loader

मोहाली धमाका: बब्बर खालसा-आईएसआई की साजिश, छह गिरफ्तार

मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया विभाग के दफ्तर पर हुए हमले के मामले में पुलिस को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। पंजाब पुलिस ने कहा है कि इस हमले ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल यानी बीकेआई और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस यानी आईएसआई के नापाक गठजोड़ को उजागर किया है। पुलिस ने कहा है कि इस मामले में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

पंजाब पुलिस के डीजीपी वीके भावरा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि कनाडा में बैठा गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा इस हमले का मास्टरमाइंड है। डीजीपी ने कहा कि इस मामले में तीन और लोगों की तलाश की जा रही है जिनमें से दो बाहरी हैं। एक शख्स का नाम चरहट सिंह है और वह पंजाब के तरनतारन जिले का ही रहने वाला है। 

लखबीर सिंह लांडा तरनतारन जिले का रहने वाला है और 2017 से कनाडा में रह रहा है। डीजीपी ने कहा कि लखबीर सिंह पाकिस्तान में बैठे आतंकवादी हरविंदर सिंह रिंदा का बेहद करीबी है। हरविंदर सिंह रिंदा को बीकेआई के प्रमुख वधावा सिंह और आईएसआई का खास माना जाता है। 

ताज़ा ख़बरें

ये हैं गिरफ्तार किए गए लोग

डीजीपी ने कहा कि जिन छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनके नाम- जगदीप कंग, कंवर बाठ, बलजीत कौर, अनंतदीप सिंह सोनू और बलजिंदर सिंह रैम्बो हैं। छठा शख़्स तरनतारन जिले के कुल्ला गांव का निशान सिंह है जिसे फरीदकोट पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। 

अनंतदीप सिंह उर्फ ​​सोनू अमृतसर के गुरु नानक कॉलोनी, कंवर बाठ अमृतसर के गुमटाला, बलजीत कौर अमृतसर के कोट खालसा, बलजिंदर सिंह रैम्बो पट्टी के रहने वाले हैं। 

डीजीपी ने कहा कि चरहट सिंह ने जगदीप कंग के साथ मिलकर खुफिया विभाग के दफ्तर की रेकी की थी। जगदीप कंग मोहाली का रहने वाला है।

उन्होंने कहा कि निशान सिंह ने बाहरी हमलावरों को अपने घर में ठहराया था। कंवर बाठ और बलजीत कौर के घरों में भी उन्हें रुकवाया गया था। 

डीजीपी ने कहा कि हमलावर पाकिस्तान से लगने वाले जिलों में 15 दिन तक रुके रहे, वहां से 7 मई को निकले और 9 मई को इस घटना को अंजाम दिया। उन्होंने बताया कि लखबीर सिंह के निर्देश पर निशान सिंह को आरपीजी मिला। इसके अलावा बलजिंदर सिंह रैंबो को एके 47 मिली और उसने इसे चरहट सिंह को दे दिया।

पंजाब से और खबरें

पंजाब पुलिस के पर्दाफाश से उन तमाम दावों पर मुहर लगती है जिनमें यह कहा जाता रहा है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई लगातार खालिस्तानी आतंकवादियों के साथ मिलकर पंजाब के नौजवानों को भारत के खिलाफ भड़काने के काम में जुटी हुई है।

पंजाब पुलिस के खुलासे के बाद पंजाब सरकार और भारत सरकार को भी अलर्ट हो जाना चाहिए जिससे आईएसआई और खालिस्तानी आतंकवादी भारत का माहौल खराब न कर सकें। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें