loader
फोटो साभार: ट्विटर/नवजोत सिद्धू

रिहाई के बाद राहुल से मिले सिद्धू; क्या पंजाब कांग्रेस में हलचल बढ़ेगी?

10 महीने बाद जेल से रिहा हुए नवजोत सिद्धू ने गुरुवार को दिल्ली में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाक़ात की। उनसे मुलाक़ात के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने संकेत दिया कि वह पंजाब की राजनीति में पूरी सक्रियता दिखाने वाले हैं। उन्होंने कहा है कि पंजाब के लोगों के लिए काम करने के उनके संकल्प को कोई डिगा नहीं सकता है।

उन्होंने ट्वीट किया, 'मेरे मेंटर राहुल जी और मित्र, दार्शनिक, गाइड प्रियंका जी से आज नई दिल्ली में मुलाक़ात हुई। आप मुझे जेल में डाल सकते हैं, मुझे धमका सकते हैं, मेरे सभी वित्तीय खातों को ब्लॉक कर सकते हैं लेकिन पंजाब और मेरे नेताओं के लिए मेरी प्रतिबद्धता न तो झुकेगी और न ही एक इंच पीछे हटेगी!! मेर नेता न तो झुकेंगे और न ही एक इंच पीछे हटेंगे।'

सिद्धू के इस ट्वीट से यह संकेत मिलता है कि वह अब फिर से पंजाब कांग्रेस में सक्रिय होने वाले हैं। इससे एक कयास यह लगाया जाने लगा है कि क्या पंजाब कांग्रेस में एक बार फिर राजनीतिक संघर्ष देखने को मिलेगा? यह संदेह इसलिए भी जताया जा रहा है कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी कुछ दिन पहले विदेश के दौरे से वापस लौट आए हैं। राज्य में पिछले साल विधानसभा चुनाव से पहले भी गतिरोध बना था।

अभी भी तर्क दिया जाता है कि पंजाब कांग्रेस के बड़े नेताओं में मतभेद की वजह से ही 2022 के विधानसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार हुई थी। बता दें कि आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस को हराकर प्रचंड बहुमत के साथ पंजाब में सरकार बनाई थी।

पंजाब चुनाव के नतीजे आने के कुछ समय बाद ही नवजोत सिंह सिद्धू को रोड रेज की घटना में दोषी ठहराया गया जिसमें 34 साल पहले एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। रोड रेज की घटना के सिलसिले में वह पंजाब के पटियाला में 10 महीने से जेल में थे। उन्हें एक साल की सजा दी गई थी और मई में रिहा होने की उम्मीद थी, लेकिन 'अच्छे व्यवहार' के कारण जल्दी रिहा कर दिया गया।
बहरहाल, सिद्धू जेल से बाहर आ गए हैं और कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्हें पार्टी में बड़ी ज़िम्मेदारी मिल सकती है।

उनके जेल से रिहा होने से कुछ दिन पहले ही यह खबर भी आई थी कि कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सिद्धू को जेल में एक चिट्ठी भेजी थी। इसके बाद से ही सिद्धू के जेल से निकलने के बाद उन्हें कांग्रेस में बड़ी जिम्मेदारी दिए जाने की चर्चाओं ने जोर पकड़ा था।

लेकिन ऐसी चर्चाओं से प्रदेश कांग्रेस के कई नेता असहज महसूस करने लगे थे। तो सीधा सवाल यही है कि क्या पंजाब कांग्रेस में एक बार फिर बड़े नेताओं के बीच टकराव देखने को मिल सकता है। ऐसे टकराव पहले भी देखने को मिले थे। 

पंजाब से और ख़बरें

नवजोत सिंह सिद्धू को कांग्रेस हाईकमान ने पंजाब में प्रदेश अध्यक्ष जैसे बड़े पद की जिम्मेदारी दी थी लेकिन सिद्धू तत्कालीन मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से उलझते रहे और हालात यहाँ तक बिगड़े कि अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा और चरणजीत सिंह चन्नी को इस पद पर नियुक्त किया गया। इस बीच अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस छोड़कर अपनी नयी पार्टी बनाई और फिर बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गए।

कांग्रेस नेतृत्व को उम्मीद थी कि नवजोत सिंह सिद्धू तत्कालीन नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के साथ मिलकर काम करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ और सिद्धू ने मीडिया के सामने और चुनावी सभाओं में अपनी सरकार पर तमाम सवाल खड़े करने शुरू कर दिए थे। सिद्धू चाहते थे कि कांग्रेस पंजाब के विधानसभा चुनाव में उन्हें अपना चेहरा बनाए लेकिन पार्टी ने जब चरणजीत सिंह चन्नी के नाम पर मोहर लगाई तो इसे लेकर सिद्धू खासे नाराज दिखाई दिए।

ख़ास ख़बरें

विधानसभा चुनाव में चन्नी मुख्यमंत्री रहते हुए दोनों विधानसभा सीटों से हार गए थे और उसके बाद विदेश चले गए। लेकिन पिछले कुछ महीनों में पंजाब कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन के बाद राजनीतिक माहौल बदला है। पंजाब कांग्रेस की कमान अमरिंदर सिंह राजा वडिंग के हाथों में है जबकि नेता प्रतिपक्ष के पद पर प्रताप सिंह बाजवा बैठे हैं। 

चन्नी दलित समुदाय से आते हैं और पंजाब में इस समुदाय की आबादी 32 से 34 फीसद है। ऐसे में कांग्रेस हाईकमान इतने अहम वोट बैंक को छिटकने नहीं देना चाहेगा और चन्नी को कोई बड़ी जिम्मेदारी देगा।

जबकि अपनी अलग बोलचाल की शैली के लिए पहचाने जाने वाले नवजोत सिंह सिद्धू को भी पार्टी नेतृत्व पंजाब से बाहर के चुनाव में बतौर स्टार प्रचारक उतारता रहा है और 2024 के लोकसभा चुनावों में भी कांग्रेस नेतृत्व उनसे दूसरे राज्यों में चुनावी प्रचार करा सकता है। ऐसे में पार्टी नेतृत्व दोनों नेताओं के बीच कैसे तालमेल बिठाएगा, यह तो आने वाले समय में ही पता चलेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें