loader

ABP-C Voter Survey: पंजाब में आप आगे, उत्तराखंड में तगड़ी टक्कर दे रही कांग्रेस

फरवरी-मार्च में होने जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले ABP-C Voter का सर्वे आया है। चुनावी राज्यों में शामिल पंजाब और उत्तराखंड को लेकर सर्वे में जो अनुमान लगाया गया है, वह इन राज्यों में चुनावी मुक़ाबले के बेहद जोरदार होने की ओर इशारा करता है। पहले बात करते हैं पंजाब की। 

अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी पंजाब में इस बार पूरी ताक़त के साथ चुनाव लड़ रही है। ABP-C Voter Survey का सर्वे राज्य में उसके सबसे बड़े दल के रूप में उभरने की बात कहता है। जबकि सर्वे उत्तर प्रदेश में बीजेपी और एसपी के बीच सीधे मुक़ाबले की बात कहता है। 

ताज़ा ख़बरें

सर्वे कहता है कि 117 सीटों वाली पंजाब की विधानसभा में आम आदमी पार्टी को 47-53, कांग्रेस को 42-50 और शिरोमणि अकाली दल को 16-24 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी और अन्य को 1-1 सीट मिलने की बात कही गई है। पंजाब में सरकार बनाने के लिए ज़रूरी विधायकों का आंकड़ा 59 है। ऐसे में सर्वे के मुताबिक़, किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने जा रहा है। 

ABP-C Voter Survey for Uttarakhand and punjab election 2022 - Satya Hindi
पंजाब कांग्रेस में पिछले एक साल से चल रहे झगड़ों के कारण पार्टी को नुक़सान हो सकता है। कांग्रेस को पिछली बार 77 सीटों पर जीत मिली थी लेकिन इस बार उसके बहुमत से दूर रहने का अनुमान इस सर्वे में जताया गया है। 
सर्वे में यह भी दिख रहा है कि अकाली दल बहुत पीछे हो गया है। अकाली दल ने इस बार दलित वोट हासिल करने के लिए बीएसपी के साथ गठबंधन किया है लेकिन कांग्रेस ने चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाकर उसके दांव को हल्का कर दिया है।

आप में भी घमासान 

पंजाब कांग्रेस के भीतर चल रहे जबरदस्त झगड़ों के कारण आम आदमी पार्टी ख़ुशी से उछल रही है लेकिन उसके भीतर भी हालात ठीक नहीं हैं। पार्टी के कार्यकर्ता सांसद भगवंत मान को मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करने की मांग कर रहे हैं। लेकिन न जाने क्यों पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल इसमें देर कर रहे हैं। इस वजह से मान के समर्थकों के सब्र का बांध टूट रहा है। 

पंजाब से और ख़बरें

बात उत्तराखंड की करें तो सर्वे के मुताबिक़, यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच जोरदार चुनावी मुक़ाबला हो सकता है। सर्वे के मुताबिक़, 70 सीटों वाली उत्तराखंड की विधानसभा में बीजेपी को  36-40 जबकि कांग्रेस को 30-34 सीटें मिल सकती हैं। आम आदमी पार्टी यहां भी जोर लगा रही है लेकिन उसे 0-2 seats और अन्य को 0-1 सीट मिलने की बात कही गई है। 

ABP-C Voter Survey for Uttarakhand and punjab election 2022 - Satya Hindi
उत्तराखंड में बीजेपी को पिछली बार 57 सीटें मिली थीं लेकिन सर्वे कहता है कि इस बार उसकी सीटें काफी कम हो सकती हैं। जबकि कांग्रेस अपने पिछले प्रदर्शन 11 सीटों से आगे बढ़ गयी है। बीजेपी ने बीते कुछ महीनों में धड़ाधड़ मुख्यमंत्री बदले हैं और कांग्रेस ने इसे मुद्दा बना लिया है। कांग्रेस हरीश रावत की अगुवाई में चुनाव लड़ रही है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें