loader
जेवलिन थ्रो में विश्व विजेता नीरज चोपड़ा

नीरज अब विश्व विजेता, लेकिन यहिया, जैकब, अजमल, राजेश को भी जानिए

भारतीय एथलेटिक्स के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा अब विश्व चैंपियन हैं। बुडापेस्ट के राष्ट्रीय एथलेटिक्स केंद्र में, रविवार देर रात, जैसे ही उनके जेवलिन (भाले) ने उड़ान भरी और अपने दूसरे प्रयास में 88.17 मीटर की दूरी पर उतरा, हरियाणा के खंडरा के 25 वर्षीय खिलाड़ी ने इतिहास रच दिया। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक अब वह विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं। पहले से ही ओलंपिक चैंपियन, चोपड़ा ने अब एकमात्र बड़ी प्रतियोगिता जीत ली है जिसे जीतना उनके लिए बाकी था।

यह सिलसिला नीरज चोपड़ा तक नहीं रुका। इस खुशी को और बढ़ाते हुए भारत के किशोर जेना 84.77 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ पांचवें स्थान पर रहे, जबकि तीसरे भारतीय डीपी मनु 84.14 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ छठे स्थान पर रहे।

ताजा ख़बरें
नीरज की उपलब्धियां गर्व करने लायक हैं। इस खिलाड़ी के पास एशियाई खेलों का गोल्ड मेडल, राष्ट्रमंडल खेलों का गोल्ड, एक डायमंड लीग खिताब, एक एशियाई चैंपियनशिप का गोल्ड और एक अंडर-20 विश्व खिताब है। चोपड़ा की ट्रॉफी कैबिनेट में अब विश्व चैंपियनशिप का गोल्ड मेडल भी प्रदर्शित किया जाएगा।

विश्व चैम्पियनशिप फाइनल में नीरज चोपड़ा हमेशा पसंदीदा सभी के खिलाड़ी थे। क्वालिफिकेशन राउंड में, टोक्यो ओलंपिक चैंपियन ने अपने सीज़न का सर्वश्रेष्ठ प्रयास 88.77 मीटर फेंककर केवल एक थ्रो के साथ फाइनल में क्वालीफाई किया। 2024 पेरिस ओलंपिक क्वालीफाइंग मार्क 85.50 मीटर है। उस एक थ्रो के साथ, चोपड़ा ने 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया।

इस प्रतियोगिता में अगले सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगी पाकिस्तान के अरशद नदीम थे, जिन्होंने 86.79 मीटर थ्रो किया। नदीम के साथ, टोक्यो ओलंपिक में चोपड़ा के पीछे रजत पदक जीतने वाले चेक गणराज्य के जैकब वडलेज और जर्मनी के जूलियन वेबर चोपड़ा के मुख्य प्रतिस्पर्धी थे।

इस प्रतियोगिता में पाकिस्तान के नदीम अरशद ही थे, जिनसे चोपड़ा सबसे ज्यादा डरे हुए थे। भारतीय सुपरस्टार ने अपने पहले प्रयास में गलत थ्रो से शुरुआत की। हालाँकि, उन्होंने शानदार वापसी करते हुए अपने दूसरे थ्रो में 88.17 मीटर जेवलिन फेंका। पाकिस्तान के अरशद नदीम ने भारतीय के करीब पहुंचने के अपने तीसरे प्रयास में 87.82 मीटर (सीज़न का सर्वश्रेष्ठ स्कोर) फेंका।

India Neeraj Chopra is now world champion, defeats Pakistani player - Satya Hindi
भारत की पुरुष 4x400 मीटर रिले टीम के विजेता- बाएं से राजेश, अजमल, जैकब और यहिया

विश्व एथलेटिक्स 2023: क्या आप यहिया, जैकब, अजमल और राजेश को जानते हैं

भारत की पुरुष 4x400 मीटर रिले टीम 2023 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में पांचवें स्थान पर रही। इस शानदार प्रदर्शन के हीरो भारत के यहिया, जैकब, अजमल और राजेश हैं। हंगरी के बुडापेस्ट में फाइनल में भारत ने 2:59:92 सेकेंड में इसे पूरा किया। मुहम्मद अनस याहिया ने सधी हुई शुरुआत की और एक रोमांचक दौड़ की नींव रखी। इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका का प्रतिनिधित्व कर रहे हॉल ने अपने उल्लेखनीय कौशल का प्रदर्शन करते हुए ग्रेट ब्रिटेन से बढ़त हासिल कर ली। हालाँकि, अमोज जैकब आदर्श से कम टर्नओवर के साथ लड़खड़ा गए, और दूसरे लैप के समापन पर खुद को दूसरे स्थान पर पाया। फिर भी, मुहम्मद अजमल वरियाथोडी ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया और डच प्रतिद्वंद्वी को पछाड़कर तीसरा से आखिरी स्थान हासिल किया। राजेश रमेश ने प्रशंसनीय प्रदर्शन करते हुए 2:59:92 सेकेंड का समय लेकर भारत को पांचवें स्थान पर पहुंचाया।

क्वालीफाइंग चरण में भारत चमका

क्वालीफाइंग चरण में, भारत ने मुहम्मद अनस याहिया के साथ शुरुआत की, जो पहले रन के बाद छठे स्थान पर थे। लेकिन अमोज जैकब की शानदार पारी ने भारत को दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया। मुहम्मद अजमल वरियाथोडी और राजेश रमेश ने न केवल उस बहुमूल्य बढ़त को बरकरार रखा, बल्कि एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला प्रदर्शन भी किया, जिसने आश्चर्यजनक रूप से 2:59.05 सेकंड का समय लेकर एशियाई रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 

2:59.51 सेकेंड का पिछला एशियाई रिकॉर्ड जापान के पास था। उल्लेखनीय रूप से, राजेश ने एंकर लेग में यूएसए के जस्टिन रॉबिन्सन को भी क्षण भर के लिए पछाड़ दिया, जिससे दुनिया भारतीयों के असाधारण प्रयास से आश्चर्यचकित रह गई। भारत शीर्ष पर चल रहे यूएसए से काफी पीछे रहा, जिसने 2:58:47 सेकेंड का समय निकाला। भारत ग्रेट ब्रिटेन और बोत्सवाना से आगे तीसरे और चौथे स्थान पर रहा, दोनों टीमों ने 2:59:42 सेकंड का समय निकाला। भारत ने अपनी हीट की शीर्ष चार टीमों में स्थान बनाकर फाइनल के लिए स्वत: योग्यता हासिल कर ली है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें