loader

2019 में देश की राजनीति में काफ़ी उलटफेर होगा : राजभर

यूपी के कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर अपने बेबाक बयानों के लिए जाने जाते हैं। satyhindi.com के वरिष्ठ पत्रकार शीतल पी. सिंह से बातचीत में भी उन्होंने ऐसी विवादास्पद बातें कहीं।
शीतल - आप क्या सोचते हैं कि ये सरकार कब तक आपको बर्दाश्त कर पाएगी?राजभर - देखिए, सच कहना अगर बग़ावत है तो मैं बाग़ी हूँ। जब मैंने सरकार बनने के चार महीने बाद बोलना शुरू किया कि थानों में भ्रष्टाचार बढ़ गया है, तो लोगों ने मुझसे कहा कि आप ग़लत बोल रहे हैं।शीतल - ये बढ़ा क्यों, आपको क्यों लगा कि थानों में भ्रष्टाचार बढ़ गया है?राजभर - इसका कारण यह है कि जब सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंडलीय समीक्षा की तो सीएम ने कहा कि अधिकारी किसी जनप्रतिनिधि की बात ना सुनें, अपने मन से काम करें। इससे अधिकारियों पर अंकुश ख़त्म हो गया और वे मनमानी करने लगे। समीक्षा बैठक में सांसद, विधायक भी उपस्थित होते थे। बीजेपी के सांसद, विधायक मुझे बताते हैं कि उनसे कहा गया है कि कि वे थानों, ब्लॉक, तहसील में न जाएँ, सिर्फ़ संगठन को मजबूत करें। इसी वजह से आज हम कह रहे हैं कि हम संगठन को तभी मजबूत कर सकते हैं जब लोगों की मदद करें। लेकिन पाबंदी है कि अाप मदद मत करो, संगठन को मजबूत करो।

योगी से बातचीत हुई?

शीतल - आपके बीच-बीच में बयान आते रहते हैं, क्या कभी मुख्यमंत्री जी ने आपसे बात की कि आप ऐसे बयान क्यों देते हैं?राजभर - जब 28 जनवरी 2018 को जब हमने बनारस में कार्यक्रम किया तो सीएम ने बुलाया। मेरी उनसे बात हुई तो उन्होंने कहा कि आपने पूरी कैबिनेट को कठघरे में खड़ा कर दिया है। इस पर मैंने उनसे कहा कि मैं आपसे दस बार कह चुका हूँ कि थानों की हालत बद्तर है, ग़रीब, मजदूर लोग थाने में जा रहे हैं, खुलेआम उनसे रिश्वत माँगी जा रही है। बड़ी उम्मीद से उन्होंने हमारा साथ दिया था। इस पर सीएम ने कहा कि नहीं, ऐसी बात नहीं है। मैंने कहा कि भगवान राम पर जब लांछन लगा था तो वे भेष बदलकर जनता के बीच गए और सही बात की जानकारी ली। मैंने कहा, आप तो सीएम हैं, आप पता कर लीजिए इस बारे में लेकिन वे नहीं गए। फिर उन्होंने 10-12 विधायकों की एक कमिटी बनाई, मेरे साथ भी मंत्री होने के कारण कमिटी में 14 विधायक थे। इन सभी विधायकों ने मुझे लिखकर दिया कि हमारी बात नहीं सुनी जा रही है, डीएम नहीं सुन रहा है। हमने बैठक में सीएम को अपनी बात बताई तो उन्होंने कहा कि मैं इसे दिखवाता हूँ। लेकिन कुछ नहीं हुआ। अगले महीने फिर बैठक हुई तो हमने कहा कि पिछली समस्याओं का समाधान नहीं हुआ है, समाधान होने पर ही आगे बात करेंगे। लेकिन उधर से कोई जवाब नहीं मिला। एक तो यह मामला अटक गया। दूसरा, इन्होंने एससी-एसटी ऐक्ट पर जल्दी में प्रस्ताव लाकर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले को पलट दिया। विवाद एक आदमी को लेकर हो सकता है। 
जब मायावती जी की सरकार थी तो वे एक अध्यादेश लाईं थीं कि बिना सीओ की जाँच के गिरफ़्तारी नहीं होगी। तो इन्हें ऐसी क्या जल्दी थी कि अध्यादेश लाकर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले को पलट दिया। इस पर हमने सरकार से कहा कि हम कोर्ट के फ़ैसले के साथ हैं।
शीतल - आप बड़ी बात कह रहे हैं, इससे दलित आपसे नाराज हो सकते हैं?राजभर - कोई दिक्क़त नहीं। देखिए, हम वोट की राजनीति नहीं करते। लोग वोट की राजनीति करते हैं, जब मैं चुनाव लड़ रहा था तो उस समय भी मैंने कहा कि मेरी विचारधारा को वोट देना जाति के नाम पर वोट मत देना। शीतल - बुलंदशहर के मामले में आपने जो स्टैंड लिया है, उससे आप अल्पसंख्यकों के हीरो बन गए हैं।राजभर - देखिए, बुलंदशहर ही नहीं, जब अयोध्या में धर्मसभा हुई तब भी मैंने कहा कि जब मामला न्यायालय में विचाराधीन है, तो या तो कोर्ट का फ़ैसला आए या इस मामले में दोनों पक्ष आपस में बैठकर रज़ामंदी करें। ये धर्मसभा करके क्यों माहौल को बिगाड़ने की साज़िश हो रही है। वहाँ धारा 144 लगी हुई है तो इतनी बड़ी भीड़ क्यों जा रही है। शीतल - आप ऐसे समाज के नेता हैं जिसकी आबादी यूपी में 1-2 करोड़ होगी, क्या आप ऐसा नेता बनना चाहते हैं जिसका अल्पसंख्यकों, पिछड़ों में बड़ा नाम हो और आप मायावती, अखिलेश का विकल्प बनें, ऐसा है क्या?राजभर - देखिए, मैं उनकी राजनीति करता हूँ जो आबादी के बाद से अब तक उपेक्षित हैं, वंचित हैं। हाँ, ये ज़रूर है कि हम कमजोर हैं तो पहले मुझे एक जाति का नेता बनाया गया था। जब भी कोई पार्टी बनती है तो पहले वह एक जाति को जोड़ती है। कांशीराम ने जी जब बसपा बनाई तो उन्होंने दलितों को जाेड़ा। मुलायम सिंह ने सपा बनाई तो यादवों को जोड़ा।

कितनी सीटें माँगेंगे बीजेपी से?

शीतल - 2019 में आपकी पार्टी कितनी लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है?राजभर - भाजपा जितनी सीटें देंगी, हम उतनी सीटों पर लड़ लेंगे। शीतल - फिर भी आपको क्या लगता है, कम से कम कितनी सीटों पर लड़ेंगे? कुछ तो बताइए।राजभर - देखिए, हमको दिल्ली में सरकार नहीं बनानी है। हम अपने संगठन को 2022 के लिए दुरुस्त कर रहे हैं, हमारा निशाना 2022 है। 2019 में हमारी हैसियत जो है, उस हैसियत के हिसाब से बीजेपी जो सीट हमें देगी, हम लड़ लेंगे। हारना-जीतना अपनी जगह है, सरकार उनको बनानी है। शीतल - 2022 में अखिलेश और मायावती भी आपके साथ हो सकते हैं क्या?राजभर - देखिए, 2022 अभी बहुत दूर है और 2022 तो छोड़ दीजिए 2019 में भी बड़ा उलटफेर होने वाला है, ऐसा महसूस हो रहा है। अगर, सपा-बसपा गठबंधन हो गया, क्षेत्रीय पार्टियाँ भी उधर इकट्ठा हो गईं तो उत्तर प्रदेश ही नहीं देश की सियासत में भी बड़ा उलटफेर होने वाला है।यह इंटरव्यू आप नीचे विडियो में भी देख-सुन सकते है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें