loader
आरोपी साजिद जो एनकाउंटर में मारा जा चुका है।

बदायूं कांड: पिता ने कहा- दूसरे आरोपी का एनकाउंटर न हो, ताकि सच पता चले

बदायूं में मारे गए दोनों बच्चों के पिता ने पुलिस से यह आग्रह किया है कि आरोपी जावेद को मुठभेड़ में गोली न मारी जाए और उसे गिरफ्तार कर पूछताछ की जाए ताकि पता चल सके कि उसके भाई साजिद ने यह जघन्य अपराध क्यों किया। जावेद ने बुधवार देर रात बरेली में आत्मसमर्पण कर दिया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

बदायूं पुलिस का कहना है कि साजिद ने कथित तौर पर मंगलवार शाम को घर में घुसकर 11 वर्षीय आयुष और 6 वर्षीय अहान का गला काट दिया। परिवार का आरोप है कि वारदात के बाद उसने जावेद के साथ भागने की कोशिश की। जावेद भागने में सफल रहा, जबकि साजिद को स्थानीय निवासियों ने पकड़ लिया और पुलिस को सौंप दिया। बाद में साजिद मुठभेड़ में मारा गया। जावेद ने अब पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है और एक वीडियो डाला है जिसमें वह कहता है कि वह निर्दोष है।

ताजा ख़बरें

दोनों बच्चों के पिता विनोद कुमर ने कहा-  "जावेद से पूछताछ की जानी चाहिए ताकि हम जान सकें कि उन्होंने ऐसा क्यों किया। अगर वह मुठभेड़ में मारा गया, तो राज कभी सामने नहीं आएगा। अन्य लोग भी इसमें शामिल हो सकते हैं। हमें यह जानना होगा कि क्या मेरे बच्चों को किसी साजिश के तहत मारा गया था।" 

उन्होंने कहा, "मैं इसकी पूरी जांच चाहता हूं। मेरे बच्चों की हत्या के पीछे क्या कारण था? मैं (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी जी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपील करता हूं ताकि हमें पता चले कि क्या हुआ था।" विनोद के एक अन्य बेटे, पीयूष (7) पर भी साजिद ने हमला किया था, लेकिन वह बच गया और छत से भागकर नीचे आ गया।

विनोद कुमार ने कहा कि वह पुलिस की अब तक की प्रतिक्रिया से संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा, ''मैं उनसे सिर्फ यह सुनिश्चित करने का अनुरोध कर रहा हूं कि वह (जावेद) मुठभेड़ में न मारा जाए ताकि राज सामने आ जाए। यह संभव है कि इसके पीछे अन्य लोग हों।'' उन्होंने कहा कि उनकी किसी से कोई दुश्मनी नहीं है।

परिवार ने कहा है कि साजिद और जावेद घर के बगल में सैलून चलाते थे और उन्हें अच्छी तरह से जानते थे। विनोद की पत्नी संगीता ने कहा है कि मंगलवार शाम को साजिद उनके द्वारा चलाए जा रहे ब्यूटी पार्लर से हेयर पिन खरीदने आया था। फिर उसने उससे ₹ 5,000 उधार देने का अनुरोध किया। उसने कहा कि उसे पैसों की जरूरत है क्योंकि उसकी गर्भवती पत्नी की डिलीवरी होने वाली है।

उत्तर प्रदेश से और खबरें
संगीता ने कहा है कि उसने उसे पैसे दिए और चाय पिलाई। उसने कहा, फिर वह छत पर गया और आयुष और अहान की हत्या कर दी। साजिद के परिवार ने कहा है कि उनकी पत्नी गर्भवती नहीं है और दंपति पहले दो बच्चों को खो चुके हैं। उनकी मां नाजिन ने कहा है कि उन्हें उस परिवार के लिए दुख है जिसने अपने दो बेटों को खो दिया है और साजिद को वह मिला जिसका वह हकदार था। पुलिस ने उसके परिवार के सदस्यों से भी पूछताछ की है और वे इस दिल दहला देने वाले दोहरे हत्याकांड के पीछे के मकसद की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं।

फरार चल रहे जावेद ने अब बरेली पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। एक वीडियो संदेश में उसने कहा है, "मेरे पास लोगों की कॉल रिकॉर्डिंग्स हैं जो मुझे बता रहे हैं कि मेरे भाई ने कुछ किया है। वह मेरा बड़ा भाई था, उसने यह किया है, मैं निर्दोष हूं।" पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी की पुष्टि की है। बदायूं के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी आलोक प्रियदर्शी ने कहा, "हत्या मामले के दूसरे आरोपी साजिद के भाई जावेद ने बरेली में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और एक वायरल वीडियो भी बनाया। हमारी टीम अब उसे पूछताछ के लिए ला रही है।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें