loader

अयोध्या जमीन घोटाला: क़ानून की धज्जियाँ उड़ा दलित की जमीन की बंदरबाट

राम जन्मभूमि मंदिर-बाबरी मसजिद विवाद पर नवंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फ़ैसले के बाद अयोध्या की ज़मीन खरीदने की होड़ मच गई, जिसमें नियम क़ानूनों का उल्लंघन जम कर किया गया।

सरकारी कर्मचारियों से लेकर बड़े राजनीतिक नेता ही नहीं, सत्तारूढ़ दल के स्थानीय स्तर के कार्यकर्ता तक इसमें शामिल थे और उन्होंने इसका खूब फायदा उठाया। इतना ही नहीं, इसमें ट्रस्ट तक शामिल थे।

क्या है मामला?

'इंडियन एक्सप्रेस' के अनुसार, महर्षि योगी की संस्था महर्षि रामायण विद्यापीठ ट्रस्ट (एमआरवीटी) ने राम मंदिर से सिर्फ पाँच किलोमीटर की दूरी पर 21 बीघा यानी लगभग 52 हज़ार वर्ग मीटर ज़मीन नियमों का उल्लंघन कर दलितों से खरीदी। 

उत्तर प्रदेश रेवेन्यू कोड रूल्स के अनुसार कोई भी ग़ैर-दलित ज़िला मजिस्ट्रेट की पूर्व अनुमति के बगैर किसी दलित से ज़मीन नहीं खरीद सकता। लेकिन एमआरवीटी ने लगभग एक दर्जन दलितों से यह ज़मीन खरीदी।

दलित के ख़िलाफ़ दलित का सहारा

क़ानून को धता बताने और लोगों की आंख में धूल झोंकने के लिए ट्रस्ट ने अपने ही एक कर्मचारी का इस्तेमाल किया।

एमआरवीटी के एक दलित कर्मचारी रोंगहाई ने दलितों से ज़मीन खरीदी और उसके बाद पूरी ज़मीन ट्रस्ट को दान कर दी। 

इतना ही नहीं, दलितों से यह ज़मीन 6.38 लाख रुपए में खरीदी गई, जबकि इसकी कीमत लगभग 8.50 करोड़ रुपए थी। 

रोंगहाई ने महादेव नामक दलित से 1.02 लाख रुपए में तीन बीघे ज़मीन खरीदी। उन्होंने वह ज़मीन ट्रस्ट को दान कर दी और उसके बाद ट्रस्ट ने वह ज़मीन किसी और को बेच दी।  

उसके बाद महादेव ने प्रशासन से यह शिकायत की कि उसकी ज़मीन गलत तरीके से हस्तांतरित की गई है और तब यह मामला खुल कर सामने आया। 

अक्टूबर 2020 में अयोध्या के ज़िला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जमीन की खरीद गैरक़ानूनी थी और एमआरवीटी को दिया गया दान पत्र भी अवैध था।

अफ़सर का घपला

इस रिपोर्ट में ज़मीन के सौदे को रद्द कर उसे वापस करने को कहा गया था।

बाद में अयोध्या के डिवीज़नल कमिश्नर एम. पी. अग्रवाल ने मार्च 2021 को यह सिफारिश की कि इस ज़मीन को सरकार को दे दिया जाए। 

लेकिन इसमें दिलचस्प बात यह है कि दिसंबर 2020 में ही एम. पी. अग्रवाल के ससुर और साले ने क्रमश: 2530 वर्ग मीटर और 1260 वर्ग मीटर ज़मीन एमवीआरटी से खरीदी। 

'इंडियन एक्सप्रेस' के मुताबिक, मुख्य राजस्व अधिकारी पुरुषोत्तम दास गुप्ता और पुलिस आईजी दीपक कुमार के रिश्तेदारों ने 1130 और 1020 वर्ग मीटर ज़मीन ट्रस्ट से खरीद ली। 

मुख्य राजस्व अधिकारी की हैसियत से गुप्ता की ज़िम्मेदारी थी कि वे सारे ज़मीन की खरीद बिक्री पर नज़र रखते और यह देखते कि अनियमितता न हो, पर नियमों की धज्जियाँ उड़ाई गईं और उनके रिश्तेदारों ने ट्रस्ट से ज़मीन खरीदी। 

भ्रष्टाचार की इस बहती गंगा में नेताओं ने भी हाथ धोया। अयोध्या ज़िले में गोसाईंगंज के विधायक इंद्र प्रताप तिवारी ने 2593 वर्ग मीटर जमीन खरीदी। 

इसके अलावा यूपी काडर के रिटायर्ड आईएएस अफ़सर उमाधर द्विवेदी ने भी अयोध्या की यह जमीन खरीदी। 

इस पूरे घपले के केंद्र में रहे रंगहाई जो खुद दलित है, वह अब भी अयोध्यान से लगभग 25 किलोमीटर दूर सहवपुर गाँव में रहते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें