loader

ऑडियो टेप मामला- गजेंद्र शेखावत की आवाज़ का सैंपल लिया जाए: कोर्ट

राजस्थान कांग्रेस में बीते साल अशोक गहलोत और सचिन पायलट गुट के बीच मचे घमासान के दौरान केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के दो कथित ऑडियो टेप सामने आए थे। राजस्थान पुलिस ने इस मामले में शेखावत से पूछताछ भी की थी। अब जयपुर की चीफ़ मेट्रोपोलिटिन मजिस्ट्रेट की अदालत ने बुधवार को निर्देश दिया है कि शेखावत और संजय जैन की आवाज़ का सैंपल लिया जाए। अदालत ने यह निर्देश अतिरिक्त मुख्य नायायिक मजिस्ट्रेट को दिया है।

कांग्रेस ने तब आरोप लगाया था कि कथित ऑडियो टेप में गजेंद्र सिंह शेखावत, भंवर लाल शर्मा और बीजेपी नेता संजय जैन के बीच बातचीत हो रही है और बातचीत के दौरान पैसे के लेन-देन को लेकर और विधायकों की ख़रीद-फरोख़्त कर गहलोत सरकार को गिराने की साज़िश रची जा रही है।

कांग्रेस ने गजेंद्र सिंह शेखावत के इस्तीफ़े की मांग की थी और कहा था कि यह इसलिए ज़रूरी है कि वह लीक हुए ऑडियो टेप की जांच को प्रभावित न कर सकें। हालांकि कांग्रेस के आरोप पर केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा था कि वह किसी भी तरह की जांच के लिए तैयार हैं और ऑडियो टेप में उनकी आवाज़ नहीं है। 

ख़ास ख़बरें

एसीबी ने दायर की थी अर्जी 

इस मामले में राजस्थान सरकार की एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) की ओर से अदालत में अर्जी दायर की गई थी और शेखावत की आवाज़ का सैंपल लेने के लिए निर्देश देने की मांग की गई थी। एसीबी ने कहा था कि इस मामले की जांच रूकी हुई है क्योंकि शेखावत और संजय जैन आवाज़ का सैंपल देने के लिए नहीं मिल रहे हैं। इसके बाद एसीबी को अदालत का दरवाज़ा खटखटाना पड़ा था। 

पायलट को भेजा था नोटिस 

राजस्थान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने कांग्रेस के चीफ़ व्हिप महेश जोशी की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर तीन एफ़आईआर दर्ज की थीं और इस मामले के दो अभियुक्तों को पिछले साल जुलाई में गिरफ़्तार भी किया गया था। इसके बाद तत्कालीन उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को भी उनका बयान देने के लिए नोटिस भेजा गया था और तब इसे लेकर काफ़ी बवाल हुआ था। 

राजस्थान से और ख़बरें

इन ऑडियो टेप के सामने आने के बाद राजद्रोह और आपराधिक साज़िश रचने के आरोप में दो मुक़दमे दर्ज किए गए थे। मुक़दमे दर्ज करने के साथ ही कांग्रेस ने दो विधायकों को प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया था। ये दोनों ही विधायक बाग़ी नेता सचिन पायलट के समर्थक माने जाते हैं। इनमें भंवर लाल शर्मा के अलावा विश्वेंद्र सिंह का नाम शामिल था। 

साथ ही सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद से भी हटा दिया था। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि उनकी सरकार गिराने के लिए बीजेपी द्वारा किए जा रहे षड्यंत्र में सचिन पायलट भी शामिल थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें