loader

बीजेपी-अमरिंदर-ढींढसा का गठबंधन फाइनल, एक ही होगा घोषणा पत्र

पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जड़ खोदने में जुटे पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सोमवार को दिल्ली पहुंचे और यहां उन्होंने बीजेपी के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की। अमरिंदर सिंह के साथ शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के प्रधान सुखदेव सिंह ढींढसा भी मौजूद थे। 

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पंजाब में बीजेपी के चुनाव प्रभारी गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ अमरिंदर सिंह और ढींढसा की मुलाकात हुई। मुलाकात के बाद शेखावत ने कहा कि तीनों दल पंजाब में मिलकर चुनाव लड़ेंगे। यह भी फैसला लिया गया कि तीनों दलों का घोषणापत्र एक ही होगा। 

शेखावत ने कहा कि आज इस गठबंधन का आधिकारिक रूप से एलान कर दिया गया है और सीट बंटवारे के मसले पर एक कमेटी बनाई जाएगी इस कमेटी में हर पार्टी के 2 लोग होंगे। 

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस से बाहर निकलने के बाद अमरिंदर सिंह लगातार अपनी पार्टी पंजाब लोग कांग्रेस को मजबूत करने के काम में जुटे हैं। बीते कुछ दिनों में कई बड़े कांग्रेस नेता उनकी पार्टी में शामिल हुए हैं। 

इसके अलावा पंजाब बीजेपी में भी बीते दिनों कई बड़े नेता शामिल हुए हैं। इनमें पूर्व कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह सोढ़ी, अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा प्रमुख हैं। 

BJP alliance with Amarinder and Dhindsa for Punjab elections 2022 - Satya Hindi

कांग्रेस को इस बात का डर है कि विधानसभा चुनाव में टिकट बंटवारे से नाखुश नेता अमरिंदर सिंह का हाथ पकड़ सकते हैं। अमरिंदर सिंह ने कहा था कि वह पटियाला सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे और उनका गठबंधन पंजाब में सरकार बनाएगा।

इस बात की संभावना जताई जा रही है कि गठबंधन में बीजेपी बड़े भाई की भूमिका में होगी। 117 सीटों वाले पंजाब में बीजेपी 70 से 75 सीटों पर, अमरिंदर सिंह 35 से 40 सीटों पर और ढींढसा सकी पार्टी 7 से 10 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। 

अमरिंदर सिंह की पत्नी और पटियाला से सांसद परनीत कौर पहले से ही पंजाब लोग कांग्रेस के लिए प्रचार कर रही हैं। अमरिंदर पंजाब की सियासत के पुराने नेता हैं लेकिन देखने वाली बात यह होगी कि क्या वे कांग्रेस को नुकसान पहुंचा पाएंगे। 

देखने वाली बात यह भी होगी कि कृषि क़ानूनों के कारण बीजेपी से नाराज किसान क्या विधानसभा चुनाव में उसे या उसके गठबंधन में शामिल दलों को वोट देंगे।

राहुल आएंगे पंजाब 

इस बीच पंजाब में कांग्रेस के चुनाव प्रचार अभियान का आगाज करने के लिए खुद राहुल गांधी राज्य के दौरे पर आ रहे हैं। राहुल 3 जनवरी को मोगा में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। 

BJP alliance with Amarinder and Dhindsa for Punjab elections 2022 - Satya Hindi

निगम चुनाव में आप आगे 

सोमवार को ही आए चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजे इस बात को बताते हैं कि पंजाब में मुकाबला इस बार बेहद कड़ा हो सकता है। निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है। बीजेपी दूसरे और कांग्रेस तीसरे स्थान पर रही है। 

पंजाब से और ख़बरें

जबकि पिछली बार चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में बीजेपी पहले स्थान पर रही थी। इस हिसाब से उसका प्रदर्शन खराब रहा है। 

कुछ चुनावी सर्वेक्षणों में इस बात को कहा गया है कि आम आदमी पार्टी विधानसभा चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप में उभर सकती है। 

किसान भी लड़ेंगे चुनाव 

राजनीतिक दलों में चल रहे घमासान के बीच किसानों ने भी चुनाव मैदान में उतरने का एलान किया है। किसान पंजाब की सियासत में एक बड़ा वोट बैंक हैं और माना जा रहा है कि कि वे चुनाव में सभी राजनीतिक दलों को नुकसान पहुंचाएंगे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें