loader

अखिलेश का कांग्रेस पर इतना तीखा अटैक क्यों, क्या है अर्थ

भारत जोड़ो यात्रा से समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने आज 29 दिसंबर को खुद से अलग कर लिया। अब यह और भी साफ हो गया कि अखिलेश राहुल गांधी के साथ यात्रा में शामिल नहीं होंगे। लेकिन यात्रा में शामिल नहीं होने के मौके पर उन्होंने टिप्पणी बहुत सख्त की है, जिसके दूरगामी राजनीतिक नतीजे हैं। अखिलेश के ताजा बयान की समीक्षा बहुत जरूरी है।  राहुल गांधी यात्रा के साथ 3 दिसंबर को यूपी में प्रवेश करने वाले हैं। 

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने 'भारत जोड़ो यात्रा' से खुद को अलग करते हुए आज गुरुवार 29 दिसंबर को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हमारी पार्टी की एक अलग विचारधारा है। बीजेपी और कांग्रेस एक ही हैं।

ताजा ख़बरें
पत्रकारों ने उनसे पूछा था कि क्या उन्हें यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है, जो 3 जनवरी को यूपी में आने वाली है। अखिलेश ने पत्रकारों से कहा, अगर आपके फोन पर निमंत्रण आया हो, तो कृपया इसे मुझे भेजें। हमारी संवेदनाएं उनकी यात्रा के साथ हैं। मुझे कोई निमंत्रण नहीं मिला है।

हाल ही में कांग्रेस की ओर से कहा गया था कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बीएसपी प्रमुख मायावती और आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी को भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने का न्यौता भेजा गया था।
मीडिया के जरिए कांग्रेस के निमंत्रण की खबर जब फैली तो सपा और आरएलडी के प्रवक्ता ने बयानों में कहा था कि अखिलेश और जयंत चौधरी के उस दौरान व्यस्त कार्यक्रम हैं, इसलिए वो यात्रा में शामिल नहीं हो पाएंगे। बीएसपी के सूत्रों ने कहा था कि मायावती भी यात्रा में शामिल नहीं होंगी। वैसे भी मायावती का रुख हमेशा कांग्रेस विरोधी रहा है तो उनके आने की संभावना क्षीण है।
अखिलेश के बयान का मतलब क्या हैः सपा प्रमुख अखिलेश यादव के बयान से यह साफ हो गया कि उन्हें राहुल गांधी का व्यक्तिगत निमंत्रण नहीं मिला है या कांग्रेस के किसी जिम्मेदार नेता ने व्यक्तिगत रूप से आकर उन्हें निमंत्रित नहीं किया है। अखिलेश के नहीं आने की वजह से जयंत चौधरी ने भी खुद को पीछे कर लिया, क्योंकि जयंत की पार्टी रालोद या आरएलडी का सपा के साथ गठबंधन है।
लेकिन अखिलेश के बयान के कुछ और भी मतलब हैं। 2024 का आम चुनाव नजदीक आता जा रहा है। बीजेपी की अब सारी तैयारी 2024 के लिए हो रही है। यहां तक कि 2024 से पहले जिन 9-10 राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं, उन्हें भी 2024 की रिहर्सल माना जा रहा है।

यूपी में कांग्रेस फिलहाल हाशिए पर है। विधानसभा और लोकसभा चुनाव में उसका प्रदर्शन लगातार खराब रहा है। 2019 के लोकसभा चुनाव में यूपी में कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिली थी और सपा-बसपा-रालोद गठबंधन को 15 सीटें मिली थीं। जिसमें बसपा की 10 और सपा की 5 सीटें थीं। अभी 2022 के विधानसभा चुनाव में भी सपा का प्रदर्शन 2017 से बेहतर था, बेशक वो सरकार नहीं बना सकी। लेकिन विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस कोई करिश्मा नहीं कर सकी, जबकि प्रियंका गांधी को यूपी विधानसभा चुनाव की कमान सौंपी गई थीं।
भारत जोड़ो यात्रा को मिल रहे जनसमर्थन को देखकर सपा, बसपा और रालोद को कहीं न कहीं यह बात लग रही है कि अगर वे यूपी में कांग्रेस के मंच पर जाते हैं तो उनके मतदाताओं में कहीं कांग्रेस अपनी पैठ न बना ले। इसीलिए अखिलेश ने कांग्रेस को बीजेपी जैसा बताकर किनारा कर लिया है। अखिलेश यात्रा में शामिल होने से बचने के लिए कोई और भी बयान दे सकते थे लेकिन उनका कांग्रेस-बीजेपी को एक जैसा बताने का अर्थ यही है कि वो कांग्रेस से दूरी बनाए रखना चाहते हैं।
उत्तर प्रदेश से और खबरें
2024 आम चुनाव से पहले विपक्षी एकता की कोशिशों के लिए यह एक धक्का भी है। क्योंकि पिछले दिनों बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने अखिलेश से भी मुलाकात की थी और अखिलेश ने विपक्षी एकता मजबूत करने का भरोसा दिया था। लेकिन अब तस्वीर कुछ और बन रही है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें