loader

कोटा में नीट की तैयारी करने वाली छात्रा ने दी जान, इस साल 25 केस

राजस्थान के कोटा में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी एनईईटी (नीट) की तैयारी कर रही एक छात्रा ने फांसी लगाकर जान दे दी। इस साल राजस्थान के कोचिंग हब कोटा में पच्चीस छात्रों की आत्महत्या से मौत हो गई है। पिछले महीने टेस्ट देने के कुछ घंटों बाद ही दो नीट अभ्यर्थियों ने आत्महत्या कर ली थी इसके बाद कोचिंग संस्थानों को टेस्ट रोकने के लिए आदेश निकाला गया।

दरअसल, राजस्थान के कोटा में लगातार बढ़ते आत्महत्या के मामलों ने पढ़ाई के तौर-तरीक़ों पर सवाल खड़े कर दिए हैं। इंजीनियरिंग के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा यानी एनईईटी जैसी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सालाना दो लाख से अधिक छात्र कोटा जाते हैं।

ताज़ा ख़बरें

कहा जाता है कि छात्रों की संख्या अधिक होने से प्रतिस्पर्धा बेहद ज़्यादा है। पढ़ाई का ख़र्च बेहद ज़्यादा होने और बहुत ज़्यादा उम्मीदें लगाने से अनावश्यक दबाव बनता है। कुछ लोग मानते हैं कि जिस तरह प्रतिस्पर्धा का दबाव और पढ़ाई का तौर तरीका है, वह काफ़ी हद तक बच्चों में डिप्रेशन पैदा करने के लिए ज़िम्मेदार है। 

पिछले महीने टेस्ट देने के कुछ घंटों बाद दो नीट अभ्यर्थियों की आत्महत्या ख़बर जब आई थी तो कोटा जिला कलेक्टर ओपी बुनकर द्वारा जारी एक आदेश में कोचिंग संस्थानों को दो महीनों के लिए नियमित टेस्ट आयोजित करने से रोकने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि निर्देश छात्रों को 'मानसिक सहायता' प्रदान करने के लिए पारित किए गए।

बता दें कि कोटा में आत्महत्याओं की घटनाओं की प्रतिक्रिया में जिला प्रशासन ने पहले एक आदेश जारी किया था जिसमें सभी छात्रावास के कमरों और पेइंग गेस्ट आवास में स्प्रिंग-लोडेड पंखे लगाने को अनिवार्य किया गया था।

इस वर्ष अधिकारियों ने जिले में प्रतियोगी परीक्षाओं के दबाव से संबंधित 25 छात्रों की आत्महत्या की सूचना दी है। एक साल में ऐसा कदम उठाने वालों की यह संख्या सबसे ज़्यादा है। 

राजस्थान से और ख़बरें

राजस्थान पुलिस के अनुसार, यह आंकड़ा 2022 में 15, 2019 में 18, 2018 में 20, 2017 में सात, 2016 में 17 और 2015 में 18 था। इंडिया टुडे ने पुलिस आंकड़े के हवाले से रिपोर्ट दी है कि कोचिंग संस्थानों के लिए कोटा में 2020 और 2021 में किसी भी छात्र की आत्महत्या की सूचना नहीं मिली क्योंकि तब कोविड-19 महामारी के कारण कोचिंग संस्थान बंद थे।

इस बीच, राजस्थान उच्च न्यायालय ने राज्य के कोचिंग संस्थानों, विशेषकर कोटा में छात्रों द्वारा आत्महत्या को रोकने के लिए सिफारिशें मांगी हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें