5 में से 4 चुनावी राज्यों में जीत हासिल करने वाली बीजेपी इन दिनों इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के नामों को फाइनल करने में जुटी हुई है। इसे लेकर इन राज्यों में मुख्यमंत्री रहे नेताओं की दिल्ली में लगातार केंद्रीय नेताओं के साथ बैठक हो रही है। मंगलवार शाम को चारों राज्यों में सरकार के गठन को अंतिम रूप देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की बैठक हुई। 

बुधवार को भी केंद्रीय नेतृत्व नामों को फाइनल करने के काम में जुटा रहा। इन चारों राज्यों के लिए पार्टी ने पर्यवेक्षकों को भी नियुक्त कर दिया है और माना जा रहा है कि एक-दो दिन के अंदर इस संबंध में अंतिम एलान हो जाएगा।

ताज़ा ख़बरें

खबरों के मुताबिक, बीजेपी उत्तर प्रदेश, गोवा और मणिपुर में मुख्यमंत्रियों में किसी तरह का बदलाव नहीं करेगी। उत्तर प्रदेश में जहां योगी आदित्यनाथ फिर से सूबे की कमान संभालेंगे, वहीं मणिपुर में एन. बीरेन सिंह और गोवा में प्रमोद सावंत को राज्य के मुखिया की जिम्मेदारी मिलेगी। लेकिन मामला उत्तराखंड को लेकर फंसा हुआ दिखाई दे रहा है और इसकी वजह यह है कि वहां पर पार्टी के चेहरे और पूर्व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी चुनाव हार गए हैं। 

who will be BJP CM in Uttarakhand 2022  - Satya Hindi

कई नेता हैं दावेदार 

इस वजह से पार्टी यह तय नहीं कर पा रही है कि किस नेता को मुख्यमंत्री बनाया जाए। बीजेपी ने उत्तराखंड के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी को पर्यवेक्षक बनाया है। इसके अलावा कैलाश विजयवर्गीय समेत तमाम बड़े नेता उत्तराखंड बीजेपी के नेताओं की नब्ज टटोल रहे हैं। लेकिन राज्य में पुष्कर सिंह धामी, सतपाल महाराज, धन सिंह रावत और अनिल बलूनी के समर्थक सोशल मीडिया पर अपने-अपने नेताओं को मुख्यमंत्री बनाए जाने की मुहिम चला रहे हैं।

who will be BJP CM in Uttarakhand 2022  - Satya Hindi

बलूनी और धामी 

ताजा खबरों के मुताबिक, बीजेपी पुष्कर सिंह धामी और अनिल बलूनी में से किसी एक के नाम पर मुहर लगा सकती है। पुष्कर सिंह धामी को चुनाव से कुछ महीने पहले बीजेपी ने मुख्यमंत्री बनाया था। जबकि अनिल बलूनी बीजेपी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी हैं और राज्यसभा के सांसद भी हैं। बलूनी इससे पहले भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में रहे हैं लेकिन तब बाजी उनके हाथ से निकल गई थी। 

राजनीति से और खबरें

देखना होगा कि बीजेपी उत्तराखंड में किस नेता को मुख्यमंत्री बनाती है।

बीजेपी को उत्तर प्रदेश में अपने सहयोगियों के साथ बड़ी जीत मिली है हालांकि उसकी सीटें पिछली बार से कम हुई हैं। इसी तरह उत्तराखंड में भी कुछ सीटें कम हुई हैं लेकिन फिर भी उसे बहुमत से काफी ज्यादा सीटें मिली हैं। लेकिन मणिपुर और गोवा में उसकी सीटें बढ़ी हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें